आगरा, जागरण संवाददाता। परीक्षा शुरू होने वाली थी, परीक्षार्थी केंद्रों में अपनी सीटों पर बैठ चुके थे। ओएमआर शीट और पेपर वितरित कर दिए गए थे, तभी शासन से आए आदेश के बाद सभी केंद्रों पर रविवार को होने वाली उप्र शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी टेट) को स्थगित कर दिया गया। इसको लेकर कई केंद्रों पर हंगामे के हालात भी बन गए।

परीक्षा स्थगित होने की सूचना वायरलैस मैसेज के जरिए भेजी गई, यह सूचना मिलते ही परीक्षा कराने में लगे प्रशासनिक और शिक्षा विभाग के अधिकारियों के हाथ-पांव फूल गए।जिला विद्यालय निरीक्षक (डीआइओएस) मनोज कुमार ने बताया कि शासन स्तर से वायरलैस संदेश मिला है कि रविवार को होने वाली यूपी टेट स्थगित कर दी गई है।संदेश मिलते ही सभी केंद्रों पर यह संदेश तुरंत जारी कराकर परीक्षा देने पहुंचें अभ्यर्थियों को वापस भेज दिया गया।

कारण की नहीं जानकारी

डीआइओएस का कहना है कि परीक्षा स्थगित होने की सूचना के बाद सभी केंद्रों को सूचित कर परीक्षा नहीं ली गई। लेकिन स्थगित होने के क्या कारण हैं, इसकी जानकारी नहीं है। शासन स्तर से जो संदेश मिला, हमने उसका अनुपालन किया है।

परीक्षार्थी असमंजस में

शुरू होने के बाद केंद्रों पर जैसे ही परीक्षार्थियों से पेपर और ओएमआर शीट लेना शुरू किया गया, तो अभ्यर्थियों में खलबली मच गई। उन्हें परीक्षा स्थगित होने की जानकारी नहीं थी, लिहाजा उनके बीच तमाम तरह की चर्चाएं जोर पकड़ने लगी।कुछ केंद्रों पर इसको लेकर हंगामें के भी हालात बने। पुलिस को हंगामा कर रहे अभ्यर्थियों को शांत कराना पड़ा। बाद में अधिकारियों ने उन्हें परीक्षा स्थगित होने और कुछ समय बाद कराने का आश्वासन देकर शांत कराया।

पेपर लीक होना रहा कारण

परीक्षा स्थगित होने का स्पष्ट कारण तो कोई खुलकर नहीं बता रहा, लेकिन चर्चा है कि यूपी टेट शुरू होने से पहले इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्मों पर एक पेपर तेजी से वायरल हो रहा था, जिसे यूपी टेट का बताया जा रहा था। सूचना अधिकारियों और शासन तक भी पहुंचीं, जिसके बाद उस पेपर की जांच कराई गई। इसके बाद शासन स्तर से पेपर को स्थगित करने का निर्णय लिया गया।

यह थी जिले की स्थिति

आगरा में यूपी टेट में 65328 परीक्षार्थी शामिल होने थे। इसकी पहली पहली पाली सुबह 10 से दोपहर साढ़े 12 बजे तक 80 केंद्रों पर होनी थी, जिसमें 39351 परीक्षार्थी शामिल होते।वहीं दूसरी पाली दोपहर ढ़ाई से शाम पांच बजे तक 55 केंद्रों पर होती, जिसमें 25977 परीक्षार्थी शामिल होने थे। 

Edited By: Tanu Gupta