Move to Jagran APP

Child Nutrition Month: बाल पोषण माह में चलेगा अभियान, खोजे जाएंगे कुपोषित बच्चे

Child Nutrition Month आठ अगस्त से सात सितंबर तक चलेगा अभियान करेंगे जागरूक। नौ माह से पांच साल तक के बच्चों को दी जाएगी विटामिन ए की दवा।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Fri, 07 Aug 2020 09:34 AM (IST)Updated: Fri, 07 Aug 2020 09:34 AM (IST)
Child Nutrition Month: बाल पोषण माह में चलेगा अभियान, खोजे जाएंगे कुपोषित बच्चे
Child Nutrition Month: बाल पोषण माह में चलेगा अभियान, खोजे जाएंगे कुपोषित बच्चे

आगरा, जागरण संवाददाता। बच्चों को कुपोषण से दूर रखने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा विशेष अभियान शुरू किया जा रहा है। आठ अगस्त से पांच सितंबर तक चलने वाले इस अभियान में नौ माह से पांच साल तक के बच्चों को विटामिन ए की खुराक दी जाएगी। कुपोषित बच्चों को चिनि्हत किया जाएगा। इस माह को बाल सुरक्षा पोषण माह के नाम से जाना जाएगा।

loksabha election banner

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. आरसी पांडेय ने बताया कि कुपोषित बच्चों को चिनि्हत करने के बाद उन्हें पोषण पुनर्वास केंद्र भेजा जाएगा। बुधवार और शनिवार को होने वाले ग्रामीण स्वास्थ्य पोषण दिवस और शहरी स्वास्थ्य पोषण दिवस पर कोरोना के कारण बच्चों को एएनएम द्वारा विटामिन-ए की खुराक दी जाएगी। जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी अमित कुमार ने बताया कि यह सुनिशि्चत किया जाएगा कि एएनएस के पास बैनर, दवाएं और अन्य सुविधाएं उपलब्ध हों। जिला कार्यक्रम प्रबंधक कुलदीप भारद्वाज ने बताया कि नौ माह से पांच वर्ष तक की आयु के बच्चों में रोगों से लड़ने की क्षमता में वृद्धि करना, पांच वर्ष तक के बच्चों में मृत्यु दर में कमी लाना, रतौंधी से बचाव, कुपोषण से बचाव और उपचार आदि को पूरा करना इस अभियान का उद्देश्य है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.