Move to Jagran APP

Agra News: 15 साल पुराने प्रतिबंधित वाहन सड़क पर दौड़ाए तो सीधे जाएंगे कटने, अप्रैल से शुरू होगा स्क्रैप सेंटर

Agra News In Hindi स्क्रैपिंग के एक साल के दौरान वाहन खरीदने पर मिलेगी 10 प्रतिशत की छूट। वाहन पर बकाया टैक्स में भी श्रेणीवार मिलेगी रियायत सेंटर हो रहा तैयार। अब पुलिस चालान नहीं सीधे सेंटर भेजेगी वाहन।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek SaxenaWed, 29 Mar 2023 11:34 AM (IST)
Agra News: 15 साल पुराने प्रतिबंधित वाहन सड़क पर दौड़ाए तो सीधे जाएंगे कटने, अप्रैल से शुरू होगा स्क्रैप सेंटर
Agra News: शाहदरा स्थित वी वेन्चर्स स्क्रैप सेंटर। सौ. सेंटर संचालक

आगरा, जागरण संवाददाता। 15 साल पुराने वाहन अब शहर में प्रदूषण नहीं फैला सकेंगे। शहर में स्क्रैपिंग सेंटर शुरू होने जा रहा है। इस सेंटर पर सभी तरह के वाहन स्क्रैप हो सकेंगे। सरकार से लाइसेंस मिल चुका है। पांच एकड़ क्षेत्रफल में तैयार हुए इस सेंटर में स्कैपिंग की मशीनें आ चुकी हैं। शाहदरा स्थित वी वेंचर्स नाम से सेंटर शुरू होने जा रहा है। इसके प्रोपराइटर संजीव जैन ने दावा किया है कि अप्रैल के द्वितीय सप्ताह में इसका उद्घाटन हो जाएगा।

सीधे स्क्रैपिंग भेजे जाएंगे वाहन

चेकिंग के दौरान टीम 15 साल पुराने वाहनों को स्क्रैपिंग सेंटर के अभाव में जब्त करने के बजाय चालान की कार्रवाई कर छोड़ दिया करती थी। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। जहां पर भी ऐसे वाहन चलते हुए पकड़े जाएंगे तो उन्हें जब्त कर सीधे स्कैपिंग सेंटर भेजा जाएगा। इसमें वाहन स्वामी का नुकसान होगा। चालान और अर्थ दंड देने के बाद ही स्क्रैपिंग कराए जाने का प्रमाण पत्र मिल सकेगा।

बकाया पर 75 प्रतिशत की छूट

अगर आपका वाहन वर्ष 2003 से पहले का है और उस पर बकाया (टैक्स) चला आ रहा है तो स्क्रैप कराए जाने पर बकाया में 75 प्रतिशत तक की छूट मिलेगी। इसके साथ ही वर्ष 2003 के बाद और वर्ष 2008 से पहले का वाहन है तो बकाया में 50 प्रतिशत की छूट दी जाएगी।

एक साल के दौरान ही वाहन खरीद पर मिलेगी छूट

अगर आपने अपना वाहन स्क्रैप कराया है, और दूसरा वाहन खरीदना चाहते हैं, तो टैक्स में 10 प्रतिशत की छूट मिलेगी। ये लाभ स्क्रैप कराए जाने के एक साल के अंदर खरीदने पर ही मिलेगा।

शाहदरा में पांच एकड़ में तैयार हुआ स्क्रैपिंग सेंटर जल्द ही शुरु होने जा रहा है। स्क्रैपिंग मशीनें आ चुकीं हैं। अनुमति मिल जाने के बाद स्क्रैपिंग का कार्य शुरू हो जाएगा। प्रमोद कुमार, आरटीओ प्रशासन