Move to Jagran APP

एचडीएफसी बैंक से 10.5 लाख रुपये चोरी

आगरा: एचडीएफसी बैंक की संजय प्लेस शाखा से मंगलवार को 10.50 लाख रुपये चोरी हो गए। सदर तहसील से ई स्टांप बिक्री का यह पैसा एक प्राइवेट कंपनी के कर्मचारी जमा कराने ले गए। कर्मचारी के पैर के पास रखा बैग चोर लेकर गायब हो गया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 18 Jul 2018 06:14 PM (IST)Updated: Wed, 18 Jul 2018 06:14 PM (IST)
एचडीएफसी बैंक से 10.5 लाख रुपये चोरी
एचडीएफसी बैंक से 10.5 लाख रुपये चोरी

जागरण संवाददाता, आगरा: एचडीएफसी बैंक की संजय प्लेस शाखा से मंगलवार को 10.50 लाख रुपये चोरी हो गए। सदर तहसील की ई स्टांप बिक्री का यह पैसा कैश पिकअप कंपनी के कर्मचारी जमा कराने ले गए थे। पुलिस ने बैंक के सीसीटीवी कैमरे खंगाले, लेकिन शातिर का कोई ठोस सुराग नहीं मिला है। घटना से बैंक के अंदर सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल उठ रहे हैं।

loksabha election banner

कैश पिकअप कंपनी सिक्योरट्रांस इंडिया प्रा लि के कैश ऑफिसर नया बास लोहामंडी निवासी योगेंद्र शर्मा ने घटना के संबंध में थाना हरीपर्वत में मुकदमा दर्ज कराया है। उनके मुताबिक, मंगलवार को दोपहर 3.15 बजे वे सदर तहसील से स्टॉक होल्डिंग कंपनी के 10.5 लाख रुपये कैश लेकर बैंक पहुंचे। ये कैश तहसील में होने वाली ई स्टांप की बिक्री का था। वहां पहले से उनकी कंपनी का ही कर्मचारी मुकेश कैश काउंटर पर लाइन में लगा था। वह भारती रिटेल का कैश जमा करने पहुंचा था। मुकेश लघुशंका को चला गया तो योगेंद्र लाइन में लग गए। उन्होंने पहले भारती एयरटेल का कैश जमा किया और सदर तहसील से लाए गए कैश से भरे बैग को नीचे पैरों के पास रख लिया। थोड़ी देर बाद उन्होंने देखा तो बैग पैरों के पास नहीं था। उन्होंने पहले अपने साथियों से पूछा, फिर बैंककर्मियों को इसकी जानकारी दी। इसके बाद पुलिस कंट्रोल रूम में घटना की सूचना दे दी। पुलिस पहुंची और सीसीटीवी कैमरे की रिकार्डिग देखी तो उसमें एक युवक योगेंद्र के पैरों के पास से झुककर बैग उठाता दिख रहा है। मगर, उसका चेहरा नहीं दिख रहा है। देर रात योगेंद्र ने थाना हरीपर्वत में तहरीर दे दी। इंस्पेक्टर हरीपर्वत महेश चंद्र गौतम ने बताया कि तहरीर के मुताबिक चोरी का मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।

----

पुलिस ने बैंक की सुरक्षा पर उठाए सवाल

- बैंक के कैश काउंटर से शातिर आसानी से बैग चोरी कर ले जाता है और बैंक के गार्ड को पता ही नहीं लगता।

- बैंक में सीसीटीवी कैमरे लगे हैं, लेकिन इनका फोकस सही नहीं है। कैश काउंटर पर सही फोकस न होने के कारण शातिर का चेहरा साफ नहीं दिख सका।

- कैश पिकअप कंपनी के भी चार कर्मचारी कैश जमा करने आए थे। मगर, सभी ने लापरवाही बरती।

दूसरी बार सामने आई बैंक की लापरवाही

एचडीएफसी बैंक संजय प्लेस से कुछ माह पहले पुष्पांजलि हॉस्पिटल के निदेशक के खाते से लाखों रुपये धोखाधड़ी कर रकम निकाल ली गई थी। बैंक से कागजात भी गायब हो गए थे। इसमें बैंककर्मी की अहम भूमिका सामने आई थी। पुलिस ने बैंककर्मी और उसके साथियों को जेल भेज दिया। उस समय बैंक के सुरक्षा इंतजाम और कार्यशैली पर सवाल उठे थे। अब बैंक के अंदर से दस लाख रुपये चोरी होने पर फिर सुरक्षा पर सवाल उठ रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.