Move to Jagran APP

Tincture Ginger: आगरा में टिंचर जिंजर की अवैध बिक्री करने वाले गिरोह के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, 24500 बोतल जब्त

Tincture Ginger गैंगस्टर में की जा रही कार्रवाई। दुकान की सील तोड़कर रात में भगवती मेडिकल स्टोर में रख दी थी 245 पेटी। जब्त टिंचर जिंजर में 84 से 87 फीसद एल्कोहल है। खंदारी घटिया आजम खां में टिंचर जिंजर के सेवन से लोगों की मौत हो चुकी है।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Thu, 05 Aug 2021 10:03 AM (IST)Updated: Thu, 05 Aug 2021 10:03 AM (IST)
भगवती मेडिकल स्टोर और उसके बगल में स्थित दुकान का ताला तोड़कर 24500 पेटी टिंचर जिंजर जब्त की हैं।

आगरा, जागरण संवाददाता। जानलेवा टिंचर जिंजर का अवैध कारोबार कर रहे गिरोह के खिलाफ औषधि और आबकारी विभाग की संयुक्त टीम ने बुधवार को बड़ी कार्रवाई की। टीम ने भगवती मेडिकल स्टोर और उसके बगल में स्थित दुकान का ताला तोड़कर 24500 पेटी टिंचर जिंजर जब्त की हैं। थाना न्यू आगरा में गैंगस्टर की कार्रवाई की जा रही है। थाना न्यू आगरा में आबकारी अधिनियम, ड्र्रग एंड कास्मेटिक एक्ट सहित अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज कराने के लिए तहरीर दी है। औषधि निरीक्षक नरेश मोहन दीपक ने बताया कि संयुक्त टीम के साथ मंगलवार शाम को फ्री गंज स्थित शर्मा मेडिकल स्टोर पर निरीक्षण के लिए पहुंचे। मेडिकल स्टोर बंद था, स्थानीय लोगों ने बताया कि शर्मा मेडिकल स्टोर की बगल की दुकान में टिंचर जिंजर का गोदाम है। टीम ने दुकान को सील कर दिया। बुधवार को टीम दुकान की जांच करने के लिए पहुंची, स्थानीय लोगों ने बताया कि रात में कुछ लोग दुकान की सील तोड़कर चार आटो और दो कार में भरकर टिंचर जिंजर की पेटी निकाल ले गए। ये पेटी भगवती मेडिकल स्टोर और उसके बगल में स्थित ब्रजवाशी खाना खजाना में रख दी। टीम वहां पहुंची तो ताला लगा हुआ था। मेडिकल स्टोर की संचालिका सपना शर्मा से संपर्क किया गया, लेकिन नहीं हो सका। टीम ने ताला तोडा, यहां से 245 पेटी टिंचर जिंजर जब्त की गई हैं। इस मामले में भगवती मेडिकल स्टोर की संचालिका सपना शर्मा, उनके पति संजीव दीक्षित निवासी केला देवी एन्क्लेव, देवरी रोड, शर्मा ड्र्र्रग हाउस के संचालक मोहित शर्मा, निवासी कौशलपुर न्यू लायर्स कालोनी, दयालबाग, विक्रांत अग्रवाल निवासी अम्रत पुरी बुंदू कटरा के खिलाफ थाना न्यू आगरा में तहरीर दी है। टिंचर जिंजर की 245 पेटी जब्त कर थाना न्यू आगरा में रखवा दी हैं। टीम में आबकारी निरीक्षक राजेश सिंह, औषधि निरीक्षक राजकुमार शर्मा शामिल रहे।

loksabha election banner

87 फीसद एल्कोहल, झारखंड में निर्मित टिंचर जिंजर

जब्त टिंचर जिंजर में 84 से 87 फीसद एल्कोहल है। 100 एमएल की बोतल पर निर्माता कंपनी का नाम विवेकानंद फार्मास्यूटिकल, देवघर झारखंड लिखा है और एमआरपी 25 रुपये दर्ज है। टिंचर जिंजर के सैंपल लिए गए हैं, कंपनी को नोटिस दिया जाएगा।

50 रुपये में एक बोतल, कई लोगों की हो चुकी है मौत

टिंचर की बिक्री का लाइसेंस लेकर मेडिकल स्टोरों से टिंचर जिंजर की बिक्री की जा रही है। 25 रुपये एमआरपी की टिंचर जिंजर 50 रुपये में बिक्री की जा रही है। खंदारी, घटिया आजम खां सहित मलिन बस्तियों में टिंचर जिंजर के सेवन से लोगों की मौत हो चुकी है। शाम होते ही मेडिकल स्टोरों पर भीड़ लग जाती है। यहां अन्य दवाएं नहीं मिलती हैं, टिंचर जिंजर की ही बिक्री की जाती है।

सीसीटीवी से मिला सुराग, फरार

शर्मा मेडिकल स्टोर के सामने ट्रांसपोर्ट कंपनी है। यहां सीसीटीवी लगे हुए हैं। इसकी जांच की गई तो आटो और कार से टिंचर जिंजर की पेटी ले जाते हुए लोग दिखाई दिए। इसके बाद टीम ने कार्रवाई की। वहीं, सपना शर्मा के घर पर टीम पहुंची। घर पर कोई नहीं मिला। टिंचर की बिक्री की लाइसेंस किया जा चुका है निरस्त औषधि निरीक्षक राजकुमार शर्मा ने बताया कि भगवती मेडिकल स्टोर पर छापे के बाद 22 अप्रैल को टिंचर जिंजर की बिक्री का लाइसेंस निरस्त कर दिया गया था। थाना न्यू आगरा में मुकदमा भी दर्ज कराया गया था। इसके बाद भी टिंचर जिंजर की बिक्री की जा रही थी। गिरोह का सरगना दीपक चंद्र शर्मा जेल में 27 जुलाई को संयुक्त टीम ने माईथान घटिया स्थित प्रभात मेडिकल स्टोर पर छापा मारा। यहां बगल की दुकान से 1745 बोतल जब्त की गईं थी। टिंचर जिंजर का अवैध धंधा करने वाले गिरोह के सरगना दीपक चंद्र शर्मा निवासी टीला माईथान को जेल भेज दिया था।

टिंचर जिंजर के अवैध कारोबार कर रहा गिरोह

सरगना दीपक चंद शर्मा, निवासी टीला माईथान संचालक प्रभात मेडिकल स्टोर, टिंचर जिंजर की बिक्री का होल सेल लाइसेंस, जेल में है संजीव दीक्षित की पत्नी सपना शर्मा के नाम से भगवती मेडिकल स्टोर का लाइसेंस है मोहित शर्मा, शर्मा मेडिकल स्टोर का संचालक विक्रांत अग्रवाल, टिंचर जिंजर की शहर भर में सप्लाई करता है 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.