Move to Jagran APP

CoronaVirus की जंग में काढ़ा और गर्म पानी क्‍यों हैं कारगर, PM Modi की 7 बातों में हैं तीसरे नंबर पर

आयुर्वेदाचार्य डॉ कविता गोयल और आहार विशेषज्ञ मनोज वर्मा ने बताए काढ़ा और गर्म पानी के फायदे।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Tue, 14 Apr 2020 12:48 PM (IST)Updated: Tue, 14 Apr 2020 06:32 PM (IST)
CoronaVirus की जंग में काढ़ा और गर्म पानी क्‍यों हैं कारगर, PM Modi की 7 बातों में हैं तीसरे नंबर पर
CoronaVirus की जंग में काढ़ा और गर्म पानी क्‍यों हैं कारगर, PM Modi की 7 बातों में हैं तीसरे नंबर पर

आगरा, तनु गुप्‍ता। देश के नाम अपने संदेश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सप्‍तपदी के माध्‍यम से कोरोना वायरस की जंग में देश का साथ मांगा है। इस सप्‍तपदी में तीसरा कदम है गर्म पानी और काढ़ा का नियमित सेवन।

loksabha election banner

आयुष मंत्रालय द्वारा तय निर्देशों को आधार मानते हुए प्रधानमंत्री ने आयुर्वेदिक तरीके से अदृश्‍य दुश्‍मन का परास्‍त करने का रास्‍ता दिखाया है। जो लोग अब तक गर्म पानी और काढ़ा को दकियानूसी सोच करार देते थे, आज उनके लिए दोबारा से अपनी सोच को बदलने का समय है। आयुर्वेदाचार्य डॉ कविता गोयल के अनुसार हमारे देश में आज भी दादी नानी के नुस्‍खे अपनाकर कई छोटी मोटी बीमारियों को यूं ही ठीक कर दिया जाता है। शायद इसी का परिणाम है कि संक्रमण के इस काल में हम देशी नुस्‍खे अपनाकर ही सुरक्षित हैं। डॉ कविता के अनुसार काढ़े का सेवन शरीर की रोग प्रतिरोधक यानि इम्‍युनिटी क्षमता को दुरुस्‍त बनाए रखता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी यही बात देश के लोगों को समझाना चाहते हैं कि कोरोना के वार से अपनी इम्‍युनिटी पावर द्वारा ही बचा जा सकता है।

सुबह की शुरुआत करें इस काढ़े के साथ

- तुलसी के पत्ते- 3 से 4 ( तुलसी ऐंटिवायरल और ऐटिबैक्टीरियल प्रॉपर्टी से भरपूर होते हैं।)

- लौंग- 2 ( दर्दनाशक और श्वास संबंधी रोगों में आरामदायक होती है।)

- कालीमिर्च- 2 ( ऐंटिऑक्सीडेंट से भरपूर और सर्दी-खांसी दूर करने में सहायक।)

- दालचीनी पाउडर- 1 चुटकी ( ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करती है एवं अच्छी नींद में सहायक होती है।)

- अदरक- 1 छोटा टुकड़ा ( सर्दी-खांसी एवं श्वास संबंधी रोगों में सहायक तथा एक बेहतर ऐंटिऑक्सीडेंट।)

काढ़ा बनाने की विधि

- सभी मसालों को अच्छे से अदरक कूटने वाले बर्तन में कूट लें और इन्हें पेस्ट जैसा बना लें।

- 2 कप पानी को अच्छी तरह से उबलने तक गैस पर रखें। इसमें स्वाद के अनुसार गुड़ मिला लें। (गुड़ मिलाना या नहीं मिलाना आपकी इच्छा)

- उबलते हुए पानी में तैयार किया हुआ मसालों का पेस्ट डालें और धीमी आंच पर 1 मिनट तक पकाएं। फिर छानकर चाय की तरह इंजॉय करें।

रात के समय बढ़ाए इस काढ़े से इम्‍युनिटी

सामग्री

- 1 गिलास के लिए

- 1 छोटा टुकड़ा अदरक

- 1 कप पानी

बनाने की विधि

- सबसे पहले अदरक के टुकड़े को पानी से अच्छी तरह धुल लें।

- अब इस टुकड़े को ओखली में कूट लें ताकि यह पेस्ट के रूप में बन जाए।

- अब एक पैन लें और उसमें पानी को उबलने के लिए रखें।

- करीब 5 से 7 मिनट तक अदरक को इस पानी में अच्छी तरह उबलने दें।

- अब इसे छानकर एक कप में निकाल लें और ऊपर से एक-दो बूंद नींबू रस डालकर इसका सेवन कर सकते हैं।

- अगर आप किसी विशेष चिकित्सा से गुजर रहे हैं तो डॉक्टर की सलाह पर इसका सेवन कर सकते हैं।

रोजना गर्म पानी का सेवन क्‍यों है फायदेमंद

आहार विशेषज्ञ मनोज वर्मा के अनुसार किसी तरह की शारीरिक परेशानी होने पर डॉक्टर पानी पीने की सलाह देते हैं। दिन में कम से कम रोज 10 गिलास पानी पीना चाहिए। इससे आपका डायजेस्टिव सिस्टम, स्किन और बाल हेल्दी रहते हैं। पानी शरीर से बेकार पदार्थ बहार निकालता है। पानी के बिना हम अपने जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते। पानी हर तरीके से हमारे लिए फायदेमंद है, लेकिन अगर हम गुनगुना पानी पिएं तो हमारी सेहत के लिए और भी ज्यादा लाभदायक होगा।

- अधिकतर पेट की बीमारी दूषित पानी से होती हैं, अगर पानी को गर्म कर फिर ठंडा कर पिएं तो पेट की अधिकांश बीमारियां दूर हो जाएंगी।

- अगर भूख ना लगे तो एक गिलास गर्म पानी में एक नींबू का रस और काली मिर्च, नमक डालकर पिएं। सॉफ्ट ड्रिंक की जगह गुनगुना पानी या नींबू पानी पिया करें। आपका एनर्जी लेवल बढ़ेगा और डायजेस्टिव सिस्टम भी सही रहेगा।

- रोजाना गर्म पानी पीने से ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है। पानी पीने से एसिडिटी हटती है, क्योंकि पानी पेट साफ रखता है।

- सुबह-सुबह एक गिलास गुनगुना पानी कब्ज को जड़ से खत्म कर देता है। पानी जोड़ों को चिकना बनाता है और जोड़ों का दर्द भी कम करता है।

- सर्दी- जुकाम में रोज गुनगुना पानी से पीने से आराम मिलता है। कुछ लोग ज़्यादा ही ठंडा पानी पीते हैं। इससे गुर्दे खराब हो सकते हैं। इसलिए ज्य़ादा ठंडा पानी न पिएं।

- अगर स्किन पर रैशेज पड़ गए हैं या त्वचा सिकुड़ रही है तो रोज सुबह गुनगुना पानी पीएं। अगर आप चाय या कॉफी ज्यादा पीते हैं तो उसकी जगह ग्रीन टी पिएं। इससे एनर्जी मिलती है।

- गुनगुना पानी पीने से आपकी स्कीन ग्लो करने लगेगी। वजन कम करने के लिए ठंडे पानी की जगह गुनगुना गर्म पानी पीना फायदेमंद होता है।

- दमा के मरीजों के लिए तला भुना खाने के बाद गर्म पानी पीना बहुत लाभदायक होता है। सुबह उठने के बाद गरम या गुनगुने पानी में शहद और नींबू डालकर पिया करें। इससे टॉक्सिक एलिमेंट शरीर से निकल जाते हैं और इम्यून सिस्टम भी सही रहता है।

- अगर आपको हमेशा थकान महसूस होती है तो सुबह की शुरुआत एक गिलास गुनगुने पानी से करें। दिनभर तरोताजा महसूस करेंगे। हमारी मांसपेशियों का 80 प्रतिशत भाग पानी से बना हुआ है। इसलिए पानी पानी से मांसपेशियों की ऐंठन भी दूर होती है।

- सुबह उठते ही एक गिलास गर्म पानी पीना अच्छा होता है। इसे अपनी आदत में शामिल करें। इससे पेट साफ रहता है। पानी पीने से स्किन में रूखापन नहीं होता।

आयुष मंत्रालय के सुझाव

- COVID-19 वायरस के प्रभाव से बचने के लिए सबसे जरूरी है कि आप नियमित तौर पर गुनगुना पीना पिएं।

- शरीर के इम्यून सिस्टम को दुरूस्त रखने के लिए आपको नियमित तौर पर उचित मात्रा में आंवला, एलोवेरा, गिलोय, नींबू आदि का जूस पीना चाहिए।

- रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के आप पानी में तुलसी रस की कुछ बूंदें डालकर पी सकते हैं।

- गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पीने से भी रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होती है।

- इम्यून सिस्टम की बेहतरी के लिए आप काढ़ा का सेवन करना उत्तम रहेगा।

- घर और आस-पास के वातावरण को स्वच्छ रखने के लिए आप नियमित तौर पर नीम की पत्तियों, गुग्गल, राल, देवदारु और दो कपूर को साथ में जलाएं। उसके धुएं को घर और आस-पास में फैलने दें।

- इसके अलावा आप चाहें तो गुग्गल, वचा, इलायची, तुलसी, लौंग, गाय का घी और खांड को किसी मिट्टी के पात्र में रखकर जलाएं और उसके धुएं को घर और आस-पास में फैलने दें।

- इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखने के लिए आप नियमित तौर पर तुलसी की 5 पत्तियां, 4 काली मिर्च, 3 लौंग, एक चम्मच अदरक का रस शहद के साथ ले सकते हैं।

- चाय पीने के शौकीन हैं, तो आपको नियमित रूप से 10 या 15 तुलसी के पत्ते, 5 से 7 काली मिर्च, थोड़ी दालचीनी और उचित मात्रा में अदरक डालकर बनाई गई चाय पीनी चाहिए। य​ह आपको रोगों से बचने में मदद करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.