Move to Jagran APP

Agra Smart City Project: खत्म हुआ इंतजार, ताजमहल के पास एक लाख आबादी को भरपूर मिल रहा गंगाजल

Agra Smart City Project आगरा स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत 143 करोड़ रुपये से बिछाई गई है 1200 एमएम की पानी की लाइन। आगरा मंडल की पहली पाइप लाइन जिसमें लगे हैं सेंसर कंट्रोल रूम से होगी निगरानी।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Sat, 14 May 2022 06:59 PM (IST)Updated: Sat, 14 May 2022 06:59 PM (IST)
Agra Smart City Project: खत्म हुआ इंतजार, ताजमहल के पास एक लाख आबादी को भरपूर मिल रहा गंगाजल
Agra Smart City Project: ताजगंज क्षेत्र में 143 करोड़ रुपये से बिछाई गई है 1200 एमएम की पानी की लाइन।

आगरा, जागरण संवाददाता। ताजगंज के एक लाख आबादी को पानी के प्रेशर से अब नहीं जूझना पड़ेगा। 143 करोड़ रुपये से 1200 एमएम की पानी की लाइन बिछाई गई है। शनिवार से यह पाइप लाइन चालू हो गई। इससे ताजगंज के लोगों को भरपूर गंगाजल मिलना शुरू हो गया है। मंडल की यह पहली पाइप लाइन है जिसमें सेंसर लगे हुए हैं। जैसे ही लीकेज होंगे, सेंसर इसकी जानकारी नगर निगम स्थित एकीकृत कमांड एंड कंट्रोल सेंटर को देंगे। इससे लीकेज की मरम्मत आसानी से हो सकेगी।

loksabha election banner

आगरा स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत जीवनी मंडी वाटरवर्क्स से ताजगंज तक पानी की लाइन बिछाई गई है। यह कार्य ढाई साल पूर्व शुरू हुआ था। छह माह की देरी से अप्रैल के अंतिम सप्ताह में खत्म हुआ। स्मार्ट सिटी की टीम ने पाइप लाइन का ट्रायल शुरू किया। आगरा स्मार्ट सिटी के एक अधिकारी ने बताया कि वाटरवर्क्स से हर दिन 50 से 70 एमएलडी गंगाजल मिलेगा। इससे ताजगंज में पानी के प्रेशर की दिक्कत दूर हो जाएगी। पानी के लिए लोगों को परेशान भी नहीं होना पड़ेगा।

संजय प्लेस, खंदारी सहित कई क्षेत्रों में नहीं हुई जलापूर्ति, भेजे गए टैंकर

जल संस्थान की टीम ने हरीपर्वत, एमजी रोड पर 1600 एमएम की सीवर लाइन की मरम्मत शुरू कर दी। यह कार्य रविवार को भी होगा। सीवर लाइन के चलते पानी की लाइन भी डैमेज हो गई है। इसके चलते संजय प्लेस, सूर्य नगर कालोनी, खंदारी और उसके आसपास के क्षेत्रों में जलापूर्ति नहीं हुई। शिकायतों के बाद जल संस्थान की टीम ने टैंकरों से पानी भेजा। पालड़ा झाल बुलंदशहर से आगरा को शनिवार को 290 एमएलडी गंगाजल मिला। जीवनी मंडी वाटरवर्क्स से 130 और गंगाजल प्लांट से 140 एमएलडी पानी की आपूर्ति हुई जबकि एमबीबीआर प्लांट से 72 एमएलडी की।

क्षेत्र में आए दिन पानी का प्रेशर कमजोर रहता है लेकिन नई पाइप लाइन बिछने से भरपूर पानी मिलेगा। इससे परेशान नहीं होना पड़ेगा।

खालिद कुरैशी, ताजगंज

जर्जर पाइप लाइनों को बदल दिया गया है। इससे अब पानी आसानी से मिल सकेगा। पहले पानी के लिए हर दिन जूझना पड़ता था।

सूरजमुखी देवी, ताजगंज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.