Move to Jagran APP

आदत बदल डालिए, अब रेलवे स्‍टेशनों पर नहीं चलेगी प्‍लास्टिक Agra News

दो अक्टूबर से आगरा के रेलवे स्टेशनों पर प्लास्टिक प्रतिबंधित। रेलवे ने जागरूकता रैली निकाल शुरू किया स्वच्छता पखवाड़ा।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Tue, 17 Sep 2019 07:49 AM (IST)Updated: Tue, 17 Sep 2019 07:49 AM (IST)
आदत बदल डालिए, अब रेलवे स्‍टेशनों पर नहीं चलेगी प्‍लास्टिक Agra News
आदत बदल डालिए, अब रेलवे स्‍टेशनों पर नहीं चलेगी प्‍लास्टिक Agra News

आगरा, जागरण संवाददाता। आगरा रेल मंडल के अंतर्गत आने वाले स्टेशनों पर दो अक्टूबर से प्लास्टिक पूरी तरह से प्रतिबंधित होगी। यात्रियों को इसमें सहयोग के लिए रेलवे की ओर से जागरूक किया जाएगा। यह जानकारी सोमवार को प्रेसवार्ता में डीआरएम सुशील श्रीवास्तव ने दी।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि प्लास्टिक का प्रयोग न करने के लिए रेलवे द्वारा यात्रियों को जागरूक किया जाएगा। इसके लिए स्टेशनों पर अभियान चलाया जाएगा। आगरा और मथुरा स्टेशन पर पानी की बोतल को रीसाइकिल करने के लिए बोतल क्रशिंग प्लांट लगाए जाएंगे। दो अक्टूबर से केवल रीसाइकिल होने वाली प्लास्टिक का ही स्टेशन पर प्रयोग हो सकेगा। उन्होंने बताया कि स्वच्छता के लिए रेलवे द्वारा 16 से 30 सितंबर तक स्वच्छता पखवाड़ा चलाया जाएगा। इसकी शुरुआत सोमवार को स्टेशन पर स्वच्छता रैली निकाल कर की गई। इसके तहत 17 सितंबर को स्वच्छ संवाद दिवस मनाया जाएगा। यात्रियों को कपड़े के थैले भी वितरित किए जाएंगे। 19 सितंबर को स्वच्छ स्टेशन स्टेशन दिवस, 20 को स्वच्छ रेलगाड़ी दिवस, 22 को स्वच्छ परिसर दिवस, 24 को स्वच्छ आहार दिवस, 26 को स्वच्छ नीर दिवस, 29 को स्वच्छता प्रतियोगिता व 30 सितंबर को आयोजनों की समीक्षा की जाएगी। पखवाड़े के दौरान यात्रियों को जागरूक करने के लिए नुक्कड़ नाटक, पोस्टर-बैनर और अन्य माध्यमों की सहायता से प्रचार किया जाएगा। प्रेसवार्ता में सीनियर डीसीएम आशुतोष सिंह, डीसीएम एसके श्रीवास्तव आदि उपस्थित रहे।

राजा मंडी स्टेशन पर ली शपथ

स्वच्छता पखवाड़े में राजा मंडी रेलवे स्टेशन पर स्वच्छता की शपथ ली गई। स्टेशन अधीक्षक राजेंद्र कुमार ने स्टेशन पर यात्रियों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.