आगरा, जागरण संवाददाता। पिछले कुछ माह से सुस्ती के दौर से गुजर रहे ऑटो सेक्टर के लिए नवरात्र और दीपावली से बड़ी उम्मीद हैं। नवरात्र और दशहरा पर खरीदारी के लिए गाडिय़ों की बुकिंग में तेजी आई है। वाहन डीलर्स की मानें तो पिछले साल की तुलना में बुकिंग कम ही है। उन्होंने बताया कि 29 सितंबर से आठ अक्टूबर तक के लिए पांच से 12 लाख रुपये तक की गाडिय़ां की बुकिंग हो चुकी हैं।

पितृ पक्ष खत्म होने पर गाडिय़ों की मांग बढऩी तय है। कंपनियों और डीलर्स ने इस बार खरीदारों को आकर्षित करने के लिए खास ऑफर भी निकाले हैं। तीस हजार से दो लाख रुपये तक के ऑफर दिए जा रहे हैं। नकद और आकर्षक उपहार हैं।

शहर के प्रमुख डीलर्स का कहना है कि पिछले साल नवरात्र में हर शोरूम पर दो और चार पहिया 100 से 200 वाहन बिके। इस बार 75 से 150 तक गाडिय़ों के लिए बुकिंग हो चुकी है। इसलिए त्योहारी सीजन में सुस्ती से गुजर रहे इस सेक्टर ने रफ्तार पकड़ी है।

ऑफरों ने बढ़ाई ग्राहकों की दिलचस्पी

कमला नगर स्थित एनआरएल हुंडई के डायरेक्टर सिद्धार्थ गर्ग ने बताया कि अभी तक खास नवरात्र के लिए करीब 80 गाडिय़ों की बुकिंग हो चुकी है। दीपावली तक 250 गाडिय़ों की बिक्री की उम्मीद है। उन्होंने बताया कि इसमें वैन्यू, क्रेटा और आई-20 की मांग सबसे ज्यादा है। क्रेटा गाड़ी पर 80 हजार तक और आई-20 पर 30 से 45 हजार रुपये तक का डिस्काउंट दिया जा रहा है।

राहत के बाद आई तेजी

खंदारी बाईपास स्थित अरविंद हुंडई के डायरेक्टर मयंक बंसल का कहना है कि वित्त मंत्री द्वारा दी गई राहत व जीएसटी काउंसिल की बैठक के बाद ग्राहकों के संशय खत्म हो गए। इसके बाद से गाडिय़ों की बुकिंग में तेजी आई है। इस समय छोटे मॉडल पर 80 हजार और बड़े सेगमेंट की गाडिय़ों पर दो लाख रुपये तक की छूट दी जा रही है। नवरात्र को लेकर अच्छी बुकिंग हो रही है।

लुभा रहे हैं सुनिश्चित उपहार

मधुसूदन मोटर्स के डायरेक्टर रचित अग्रवाल का कहना है कि नवरात्र के लिए पितृ पक्ष में बुकिंग में तेजी आई है। ब्रेजा, आल्टो, डिजायर, स्विफ्ट व वैगनआर की अच्छी बुकिंग हो रही है। कपंनी की ओर से एक लाख रुपये तक की छूट दी जा रही हैं। इसके अलावा कस्टमर को स्क्रैच कार्ड भी दिए जा रहे हैं।

बाइक बाजार में भी रौनक

कार के साथ बाइक बाजार में भी रौनक है। बुलट के गुरुद्वारा गुरू के ताल स्थित डीलर आगरा रॉयल्‍स के डायरेक्‍टर मनोज जादौन ने बताया कि पितृ पक्ष में लोगों ने बुकिंग कराई है। एक नवंबर से डिलीवरी लेना शुरू करेंगे। नवरात्र में ही काफी ग्राहकों की डिमांड है। इधर लोग दीपावली पर डिलीवरी लेने के भी अभी से ही बुकिंग करा रहे हैं।  

Posted By: Prateek Gupta

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस