आगरा, जागरण संवददाता। उप्र माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा रद होने के बाद परिणाम तैयार करने की कवायद जारी है। इससे पहले बोर्ड बचे समय में पंजीकृत विद्यार्थियों के नाम में हुई वर्तनी त्रुटियां दूर करना चाहता है, इसलिए विद्यालय प्रधानाचार्यों को आखिरी मौका दिया है। बोर्ड वेबसाइट पर इसका लिक 15 जून से सक्रिय होगा।

जिला विद्यालय निरीक्षक मनोज कुमार ने बताया कि बोर्ड सचिव ने निर्देश दिए हैं कि वर्ष 2021 की बोर्ड परीक्षा में पंजीकृत विद्यार्थियों के नामों में यदि कोई वर्तनी त्रुटि हैं, तो उसे 15 से 17 जून के बीच सुधार लें। बोर्ड वेबसाइट यूपीएमएसपी डाट ईडीयू डाट इन पर लिक तीन दिन सक्रिय रहेगा। प्रधानाचार्य पंजीकृत विद्यार्थियों के आनलाइन अपलोड विवरण का मिलन विद्यालय के मूल अभिलेख से कर उनके नाम, माता-पिता के अंग्रेजी व हिदी में अपलोड नामों से कर वर्तनी त्रुटियां वेबसाइट पर आनलाइन सुधार लें। सिर्फ वर्तनी त्रुटियां सुधारी जाएंगी, पूरे नाम में परिवर्तन नहीं होगा।

अन्य बोर्ड के अंकपत्र करें अपलोड

वर्ष 2021 इंटरमीडिएट विद्यार्थियों के विवरण आनलाइन करने के साथ उनके हाईस्कूल परीक्षा उत्तीर्ण करने का वर्ष, अनुक्रमांक व संबंधित बोर्ड का नाम भी अपलोड करना था, लेकिन कुछ विद्यालयों ने उक्त तीनों विवरण अपलोड नहीं किए या गलत अपलोड कर दिए हैं, उन्हें भी तथ्यों को जांचकर शुद्धता से पुन: अपलोड करना होगा। वहीं, यूपी बोर्ड से अलग दूसरे बोर्ड से 10वीं परीक्षा उत्तीर्ण विद्यार्थियों का बोर्ड से जारी अंकपत्र भी अपलोड करना होगा।

यह है जिले की स्थिति

इस वर्ष 65095 विद्यार्थियों ने हाईस्कूल परीक्षा के लिए संस्थागत विद्यार्थी के रूप में पंजीकरण कराया है, जिनमें 38354 बालक व 26741 बालिका हैं। वहीं, 111 विद्यार्थी व्यक्तिगत विद्यार्थी के रूप में परीक्षा में शामिल होंगे, इनमें 57 बालक और 54 बालिका है।

Edited By: Jagran