आगरा, जागरण संवाददाता। अयोध्या नगर की तर्ज पर सिटी डेवलपमेंट प्लान तैयार किया जाएगा। प्लान तैयार करने को लेकर दो टेंडर आए थे। अभी तक एक भी फाइनल नहीं हुआ है। वहीं रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम की सिक्योरिटी मनी में डेढ़ गुना की बढ़ोतरी की जाएगी।

एडीए बोर्ड की 135वीं बैठक शुक्रवार दोपहर 12 बजे से कमिश्नरी में होने जा रही है। चेयरमैन और मंडलायुक्त अमित गुप्ता की मौजूदगी में आधा दर्जन से अधिक प्रस्ताव रखे जाएंगे। 300 वर्ग मीटर या फिर इससे अधिक के भूखंड पर रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम होना अनिवार्य है। 300 से 500 वर्ग मीटर पर 50 हजार, 500 से एक हजार वर्ग मीटर पर एक लाख, एक हजार वर्ग मीटर से अधिक पर दो लाख रुपये की सिक्योरिटी मनी एडीए में जमा होती है। वर्तमान में तीन करोड़ रुपये जमा हैं, जिन्हें लेने के लिए कोई नहीं आ रहा है। एडीए बोर्ड में सिक्योरिटी मनी को क्रमश: डेढ़ लाख रुपये, ढाई लाख रुपये और साढ़े चार लाख रुपये किया जाएगा।

यह हैं प्रमुख प्रस्ताव

- अंसल टाउनशिप को एक साल का एक्सटेंशन दिया जाना

- एडीए की संपत्तियों की बिक्री के लिए कमीशन पर एजेंट की तैनाती

- एडीए कार्यालय में आइटी सेल की स्थापना

- एडीए की संपत्तियों के आवंटन के बाद छह दिन के भीतर अगर एक मुश्त भुगतान करने पर दो से पांच फीसद तक की छूट देना

- इनर रिंग रोड और लैंड पार्सल योजना के तहत रहनकलां और रायपुर में 38.89 हेक्टेअर जमीन का अधिग्रहण हुआ है। इसका अधिग्रहण होना।

- एत्मादपुर मदरा और बुढ़ाना गांव में 612 हेक्टेअर जमीन को एक ही जगह पर विस्थापित करने का प्रस्ताव। 520 करोड़ रुपये भुगतान किया जाना है। इसमें अब तक 70 करोड़ रुपये का भुगतान हो चुका है। यह प्रस्ताव शासन को भेजा जाएगा।

- शहीद नगर योजना में 419 वर्ग मीटर भू-उपयोग परिवर्तन का प्रस्ताव

- जगदीश जन कल्याण एजुकेशन ट्रस्ट द्वारा खसरा नंबर 740, 741 742, मौजा बमरौली कटारा में इंटर कालेज भवन प्रस्तावित है। इसकी अनुमति पर चर्चा।

पिछले साल 350 पास हुए नक्शे: पिछले साल एडीए ने 300 वर्ग मीटर से अधिक के 350 नक्शे पास किए। इस साल अब तक 56 नक्शे पास हुए हैं।

इसलिए की जा रही बढ़ोतरी: रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम 50 हजार से लेकर डेढ़ रुपये तक में लग जाता है। सिक्योरिटी मनी की वापसी के लालच में लोग अपने घरों में सिस्टम लगाएंगे। सिक्योरिटी मनी एडीए में जमा होगी। अभी तक कई मामलों में लोग सिस्टम नहीं लगाते हैं। इसी के चलते 1325 लोगों को नोटिस जारी किया गया है।

रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम की सिक्योरिटी मनी में डेढ़ गुना बढ़ोतरी की तैयारी का प्रस्ताव है। तीन सौ वर्ग मीटर से अधिक के भवनों में सिस्टम अनिवार्य रूप से लगा होना चाहिए।

डा. राजेंद्र पैंसिया, उपाध्यक्ष एडीए

Edited By: Prateek Gupta