Move to Jagran APP

चार अरब की परियोजनाओं की सौगात देंगे मुख्यमंत्री, ये रहेगा कार्यक्रम Agra News

शनिवार को टूंडला के बीरी सिंह कॉलेज में करेंगे शिलान्यास और लोकार्पण। 38 लाभार्थियों को मंच से योजनाओं का लाभ देंगे योगी।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Fri, 13 Sep 2019 02:55 PM (IST)Updated: Fri, 13 Sep 2019 02:55 PM (IST)
चार अरब की परियोजनाओं की सौगात देंगे मुख्यमंत्री, ये रहेगा कार्यक्रम Agra News

आगरा, जेएनएन। शनिवार को टूंडला आ रहे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जिले को चार अरब की लागत से पूरी होने वाली 161 परियोजनाओं की सौगात देंगे। इसमें सड़क, पुल, कॉलेज और चिकित्सालय शामिल है। वह विभिन्न विभागों के 38 लाभार्थियों को मंच से योजना का लाभ देंगे।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री उप चुनाव से पहले टूंडला में जनसभा को संबोधित करने आ रहे हैं। इसमें वह केंद्र व प्रदेश सरकार की उपलब्धियों और योजनाओं का बखान करेंगे। योगी दोपहर करीब तीन बजे हेलीकॉप्टर से आएंगे। इस दौरान प्रशासन ने उनसे पूरी हो चुकी परियोजनाओं के लोकार्पण और कुछ नई परियोजनाओं का शिलान्यास कराने की योजना बनाई है। ऐसी 160 से अधिक परियोजनाओं की सूची तैयार कर ली गई है, जिनकी कुल लागत चार सौ करोड़ रुपये है। सभा में विभिन्न योजनाओं के 10 हजार लाभार्थियों को बुलाया गया है। इनमें से 38 को मंच पर बुलाकर प्रमाण पत्र या चेक मुख्यमंत्री खुद अपने हाथों से देंगे। ठा. बीरी सिंह कॉलेज के मैदान में बैरीकेडिंग और हैलीपैड बनाने का काम लगभग पूरा हो चुका है

कमिश्नर और आइजी ने लिया जायजा

गुरुवार की शाम को मंडलायुक्त आगरा अनिल कुमार और आइजी ए. सतीश गणोश ने सभास्थल का जायजा लिया। उन्होंने डीएम चंद्र विजय सिंह, एसएसपी सचिंद्र पटेल एवं अन्य अधिकारियों से कार्यक्रम की रूपरेखा और सुरक्षा व्यवस्था की जानकारी ली। लाभार्थियों एवं जनता के वाहनों की पार्किंग का इंतजाम करने के निर्देश दिए।

इन योजनाओं का होगा शिलान्यास, लोकार्पण

डीएम ने बताया कि 248.23 करोड़ की धनराशि से तैयार 129 कार्यों का लोकार्पण करेंगे। इसमें जसराना नवीन नहर परियोजना, कानपुर-टूंडला रेल मार्ग पर पुल, शिकोहाबाद व फीरोजाबाद में बने आश्रय भवन, ककरऊ स्थित कान्हा गोशाला, पचोखरा, शंकरपुर, अनवारा, चुल्हावली में अन्त्येष्टि स्थल शामिल हैं। वहीं 142.27 करोड़ से होने वाले 32 कार्यों का शिलान्यास भी करेंगे। इनमें कई सड़कें, हिरनगांव के निकट पुल, टूंडला, शिकोहाबाद में राजकीय इंटर कॉलेज, गो संरक्षण केंद्र कठफोरी निर्माण, छारबाग में श्मशान घाट के जीर्णोंद्धार शामिल हैं।

ये रहेगा पार्किंग में बदलाव

सीओ टूंडला डॉ. अरुण कुमार सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री की जनसभा कार्यक्रम में पार्किंग के लिए कुछ फेरबदल हुआ है। अब फीरोजाबाद से आने वाले वाहनों को केडी होटल के सामने खाली प्लॉट में पार्क कराएंगे। एटा और आगरा से आने वाले वाहन स्टेशन रोड स्थित सब्जी मंडी के पीछे खाली प्लाट में खड़े कराए जाएंगे। वीआइपी पार्किंग ठाकुर वीरी सिंह इंटर कॉलेज ग्राउंड में स्टेशन रोड की तरफ कराई जाएगी। मीडिया के वाहन टूंडला ओवर ब्रिज के नीचे खड़े किए जाने की व्यवस्था की गई है।

हाथरस माइनर में आएगा पानी

मुख्यमंत्री का टूंडला दौरा इस क्षेत्र के हजारों किसानों के लिए सिंचाई की समस्या से छुटकारा दिलाने वाला साबित हो सकता है। हाथरस माइनर में पानी न आने की समस्या पुरानी है। इसको लेकर कई बार आंदोलन किए जा चुके हैं। इस मुद्दे को जनसभा में प्रमुखता से उठाया जाएगा। उम्मीद है कि मुख्यमंत्री इसके समाधान के लिए बड़ी घोषणा कर सकते हैं। माइनर में 840 क्यूसेक पानी आता है। सिंचाई विभाग ने इसे बढ़ाकर 1200 क्यूसेक करने का प्रस्ताव तैयार किया है।

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता करेंगी घेराव

महिला आंगनबाड़ी कर्मचारी संघ के प्रदेश उपाध्यक्ष पं. राजेश शर्मा के अनुसार प्रदेश सरकार ने कार्यकर्ताओं का मानदेय 1500 रुपये बढ़ाने की घोषणा चुनाव से पहले की थी, लेकिन अमल अब तक नहीं हुआ। इसके विरोध में पूरे जिले की कार्यकर्ता टूंडला में होने वाली जनसभा में मुख्यमंत्री का घेराव कर उन्हें ज्ञापन सौंपने जाएंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.