Move to Jagran APP

Monument of Agra Unlock: आगरा के स्मारक खुले लेकिन पर्यटकों की रौनक का अब भी इंतजार

Monument of Agra Unlockताजमहल व आगरा किला को छोड़कर खुल चुके हैं स्मारक। आवागमन के साधनों के अभाव में पर्यटको की संख्या कम।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Fri, 04 Sep 2020 07:44 AM (IST)Updated: Fri, 04 Sep 2020 07:44 AM (IST)
Monument of Agra Unlock: आगरा के स्मारक खुले लेकिन पर्यटकों की रौनक का अब भी इंतजार
Monument of Agra Unlock: आगरा के स्मारक खुले लेकिन पर्यटकों की रौनक का अब भी इंतजार

आगरा, जागरण संवाददाता। आगरा में ताजमहल और आगरा किला को छोड़कर सभी स्मारक खुल चुके हैं, लेकिन पर्यटकों की संख्या बहुत कम है। इसकी वजह अधिकांश ट्रेनों का संचालन बंद होना और अंतरराज्यीय बस सेवा नहीं होना है, जिससे पर्यटक ही नहीं कारोबारी भी आगरा नहीं आ पा रहे हैं। पर्यटन उद्यमी ट्रेनों, बसों और अंतरराष्ट्रीय फ्लाइटों के संचालन की मांग कर रहे हैं, जिससे पर्यटक यहां आ सकें।

loksabha election banner

आगरा में मंगलवार को स्मारक खुल गए थे। पहले दिन 277 और दूसरे दिन 297 सैलानी स्मारक देखने पहुंचे, इनमें भी अधिकांश स्थानीय निवासी या अासपास के जिलों से यहां कामकाज को आए लोग थे। आगरा की एयर कनेक्टिविटी देश के अन्य शहरों से ना के बराबर है। केवल दिल्ली और जयपुर से ही यहां के लिए फ्लाइट उपलब्ध हो पाती हैं, जिसके चलते पर्यटक सड़क या रेलमार्ग से आगरा आते हैं। इन दिनों आगरा में डेढ़ दर्जन से भी कम ट्रेनों का स्टॉपेज है। वहीं, दिल्ली रूट को छोड़कर अन्य राज्यों के प्रमुख शहरों के लिए बसें नहीं हैं। विदेशी पर्यटकों को टूरिस्ट वीजा नहीं मिल रहा और अंतरराष्ट्रीय फ्लाइटें भी उपलब्ध नहीं हैं। इसके साथ आगरा का मुख्य आकर्षण ताजमहल भी अभी बंद है, जिससे अन्य स्मारक खुलने के बाद भी पर्यटक यहां बहुत कम आ रहे हैं।

पर्यटक यहां तभी आएंगे जब ट्रेनों व बसों का संचालन शुरू होगा। स्मारकों को खोले जाने का निर्णय सही है, लेकिन ताजमहल व आगरा किला को खोलने से पहले सरकार को पर्यटकों के आवागमन को ट्रेनों व बसों के सुचारू संचालन की व्यवस्था करनी चाहिए।

-राकेश चौहान, अध्यक्ष होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन

जब तक ताजमहल नहीं खुलेगा, तब तक विदेशी पर्यटकों के लिए आइटनरी तैयार नहीं कर भेजी जा सकेंगी। अंतरराष्ट्र्रीय फ्लाइट शुरू होने की तिथि व टूरिस्ट वीजा जारी करने की प्रक्रिया सरकार बताए। यह व्यवस्था होने के बाद ही विदेशी पर्यटक यहां आ सकेंगे।

-राजेश शर्मा, सचिव, टूरिज्म गिल्ड ऑफ आगरा

ताज के दीदार को मेहताब बाग पहुंच रहे पर्यटक

ताजमहल की बंदी में उसके दीदार की कशिश पर्यटकों को मेहताब बाग खींचकर ला रही है। स्मारकों के खुलने के तीसरे दिन भी मेहताब बाग में सबसे अधिक पर्यटक पहुंचे। गुरुवार को 384 पर्यटकों ने स्मारकों का दीदार किया, जबकि मंगलवार को 277 और बुधवार को 297 पर्यटक आए थे।

आगरा में 17 मार्च से बंद चल रहे फतेहपुर सीकरी, मेहताब बाग, सिकंदरा, एत्माद्दौला, रामबाग और मरियम टॉम्ब मंगलवार को खुले थे। ताजमहल और आगरा किला अभी बंद हैं, उन्हें खोलने की अनुमति जिला प्रशासन द्वारा नहीं दी गई। गुरुवार को विश्वदाय स्मारक फतेहपुर सीकरी में बुधवार की अपेक्षा दोगुना से अधिक पर्यटक पहुंचे। बुधवार की अपेक्षा गुरुवार को मेहताब बाग, सिकंदरा, एत्माद्दौला, मरियम टॉम्ब में पर्यटक बढ़े, जबकि रामबाग में कम आए।

ताजमहल देखने सर्वाधिक पर्यटक

पर्यटकों की स्थिति

स्मारक, मंगलवार, बुधवार, गुरुवार

स्मारकों में आए पर्यटक

स्मारक, मंगलवार, बुधवार

मेहताब बाग, 142, 115, 134

सिकंदरा, 73, 97, 115

फतेहपुर सीकरी, 17, 30, 70

एत्माद्दौला, 18, 29, 31

रामबाग, 16, 22, 19

मरियम टॉम्ब, 11, 4, 15

कुल, 277, 297, 384 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.