Move to Jagran APP

Electricity Bill Recovery: सशक्तिकरण की अनूठी पहल, बिजली बिल की वसूली को घर घर जाएंगी महिलाएं

Electricity Bill Recovery बिजली का बिल जमा करने के लिए लोगों को चक्कर नहीं काटने होंगे। वहीं दूसरा फायदा महिलाओं का एक आमदनी का जरिया बढ़ जाएगा।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Thu, 30 Jul 2020 05:00 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jul 2020 05:00 PM (IST)
Electricity Bill Recovery: सशक्तिकरण की अनूठी पहल, बिजली बिल की वसूली को घर घर जाएंगी महिलाएं

आगरा, जेएनएन। महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार ने एक अनूठी पहल शुरू की है। मथुरा जिले के स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाएं अब विद्युत बिल की वसूली घर-घर जाकर करेंगी।  

loksabha election banner

जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण स्वयं सहायता आजीविका मिशन के तहत चलने वाले महिला स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के कंधों पर नई जिम्मेदारी डाली गई है। इसको लेकर उपायुक्त श्रम रोजगार तथा विद्युत विभाग के बीच एग्रीमेंट हुआ है। इसके लिए महिलाओं को प्रति बिल के हिसाब से भुगतान भी विद्युत विभाग देगा। उससे पूर्व उन्हें मशीन चलाने का प्रशिक्षण भी देगा। बताते चलें कि अभी तक बिजली का बिल ऑनलाइन या फिर विद्युत विभाग के केंद्रों पर ही जमा होता आया है। इस अनूठी पहल से दो फायदे मिलेंगे।

पहला यह कि बिजली का बिल जमा करने के लिए लोगों को चक्कर नहीं काटने होंगे। वहीं दूसरा फायदा महिलाओं का एक आमदनी का जरिया बढ़ जाएगा। उपायुक्त श्रम रोजगार आरके त्रिवेदी ने बताया कि उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत जिले में कार्यरत स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाएं अब घर-घर बिजली का बिल वसूल करेंगी। विद्युत विभाग के अधीक्षण अभियंता विनोद कुमार गंगवार ने बताया कि विकास खंड पर इसका प्रचार प्रसार किया जाएगा। गांव गांव में महिलाओं के बिल जमा करने से उपभोक्ताओं को अपने घर पर ही बिजली का बिल जमा करने की सहूलियत मिलेगी।

49,999 रुपये के बिल पर मिलेगा एक फीसद

विद्युत विभाग के अधीक्षण अभियंता विनोद कुमार गंगवार ने बताया कि विद्युत बिल जमा करने वाली महिलाओं को इसके एवज में भुगतान की राशि दी जाएगी। उन्होंने बताया कि दो हजार रुपये तक के बिल जमा कराने पर बीस रुपये तक तथा इससे अधिक के बिल पर एक फीसद राशि मिलेगा। महिलाएं 49 हजार 999 रुपये तक का ही बिल जमा कर सकेंगी।

महिलाओं को दिया जाएगा प्रशिक्षण

बिलिंग कैसे करनी है किन किन पहलुओं पर समूह को ध्यान देना है। प्रशिक्षण के बाद स्मार्ट बिङ्क्षलग मशीन के जरिए घर-घर बिल का कलेक्शन करेंगी। इसको लेकर स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को मशीन चलाने के लिए प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। इसके बाद बिल जमा कराए जाने का कार्य कराया जाएगा।

स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं को अब बिजली का बिल जमा करने की जिम्मेदारी सौंपी जा रही है। इसको लेकर विद्युत विभाग के साथ अनुबंध हो गया है। इससे महिलाएं आत्मनिर्भर बनेंगी। उपभोक्ताओं को भी घर बैठे बिजली का बिल जमा हो सकेगा। बहुत जल्द महिलाओं को प्रशिक्षण भी मुहैया कराया जाएगा।

अजीत तिवारी, जिला मिशन प्रबंधक  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.