Move to Jagran APP

Land Mafia in Agra: ताजनगरी में भूमाफिया तो चिह्नित किए, मुक्त नहीं कराए पाए उनके कब्जे से जमीन

Land Mafia in Agra ताजनगरी में प्रशासन ने 23 भूमाफिया चिह्नित किए हैं। इनके कब्जे वाली 3.3800 हेक्टेयर भी चिह्नित की गई। मगर इसमें से अब तक एक इंच जमीन भी मुक्त नहीं कराई जा सकी है। मैनपुरी प्रशासन ने कब्जे की पूरी जमीन को मुक्त करा लिया है।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Sun, 29 Nov 2020 03:29 PM (IST)Updated: Sun, 29 Nov 2020 03:29 PM (IST)
Land Mafia in Agra: ताजनगरी में भूमाफिया तो चिह्नित किए, मुक्त नहीं कराए पाए उनके कब्जे से जमीन
ताजनगरी में प्रशासन ने 23 भूमाफिया चिह्नित किए हैं।

आगरा, जागरण संवाददाता। शासन के आदेश पर प्रदेश के अन्य जिलों की तरह से ताजनगरी प्रशासन ने भूमाफिया तो चिह्नित किए लेकिन उनके कब्जे से जमीन को अब तक मुक्त नहीं करा पाए हैं। यहां एक इंच जमीन भी प्रशासन नहीं ले सका है। जबकि मैनपुरी में भू माफियाओं के कब्जे वाली पूरी जमीन मुक्त करा ली गई है। फिरोजाबाद में इस पर काम चल रहा है।

loksabha election banner

हाल ही में मंडलायुक्त अनिल कुमार के निर्देश पर मंडल के सभी जिलों में भू माफियाओं पर की गई कार्रवाई की रिपोर्ट तैयार की गई। इसमें 10 नवंबर तक हुई कार्रवाई का ब्योरा एकत्रित किया गया। रिपोर्ट में मथुरा जिले का ब्योरा नहीं मिल पाया, इसके चलते इसे शामिल नहीं किया गया। रिपोर्ट के मुताबिक, ताजनगरी में प्रशासन ने 23 भूमाफिया चिह्नित किए हैं। इनके कब्जे वाली 3.3800 हेक्टेयर भी चिह्नित की गई। मगर, इसमें से अब तक एक इंच जमीन भी मुक्त नहीं कराई जा सकी है। मैनपुरी में 21 भू माफिया चिह्नित किए गए। इनके कब्जे वाली 108.35 हेक्टेयर जमीन भी चिह्नित की गई। मैनपुरी प्रशासन ने इस पूरी जमीन को मुक्त करा लिया है। फिरोजाबाद में 63 भूमाफिया अब तक चिह्नित किए जा रहे हैं। इनके कब्जे में 11.26 हेक्टेयर जमीन है। वहां का प्रशासान इसमें से अब तक 2.45 हेक्टेयर जमीन मुक्त करा चुका है। प्रदेश में वर्ष 2017 में सत्ता परिवर्तन के साथ ही योगी सरकार ने सभी जिलों में भू माफिया चिह्नित करने का आदेश दिया था। साथ ही इनके कब्जे वाली जमीन को भी मुक्त कराना था। इसी के तहत इन पर कार्रवाई की जानी है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.