Move to Jagran APP

Deepawali 2021: दीपोत्‍सव का आगाज, मंगलमय बाजार, आगरा में 522 करोड़ का कारोबार

Deepawali 2021 दो साल बाद ताजनगरी में चढ़ी धनतेरस की रौनक दुल्‍हन की तरह सजे बाजारों में दोपहर के बाद उमड़ी भीड़। कर्मचार‍ियों को म‍िले डबल बोनस से खरीदारी को म‍िला बूस्‍टर चमके बर्तन दमका सोना खनके स‍िक्‍के आटोमोबाइल सेक्टर ने भरी रफ्तार।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Wed, 03 Nov 2021 03:56 PM (IST)Updated: Wed, 03 Nov 2021 03:56 PM (IST)
Deepawali 2021: दीपोत्‍सव का आगाज, मंगलमय बाजार, आगरा में 522 करोड़ का कारोबार
मंगलवार को 400 बडे़ शोरूम समेत 1200 दुकानों पर 120 करोड़ से अधिक का कारोबार हुआ।

आगरा, जागरण संवाददाता। पांच दिवसीय दीपोत्सव के आगाज के साथ कोरोना की मार से दो साल बाद उबरा बाजार मंगलमय हो गया। करीब 522 करोड़ का कारोबार हुआ। मौका था और दस्तूर भी। परंपरा को निभाने के लिए ताजनगरी वास‍ियों ने दिल खोल दिया। धनतेरस पर बर्तन चमके तो सिक्के खनकते रहे। गहनों की दमक भी बरकरार रही। आटोमोबाइल सेक्टर ने रफ्तार भरी। दुल्‍हन की तरह सजे बाजारों मे दोपहर के बाद उमड़ी भीड़ को देखकर व्‍यापार‍ियों के चेहरे ख‍िल गए। शोरूमों की आकर्षक सजावट ग्राहकों को लुभाती रही। कर्मचार‍ियों को म‍िले डबल बाेनस से खरीदारी को बूस्‍टर म‍िला। ग्राहकों को लुभाने के लिए क‍िसी शोरूम पर तरह-तरह के आफर की बरसात की जा रही थी तो कोई बंपर छूट दे रहा था तो कोई अन्य तरीके से गिफ्ट आइटम बांटकर अपने व्यापार को बेहतर बनाने में जुटा रहा। हर कोई उत्साह से लबरेज रहा।

loksabha election banner

धनतेरस पर नया सामान खरीदना शुभ माना जाता है। इस परंपरा को निभाने के लिए लोग सुबह से ही घर से निकलना शुरू हो गए। परंपरा निभाने के लिए लोगों ने जमकर बर्तन और चांदी के सिक्के खरीदे। बर्तन बाजार दिन भर चमकता रहा। कार और बाइक खरीदने वालों के चेहरों पर खुशी का ठिकाना नहीं था। बाजारों में सतरंगी झिलमिल करती लाइटें ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित कर रहीं थीं। माल में भी देर रात तक बिक्री हुई। देर रात तक लोग सोना, चांदी, प्लेटिनम, आटोमोबाइल, इलेक्ट्रानिक्स आइटम के साथ ही कपड़े और घरों को शानदार लुक देने वाले आइटम खरीदते दिखाई पड़े।

इन प्रमुख बाजारों में देर रात रही रौनक

आवास-व‍िकास कालोनी,कमला नगर, एमजी रोड, खंदारी,संजय प्‍लेस, जयपुर हाउस, रकाबगंज, लोहा मंडी, बेलनगंज, रावतपाडा, ट्रांसयमुना, रामबाग, ताजगंज, क‍िनारी बाजार, सुभाष बाजार, राजा की मंडी, फव्‍वारा चौक, नमक की मंडी, बल्‍केश्‍वर व काल‍िंंदी व‍िहार।

आटोमोबाइल: 180 करोड़ का कारोबार

आगरा-मथुरा हाइवे,भगवान टाकीज, खंदारी, व‍िजय नगर, ट्रांस यमुना, शमसाबाद रोड आदि स्‍थानों पर स्‍थ‍ित व‍िभ‍िन्‍न आटोमोबाइल कंप‍न‍ियों के 20 शोरूमों पर कार, बाइक और स्कूटी की डिलीवरी के लिए मंगलवार सुबह से भीड़ रही। 1402 कार व 3800 बाइक-स्कूटी और ई-बाइक की ड‍िलीवरी हुई। आटो मोबाइल एसोसिएशन की अध्यक्ष रंजना बंसल का कहना था कि सरकारी कर्मचारियों को मिले बोनस का असर बाजार में दिखाई दे रहा है। कई कर्मचारियों ने दोपहिया वाहनों की बुकिंग कराई थी। अरविंद टाटा मोटर्स के मयंक अग्रवाल व आटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन के संस्थापक मयंक बंसल ने बताया क‍ि पिछले दो साल में इस इंडस्ट्री को काफी नुकसान हुआ। इस बार बाजार में आफर्स की धूम रही। असर हुआ क‍ि मंगलवार को व‍िभ‍िन्‍न शोरूम पर करीब 180 करोड़ का कारोबार हुआ।

सर्राफा बाजार: 120 करोड़ से ख‍िले चेहरे

सर्राफा बाजार, एमजी रोड, नमक की मंडी, क‍िनारी बाजार में शगुन के तौर पर ग्राहकों ने सोने-चांदी की ज्वैलरी या सिक्के खरीदे। एक से पांच ग्राम के सोने के स‍िक्‍के, पांच से 100 ग्राम के चांदी के सिक्के, गिफ्ट आयटम, लक्ष्मी गणेश की मूर्तियां, बर्तन आद‍ि आइटम की जमकर ब‍िक्री हुई। मह‍िलाओं ने पायल भी खरीदी। चांदी का तुलसी का पौधा भी खूब ब‍िका। आगरा सराफा एसोसिएशन के अध्यक्ष नितेश अग्रवाल के अनुसार, मंगलवार को 400 बडे़ शोरूम समेत 1200 दुकानों पर 120 करोड़ से अधिक का कारोबार हुआ।

बर्तन बाजार : देर रात तक ब‍िके 25 करोड़ के बर्तन

कमला नगर, बल्‍केश्‍वर, नमक की मंडी, क‍िनारी बाजार,राजामंडी में खूब भीड़ दिखी। सबसे अधिक भीड़ कीनारी बाजार में दिखी। यहां पर थोक व‍िक्रेताओं ने र‍िटेल काउंटर भी लगा रखे थे। ऐसे में यहां सुबह से देर रात तक लोग जमे रहे। स्टील के बर्तनों की डिमांड सबसे अधिक रही। चम्मच, डिजाइनर कटोरी, गिलास, टिफिन, पूजा की थालियों के साथ ही डिनर सेट की डिमांड रही। यहां पर दस रुपए से लेकर दस हजार रुपए तक के आइटम की ब‍िक्री खूब हुई। नॉन स्टिक तवा, कढ़ाई और स्टील के प्रेशर कुकर को लोगों ने हाथों हाथ लिया। थोक व्यापारी जतिन गोगिया व बल्‍केश्‍वर में अग्रवाल बर्तन भंडार के मयंक गर्ग के अनुसार मंगलवार को बर्तन के 80 बडे़ शोरूम समेत दो हजार से अध‍िक दुकानों पर 25 करोड़ का कारोबार हुआ।

कपड़ा बाजार: 15 करोड़ की खरीद

संजय प्‍लेस, कमला नगर, ट्रांस यमुना, सुभाष बाजार, सदर बाजार, स‍िंंधी बाजार, एमजी रोड समेत अन्‍य बाजारों में स्‍थ‍ित 400 बडे़ शोरूम समेत दस हजार दुकानों पर साड़ियों से लेकर बच्चों के रेडीमेड कपड़ों तक की खूब बिक्री हुई।आगरा रेडीमेड गारमेंट्स संगठन के सचिव अशोक माहेश्वरी व सदर बाजार स्थित कपड़ा विक्रेता शैलेश अग्रवाल के अनुसार कपडा़ बाजार में करीब 15 करोड़ का कारोबार हुआ। जींस, ट्राउजर, शर्ट, कुर्ता पायजामा के साथ ही डिजाइनर लहंगा, चोली, सूट और पार्टी वियर साड़ियां खूब बिकी।

इलेक्ट्रोनिक्स : 30 करोड़ का कारोबार, आफर की भरमार

संजय प्‍लेस, ट्रांस यमुना, काल‍िंंदी व‍िहार, आवास-व‍िकास कालोनी समेत शहर में करीब 700 बडे़ शोरूम समेत 1800 दुकानों पर एलईडी टीवी, गीजर, वाटर प्यूरीफायर, आयरन, रूम हीटर, म्यूजिक सिस्टम, वाशिंग मशीन, फ्रिज आदि उपकरण की ब‍िक्री हुई। डिजीटल वर्ल्ड के निदेशक पम्मी गर्ग के अनुसार सबसे अधिक मांग 43 इंच के स्मार्ट टीवी की रही। 30 करोड़ का कारोबार हुआ।

मिठाई : आठ करोड़ का कारोबार

इस बार ड्राई फ्रूटस के गिफ्ट हैम्पर की मांग खूब रही। 500 रुपये से लेकर एक लाख तक के गिफ्ट हैंपर्स को ग्राहकों ने खूब पसंद किया। शहर की प्रतिष्ठित दुकानों पर मिक्स मिठाई के रेट 600 से लेकर एक हजार तक पहुंच गए थे वहीं कुछ खास मिठाइयां चार हजार रुपए किलो तक बिकी। शहर में म‍िठाई की करीब पांच हजार दुकानें हैं। भगत हलवाई के शिशिर भगत का कहना है कि शहर में करीब आठ करोड़ का कारोबार हुआ। प्राचीन पेठा के राजेश अग्रवाल का कहना है कि अन्‍य म‍िठाइयों की तुलना में पेठा कम ब‍िका पर आसपास के ज‍िलों में पेठा खूब ब‍िका।

मोबाइल फोन: चार करोड़ का कारोबार

धनतेरस को देखते हुए कई कंपन‍ियों ने अपने नए माडल लांच क‍िए। असर हुआ क‍ि शहर में मोबाइल की करीब सात हजार दुकानों पर चार करोड़ का कारोबार हुआ। शाह मार्केट स्थित मोबाइल फोन फोन कारोबारी सौरभ गुप्ता ने बताया क‍ि लैपटाप भी खूब ब‍िके।

र‍ियल एस्‍टेट: 90 करोड

गणपत‍ि ब‍िल्‍डर के प्रबंध न‍िदेशक न‍िख‍िल अग्रवाल, पुष्पांजलि ग्रुप के निदेशक मयंक अग्रवाल व भावना बिल्डर्स के निदेशक भगत सिंह बघेल का कहना है कि फ्लैट और मकानों की बुकिंग हुई। करीब 90 करोड़ का कारोबार हुआ।

अन्‍य कारोबार- 50 करोड़

फर्नीशिंग,फर्नीचर, बागवानी, सजावट के ल‍िए सामान, बेकरी, फूल आदि बाजार में करीब 50 करोड़ का कारोबार हुआ। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.