आगरा, जागरण संवाददाता। पर्यटन मंत्रालय द्वारा पर्यटकों/यात्रियों के स्वास्थ्य/सुरक्षा के लिए सिस्टम फार असिस्मेंट, अवेयरनेस एंड ट्रेनिंग फार हास्पिटेलिटी इंडस्ट्री (साथी) स्कीम में होटलों का निश्शुल्क पंजीकरण किया जा रहा है। इस स्कीम में कोविड-19 से सुरक्षा, बचाव एवं रोकथाम नियंत्रण के मानकों का अनुपालन करने की प्रतिबद्धता के साथ साथी सेल्फ सर्टिफिकेट दिया जा रहा है। 'साथी' पर्यटकों को सुरक्षा का भरोसा दिलाएगा।

साथी स्कीम में पर्यटन मंत्रालय के पोर्टल www.nidhi.nic.in पर रजिस्टर्ड होटल, लाज, गेस्ट हाउस, पेइंग गेस्ट हाउस, बेड एंड ब्रेकफास्ट होम स्टे को पंजीकरण करना है। ऐसी इकाइयां जिनके पास साथी सर्टिफिकेट होगा, उनका प्रचार देश-विदेश में पोर्टल के माध्यम से किया जाएगा। बताया जाएगा कि ये इकाइयां कोविड-19 से सुरक्षा, बचाव, रोकथाम एवं नियंत्रण के मानकों का अनुपालन कर रही हैं। इससे पर्यटकों/यात्रियों को यह भरोसा मिलेगा कि वो सुरक्षित होटल में रुकने या सुरक्षित रेस्टोरेंट में खाने आए हैं। इससे पर्यटकों/यात्रियों में हास्पिटेलिटी सेक्टर के प्रति विश्वास स्थापित करने के साथ होटल इंडस्ट्री को प्रोत्साहन भी मिलेगा।

उपनिदेशक पर्यटन आगरा व अलीगढ़ मंडल अमित ने बताया कि पोर्टल पर सभी आवासीय इकाइयों का पंजीकरण अनिवार्य है। ऐसी आवासीय इकाइयां, जिन्होंने अभी तक पजीकरण नहीं कराया है, उन्हें इस अवसर का लाभ उठाना चाहिए। पर्यटक/यात्री उन्हीं होटलों या रेस्टोरेंट को प्राथमिकता देंगे, जिनके पास साथी सर्टिफिकेट होगा। 

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021