Move to Jagran APP

TrumpVisitIndia: वाशिंगटन से आ रहा ... दोस्त को सलाम करो! Agra News

ताजनगरी में स्वागत को भूल नहीं पाएंगे ट्रंप। तीन हजार कलाकार दिखाएंगे यूपी की सांस्कृतिक विरासत।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Sun, 23 Feb 2020 10:11 AM (IST)Updated: Sun, 23 Feb 2020 10:11 AM (IST)
TrumpVisitIndia: वाशिंगटन से आ रहा ... दोस्त को सलाम करो! Agra News
TrumpVisitIndia: वाशिंगटन से आ रहा ... दोस्त को सलाम करो! Agra News

आगरा, जागरण संवाददाता। बंबई से आया मेरा दोस्त, दोस्त को सलाम करो...। फिल्म 'आप की खातिर' के इस नगमे में इन दिनों बंबई की जगह वाशिंगटन हो गया है। वाशिंगटन से पीएम मोदी के दोस्त डोनाल्ड ट्रंप आ रहे हैं और इस दोस्त की खातिरदारी में आगरा पलक-पांवड़े बिछा रहा है। डोनाल्ड ट्रंप अहमदाबाद से सोमवार दोपहर बाद सीधे ताजनगरी पहुंचेंगे और यहां उनके भव्य स्वागत के लिए तैयारियां चरम पर हैं। सोमवार को जैसे ही ट्रंप का विमान 'एयरफोर्स-वन' आगरा में एयरफोर्स रनवे पर उतरेगा समय चक्र को छोड़कर सबकुछ थम जाएगा। यदि कुछ नहीं थमेगा तो वह होगा ट्रंप का काफिला और उनके स्वागत को तैयार लोगों का उत्साह।

loksabha election banner

अमेरिका के राष्ट्रपति का स्वागत यूं तो आगरा करेगा लेकिन इसमें समूचे उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व होगा। खेरिया एयरपोर्ट से लेकर होटल अमर विलास और वहां से ताज पूर्वी गेट की दूरी करीब 14 किलोमीटर है। अमेरिकी राष्ट्रपति इसी मार्ग से गुजरेंगे। इस दौरान खेरिया एयरपोर्ट पर अन्य उड़ानें रद रहेंगी। हालांकि इस अवधि में कोई नियमित उड़ान नहीं है, लेकिन चार्टर्ड प्लेन को भी उड़ाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। ट्रंप का रूट एयरपोर्ट से लेकर ताजमहल रहेगा। इस रूट पर रेलवे लाइन क्रॉस हो रही हैं। जब ट्रंप का काफिला यहां से गुजरेगा, उससे पहले ही इस रूट की ट्रेेनें जहां की तहां रोक दी जाएंगी।

एयरपोर्ट से ताजमहल तक तीन हजार कलाकार ट्रंप का स्वागत करेंगे। 16 स्थलों पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए मंच तैयार किए गए हैं। एयरपोर्ट पर ही साढ़े तीन सौ कलाकार मयूर नृत्य प्रस्तुत करेंगे। हर मंच पर आठ से दस कलाकार प्रस्तुति देंगे। पांच सौ कलाकार राधा-कृष्ण का स्वरूप बन रास रचाएंगे। रामलीला से लेकर नौटंकी तक का इंतजाम रहेगा। ट्रंप आगमन के रूट पर दोनों ओर खड़े 26 हजार स्कूली छात्र-छात्राएं भारत और अमेरिका के राष्ट्रीय ध्वज लहराएंगे। ये नजारा अदभुत होगा।

यह होंगे कार्यक्रम

-ब्रज क्षेत्र : मयूर नृत्य, रसिया, चरकुला, बम रसिया, रासलीला, रामलीला, राधा-कृष्ण का स्वरूप। कुल कलाकार एक हजार।

-बुंदेलखंड : नौटंकी, आल्हा, पाईडंडा। कुल कलाकार छह सौ कलाकार।

-अवध क्षेत्र : रामलीला, राम दरबार, फरुवाही, बहुरुपिया। कुल कलाकार एक हजार।

-पूर्वांचल क्षेत्र : कथक, रामलीला, स्टेज प्ले, धुनमुनिया कजरी। कुल कलाकार एक हजार

-पश्चिम क्षेत्र : रागिनी, स्वांग, नौटंकी, गोजरी, घूमर। कुल कलाकार दो सौ।

स्वागत को सज गई ताजनगरी

-एयरपोर्ट से लेकर ताजमहल तक के रूट की दीवारों पर ट्रंप और मोदी की शानदार पेंटिंग। हर पेंटिंग दे रही है खास संदेश।

-डिवाइडर पर लगे बिजली के खंभों पर आकर्षक डेकोरेशन

-कमिश्नरी के आसपास आगरा की संस्कृति की झलक प्रदर्शित की गई है।

-फतेहाबाद और माल रोड का हुलिया ही बदल गया है। रूट किनारे सभी तरह के बोर्ड एक ही साइज और रंग के हैं। पेड़ों की धुलाई करा दी गई।

मेयर सौंपेंगे शहर की चाबी

मेहमान का स्वागत करने के लिए राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एयरपोर्ट पर मौजूद रहेंगे। आगरा के मेयर नवीन जैन अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप को शहर की चाबी सौंंपकर स्वागत की परंपरा निभाएंगे। ये चाबी खासतौर पर तैयार कराई जा रही है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.