आगरा, जागरण संवाददाता। कोरोना काल और सर्दियों में अंडों की खपत बढ़ गई है। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में अंडे काफी फायदेमंद हैं, इसलिए चिकित्सक रोज अंडे खाने की सलाह दे रहे हैं। इस सीजन में अभी से अंडा रिकार्ड बना रहा है। सितंबर में रिटेल में छह रुपये में मिलने वाला अंडा अब आठ रुपये में मिल रहा है। थोक में 120 रुपये में मिलने वाली क्रेट 160 रुपये में मिल रही है।रिटेल में अंडे की क्रेट की कीमत 180 रुपये तक पहुंच चुकी है।दिसंबर-जनवरी तक कीमत दोगुनी तक हो सकती है। यह पहला मौका है, जब अक्टूबर से ही अंडे के दाम आसमान छू रहे हैं।

यह है वजह

पाल्ट्री फार्म संचालक मनीष शर्मा बताते हैं कि पिछले साल अंडे की कीमत नियंत्रण में थीं, लेकिन फरवरी-मार्च से ही मुर्गियों पर भी कोरोना की आफत शुरू हो गई। लाकडाउन की अवधि कितनी होगी, यह किसी को जानकारी नहीं थी। साथ ही खपत भी कम हो गई।मुर्गी की अंडा देने की साइकिल होती है।लाकडाउन में अंडों का उत्पादन नहीं रूका लेकिन सप्लाई रूक गई। अंडे भी फेंक दिए गए। एेसे में पाल्ट्री फार्म संचालकों को मुर्गी की देखभाल महंगी पड़ने लगी।इसलिए हरियाणा में लगभग एक करोड़ मुर्गियों को जिंदा ही दफन कर दिया गया।पिछले सात महीनों में 40 फीसद पाल्ट्री फार्म बंद हो गए हैं।

मांग ज्यादा सप्लाई कम

आगरा में हर रोज दिल्ली, अजमेर, पंजाब के बरवाला से दस लाख अंडे आते हैं।आगरा में लगभग 30 हजार अंडों का उत्पादन है।आगरा में चार से पांच बड़े अंडे के विक्रेता हैं।अंडा विक्रेता सुरेश कुमार बताते हैं कि लाकडाउन खुलने के बाद सरकार ने भी अंडे के प्रति जागरूकता अभियान चलाया। लोगों के इसके फायदे बताए। बाजार में अंडे की बिक्री शुरू हो गई। कोरोना मरीजों ने भी अंडे से प्रोटीन ली। इससे अंडे की कीमत बढऩे लगी है।इस समय मांग तो दस लाख अंडों की ही है, लेकिन 40 फीसद पाल्ट्री फार्म बंद होने से सप्लाई कम हो गई है।

अंडे खाने के फायदे

चिकित्सक डा. सुनील बंसल ने बताया कि अंडे को प्रोटीन, कैल्शियम व ओमेगा-3 फैटी एसिड का अच्छा स्रोत माना जाता है।अंडे खाने से शरीर को जरूरी अमीनो एसिड मिलता है जिससे शरीर का स्टैमिना बढ़ता है। डाइटीशियन हर्षिता बताती हैं कि अंडे में विटामिन ए, फोलिक एसिड, विटामिन बी 12 होता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सहायक है।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस