Move to Jagran APP

तीन हजार लोग एक साथ ग्रहण कर सकेंगे प्रसाद

आगरा: राधास्वामी मत के प्रवर्तक परम पुरुष पूरन धनी स्वामीजी महाराज के द्वि-शताब्दी समारोह की तैयारियां जोरों पर हैं।

By JagranEdited By: Published: Mon, 20 Aug 2018 10:51 PM (IST)Updated: Mon, 20 Aug 2018 10:51 PM (IST)
तीन हजार लोग एक साथ ग्रहण कर सकेंगे प्रसाद

आगरा: राधास्वामी मत के प्रवर्तक परम पुरुष पूरन धनी स्वामीजी महाराज के द्वि-शताब्दी समारोह में अखंड सत्संग के साथ भंडारा चलेगा। देश-विदेश से आ रहे सत्संगियों के लिए यहां रहने के साथ खाने का भी प्रबंध किया जा रहा है। यहां स्थित भंडार गृह में एक साथ तीन हजार सत्संगी भंडारे में प्रसाद ग्रहण कर सकेंगे।

loksabha election banner

स्वामीजी महाराज के जन्म के 200 वर्ष इस साल पूरे होने जा रहे हैं। इस अवसर पर स्वामीबाग स्थित परम समाध पर 31 अगस्त से छह सितंबर तक द्वि-शताब्दी समारोह मनाया जाएगा। इसमें देश-विदेश से करीब 25 हजार सत्संगियों के आने की उम्मीद है। इसके लिए राधास्वामी सत्संग स्वामीबाग जहां उनके प्रवास की व्यवस्था कर रहा है, वहीं उनके भोजन के भी उचित इंतजाम किए जा रहे हैं। समारोह के दौरान 31 अगस्त से छह सितंबर की रात तक अखंड सत्संग होगा। इसमें मुख्य सत्संग प्रतिदिन सुबह 9:30 से 10:45 बजे तक हुआ करेगा। इसके बाद भोग लगेगा और फिर भंडारा होगा। दिन में दो बार सुबह 11 से तीन-चार बजे तक और शाम 6:30 से रात 11 बजे तक सत्संग में शामिल होने आए सत्संगी प्रसाद ग्रहण कर सकेंगे। एक दिन में दोनों वक्त मिलाकर 50 हजार से अधिक लोगों के प्रसाद ग्रहण करने की व्यवस्था रहेगी।

राधास्वामी सत्संग स्वामीबाग के सचिव एसएस भट्टाचार्य ने बताया कि एक बार में तीन हजार लोग एक साथ प्रसाद ग्रहण कर सकेंगे। हमने इसके लिए आधे-आधे घंटे के स्लॉट बनाए गए हैं। दिन में व रात को नौ-नौ स्लॉट होंगे।

यहां रुकेंगे सत्संगी

समारोह में सात दिनों में देश-विदेश के करीब 25 हजार सत्संगियों के आने का अनुमान है। इसके लिए स्वामीबाग में 12 हजार, हजूरी बाग में चार हजार, गुरुद्वारा गुरु का ताल में 2.5 हजार सत्संगियों के रुकने का इंतजाम किया जा रहा है। इसके अलावा स्कूल, कॉलेज, धर्मशालाओं में सत्संगियों को रुकवाया जाएगा।

यहां होंगी पार्किंग

द्वि-शताब्दी समारोह के दौरान दो स्थानों पर वाहन पार्किंग की व्यवस्था रहेगी। हजूरी बाग में चार पहिया वाहनों और पोस्ट ऑफिस के समीप मैदान में दोपहिया वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था होगी, जिससे कि लोगों को परेशानी न हो। परम समाध के पास 27 अगस्त से पार्किंग बंद कर दी जाएगी। अंदर कोई गाड़ी नहीं चलेगी। केवल ई-रिक्शा चलेगा।

बुजुर्गो व दिव्यांगों के लिए चलेंगी ई-रिक्शा

द्वि-शताब्दी समारोह में पार्किंग व आवास स्थलों से परम समाध तक बुजुर्गो व दिव्यांगों के लिए ई-रिक्शा का संचालन किया जाएगा। इसमें 30-40 ई-रिक्शा की व्यवस्था रहेगी।

तीन हजार वॉलंटियर संभालेंगे व्यवस्था

समारोह में भोजन व्यवस्था, क्यू मैनेजमेंट समेत अन्य कार्यो के लिए करीब तीन हजार वॉलंटियर लगाए जाएंगे। इनमें से करीब 1200 वॉलंटियर भंडार गृह पर भोजन व्यवस्था संभालेंगे।

सफाई व्यवस्था संभालेंगे 300 लोग

परम समाध पर मनाए जा रहे द्वि-शताब्दी समारोह के लिए स्वामीबाग नगर पंचायत ने भी कमर कस ली है। समारोह के दौरान 300 लोग सफाई व्यवस्था का जिम्मा देखेंगे। दिन में दो बार सफाई की जाएगी। पूरे क्षेत्र में यह व्यवस्था की जाएगी।

कार्ड से ही होगा प्रवेश

समारोह के दौरान केवल कार्ड से ही प्रवेश होगा। सुरक्षा व्यवस्था सख्त रहेगी। निजी सुरक्षाकर्मियों के साथ पुलिसकर्मी यहां तैनात रहेंगे। इसके लिए सत्संगियों को कार्ड बनाकर भेज दिए गए हैं। कार्ड बनाने के लिए यहां काउंटर लगाए जाएंगे।

तीन हजार सत्संगी पहुंचे

समारोह में भाग लेने के लिए करीब तीन हजार सत्संगी आगरा आ चुके हैं। उनके लिए स्वामीबाग व अन्य जगहों पर व्यवस्थाएं की जा रही हैं। पाकिस्तान से भी सत्संगी समारोह में शामिल होने आए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.