Move to Jagran APP

आगरा में सड़क के गड्ढे में धंसी थी क्रेटा, पांच दिन बीत गए, नहीं गया भरा

लापरवाही पर भड़के मंडलायुक्त वबाग कंपनी के प्रोजेक्ट मैनेजर पर मुकदमा। 40 लाख रुपये का जुर्माना जल संस्थान के महाप्रबंधक ने कराया मुकदमा ठीक से कार्य न करने और शिकायतों को नजरअंदाज करने का आरोप। 29 जुलाई को धंस गया था दयालबाग की सौ फुटा रोड का एक हिस्सा।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Tue, 03 Aug 2021 09:46 AM (IST)Updated: Tue, 03 Aug 2021 09:46 AM (IST)
आगरा में सड़क के गड्ढे में धंसी थी क्रेटा, पांच दिन बीत गए, नहीं गया भरा
दयालबाग में 100 फीट रोड पर हुआ गड्ढा।

आगरा, जागरण संवाददाता। वबाग कंपनी के अफसरों की लचर कार्यशैली की पोल खुल गई है। चार दिनों के बाद भी दयालबाग सौ फुटा रोड (एचडीएफसी बैंक के सामने) के गड्ढे की मरम्मत शुरू नहीं की गई है। मंडलायुक्त अमित गुप्ता ने कमिश्नरी में इसे लेकर बैठक की। गड्ढा न भरने पर भड़क गए और वबाग कंपनी के प्रोजेक्ट मैनेजर के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने के आदेश दिए। शाम को जल संस्थान के महाप्रबंधक आरएस यादव ने प्रोजेक्ट मैनेजर के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया। वहीं नगरायुक्त निखिल टीकाराम ने कंपनी पर 40 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। जुर्माना की राशि की कटौती के लिए शासन को पत्र भेजा जा रहा है।

loksabha election banner

पुष्‍पांजलि बाग दयालबाग निवासी चिराग पुरी अपनी पत्नी श्वेता के साथ क्रेटा गाड़ी से 29 जुलाई की रात 11 बजे आइसक्रीम खाने जा रहे थे। एचडीएफसी बैंक के सामने जैसे ही गाड़ी पहुंचे तेज आवाज के साथ रोड धंस गई। गाड़ी का बायां टायर फट गया। 30 जुलाई को क्षेत्रीय लोगों ने नाराजगी जताई और गड्ढे की मरम्मत की मांग की। ट्रैफिक पुलिस ने दयालबाग रोड की एक लेन को बंद कर दिया। वबाग कंपनी के प्रोजेक्ट मैनेजर ने 31 जुलाई को गाजियाबाद से विशेष टीम आने की बात कही लेकिन कोई टीम नहीं पहुंची। एक अगस्त को भी यही बात दोहराई गई। गड्ढे की मरम्मत नहीं हुई। इस पर मंडलायुक्त अमित गुप्ता ने कमिश्नरी में नगर निगम, जल निगम, वबाग कंपनी और जल संस्थान के अफसरों के साथ बैठक की। गड्ढे क्यों नहीं भरा गया है, इसे लेकर कंपनी के अफसरों से सवाल पूछा गया तो वह सटीक जवाब नहीं दे सके। इसी तरह से सीवर समस्या और पांच करोड़ रुपये से विकास कार्य कराने को लेकर सवाल पूछे गए। ठीक से कार्य न करने और शिकायतों को नजरअंदाज करने पर मंडलायुक्त भड़क गए। उन्होंने कहा कि जो भी कार्य किए जा रहे हैं। उनकी रिपोर्ट भेजी जाए। कंट्रोल रूम को ठीक तरीके से सक्रिय किया जाए।

भैंस खड़ी कर क्षेत्रीय लोगों ने बजाया बीन, नारेबाजी : सोमवार दोपहर दयालबाग के लोग गड्ढे के पास पहुंचे। लोगों ने भैंस खड़ी कर बीन बजाया। नगर निगम और वबाग कंपनी के खिलाफ नारेबाजी की। क्षेत्रीय निवासी सौरभ चौधरी ने बताया कि चार दिन के बाद भी वबाग कंपनी का कोई अफसर निरीक्षण के लिए नहीं आया है। मंगलवार सुबह 11 बजे तक मरम्मत कार्य शुरू न होने पर क्षेत्रीय लोग धरना देंगे। रामवीर चौधरी ने कहा कि जनता परेशान है और अफसर आंख मूंद कर बैठे हैं। सत्यवीर चौधरी, धर्मवीर सिंह, भूपेश कुशवाहा, हरवीर सिंह मौजूद रहे।

दो माह पूर्व धंसी रोड : सौ फुटा रोड दयालबाग से होकर पानी और सीवर की लाइन गुजरी है। जल निगम ने तीन साल पूर्व पानी और दो साल पूर्व सीवार लाइन बिछाई गई थी। एचडीएफसी बैंक से कुछ दूरी पर दो माह पूर्व रोड धंस गई थी।

जनता से धोखा कर रही है वबाग कंपनी : नगरायुक्त निखिल टीकाराम का कहना है कि वबाग कंपनी जनता के साथ धोखा कर रही है। इससे नगर निगम की छवि धूमिल हो रही है। कंपनी के प्रोजेक्ट मैनेजर के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है। 40 लाख रुपये का जुर्माना भी लगा है। कंपनी द्वारा ठीक से कार्य न करने की रिपोर्ट शासन को भेजी जा रही है। बैठक में नगरायुक्त निखिल टीकाराम, जल संस्थान के महाप्रबंधक आरएस यादव मौजूद रहे।

43 करोड़ रुपये सालाना का होता है भुगतान : नगर निगम और वबाग कंपनी के बीच डेढ़ साल पूर्व सीवर लाइन की सफाई, सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट और पंपिंग स्टेशन की देखभाल को लेकर करार हुआ था। यह दस साल के लिए था। इससे पूर्व सीवर समस्या का समाधान जल संस्थान और प्लांट और स्टेशन का रखरखाव जल निगम द्वारा किया जाता था। निगम को हर साल वबाग कंपनी को 43 करोड़ रुपये का भुगतान करना था। वहीं कंपनी को पांच करोड़ रुपये के विकास कार्य कराने थे।

हर दिन पहुंचती हैं 150 शिकायतें : सीवर समस्या को लेकर हर दिन नगर निगम, जल संस्थान और वबाग कंपनी के पास हर दिन 150 शिकायतें पहुंचती हैं। 30 से 40 फीसद शिकायतों का निस्तारण किया जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.