Move to Jagran APP

Monument of Agra: कद्रदानों की राह देखते रहे आगरा के स्मारक, पांच दिन में आए बस 1624 पर्यटक

Monument of Agra एक स्मारक की कैरिंग कैपेसिटी है 2000 पर्यटक प्रतिदिन। आगरा में छह स्मारक ही खुल पाए हैं रविवार को रहे बंद।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Sun, 06 Sep 2020 07:07 PM (IST)Updated: Sun, 06 Sep 2020 07:07 PM (IST)
Monument of Agra: कद्रदानों की राह देखते रहे आगरा के स्मारक, पांच दिन में आए बस 1624 पर्यटक
Monument of Agra: कद्रदानों की राह देखते रहे आगरा के स्मारक, पांच दिन में आए बस 1624 पर्यटक

आगरा, जागरण संवाददाता। ताजनगरी में जिला प्रशासन की अनुमति के बाद खुले छह स्मारकों के दीदार को पांच दिन में 1624 पर्यटक ही आए हैं। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) की स्मारकों पर लागू प्रतिदिन की कैरिंग कैपेसिटी (धारण क्षमता) के बराबर भी पांच दिन में पर्यटक नहीं आए हैं। वहीं, रविवार को उप्र की साप्ताहिक बंदी के चलते सभी स्मारक बंद रहे।

loksabha election banner

एएसआइ ने कोविड-19 के काल में स्मारकों में कैरिंग कैपेसिटी लागू की है। सुबह व दोपहर के दो स्लॉट में लागू कैरिंग कैपेसिटी ताजमहल के लिए पांच हजार (2500-2500), आगरा किला के लिए ढाई हजार (1200-1300) और अन्य स्मारकों के लिए दो हजार (1000-1000) प्रतिदिन तय की गई है। ताजमहल और आगरा किला फिलहाल बंद हैं। फतेहपुर सीकरी, सिकंदरा, एत्माद्दौला, मेहताब बाग, रामबाग व मरियम टॉम्ब में एक दिन में अधिकतम दो हजार सैलानी ही प्रवेश पा सकते हैं। यहां मंगलवार से शनिवार तक खुले इन स्मारकों में 1624 पर्यटक आए। यह संख्या एक स्मारक की एक दिन की कैरिंग कैपेसिटी से भी कम है। कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण, सार्वजनिक परिवहन के साधनों के अभाव के चलते पर्यटक नहीं आ रहे हैं।

रविवार की बंदी का नहीं कोई औचित्य

इंडियन एसाेसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स (आइटो) के नोर्दर्न रीजन के चेयरमैन सुनील गुप्ता ने कहा कि बाजारों में भीड़ उमड़ने की स्थिति में रविवार की बंदी का कोई औचित्य नहीं है। 100-200 पर्यटकों के आने से कोई फर्क नहीं पड़ने वाला है। ताजमहल और आगरा किला बंद होने से पर्यटन कारोबार पर आश्रित चार लाख से अधिक लोग परेशान हैं। रविवार को बंदी की वजह से पर्यटक जयपुर जा रहे हैं। जिला प्रशासन से अनुरोध है कि ताजमहल और किला खोले जाएं। स्मारक सप्ताह में सभी दिन खुलें। बता दें कि अभी आगरा में फतेहपुर सीकरी, सिकंदरा, एत्माद्दौला, मेहताब बाग, रामबाग व मरियम टॉम्ब ही पर्यटकों के लिए खुले हैं। इनमें भी एक दिन में अधिकतम दो हजार सैलानी ही प्रवेश पा सकते हैं।

कब कितने आए पर्यटक

दिन, पर्यटक

मंगलवार, 277

बुधवार, 297

गुरुवार, 384

शुक्रवार, 285

शनिवार, 381

कुल, 1624 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.