Move to Jagran APP

Cyber Crime: सावधान, साइबर शातिरों के निशाने पर हैं आपके खाते, बरतें ये सतर्कता

Cyber Crime नामचीन कारोबारियों के नाम से बैंकों में कॉल करके रकम डलवाने को कह रहे। थोड़ी सी लापरवाही पर जा सकती है रकम। बैंककर्मियों से सजगत से शहर के तीन कारोबारी ठगी से बचे।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Sat, 11 Jul 2020 01:09 PM (IST)Updated: Sat, 11 Jul 2020 01:09 PM (IST)
Cyber Crime: सावधान, साइबर शातिरों के निशाने पर हैं आपके खाते, बरतें ये सतर्कता
Cyber Crime: सावधान, साइबर शातिरों के निशाने पर हैं आपके खाते, बरतें ये सतर्कता

आगरा, जागरण संवाददाता। सावधान। साइबर शातिरों के गैंग के निशाने पर आगरा के ऑटो मोबाइल कारोबारी हैं। कारोबारी के नाम से बैंक में कॉल करके ये शातिर दूसरे खाते में कारोबारी के खाते से रकम ट्रांसफर करने को कहते हैं। एक दिन में तीन कारोबारियों के साथ ठगी की कोशिश कर चुके इस गैंग से कारोबारियों में खलबली है। उन्होंने अधिकारियों से शिकायत की है।

loksabha election banner

सबसे पहले शातिर ने नामचीन ऑटो मोबाइल कारोबारी बनकर पंजाब नेशनल बैंक में कॉल किया। उसने बैंक मैनेजर से कहा कि रजिस्टर्ड नंबर काम नहीं कर रहा है। उनके खाते से 8.50 लाख रुपये एक अन्य खाते में ट्रांसफर करने को कहा। ट्रू कॉलर पर कारोबारी का नाम लिखा आ रहा था। इसलिए पहले तो मैनेजर को भरोसा हुआ। मगर, उन्होंने फिर भी सतर्कता से काम लिया। कारोबारी के रजिस्टर्ड नंबर पर कॉल कर जानकारी दी तो वे चौंक गए। उन्होंने बताया कि उनकी ओर से कोई कॉल नहीं किया गया। बैंक प्रबंधक की सतर्कता से रकम ट्रांसफर होने से बच गई। शातिर ने जो नंबर रकम ट्रांसफर करने को दिया था, वह बिहार के मोतिहारी का है। इसके बाद शातिरों ने दूसरे ऑटो मोबाइल कारोबारी को निशाना बनाया। पूर्व में जिन्हें निशाना बनाया था उन्होंने ट्रू कॉलर पर नंबर चेक किया तो उन्हें पता चल गया कि शातिरों का अगला शिकार कौन बनने वाला है। उन्होंने कॉल करके जानकारी दी। तब तक शातिर उनकी बैंक में भी कॉल कर चुके थे। इस तरह एक दिन में तीन कारोबारियों के बैंकों में शातिरों ने फोन किया। मगर, सजगता के कारण वे कामयाब नहीं हुए हैं। कारोबारियों ने एसपी सिटी से मामले की शिकायत की है। वे साइबर सेल में भी इसकी शिकायत करेंगे।

सावधानी और सतर्कता ही बचाव

साइबर शातिरों के जाल से बचने के लिए सावधानी और सतर्कता बरतें। किसी अंजान नंबर से कॉल् आने पर उस पर भरोसा न करें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.