Move to Jagran APP

MEET At Agra में कौशल विकास मंत्री बोले, ताजनगरी में संभावनाएं अपार, शहर नहीं किसी का मोहताज Agra News

आगरा टे्रड सेंटर सींगना में शुक्रवार से रविवार तक चलेगा तीन दिवसीय शू फेयर। चीन ब्राजील अर्जेंटीना ताइवान जर्मनी इटली स्पेन हांगकांग की कंपनियां आईं।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Fri, 08 Nov 2019 01:22 PM (IST)Updated: Fri, 08 Nov 2019 04:56 PM (IST)
MEET At Agra में कौशल विकास मंत्री बोले, ताजनगरी में संभावनाएं अपार, शहर नहीं किसी का मोहताज Agra News
MEET At Agra में कौशल विकास मंत्री बोले, ताजनगरी में संभावनाएं अपार, शहर नहीं किसी का मोहताज Agra News

आगरा, जागरण संवाददाता। इंटरनेशनल लेदर, फुटवियर कंपोनेंट्स एंड टेक्नोलॉजी फेयर-मीट एट आगरा के 13वें संस्करण की शुरुआत सींगना स्थित आगरा ट्रेड सेंटर में शुक्रवार को हो चुकी है। केंद्रीय कौशल विकास मंत्री डॉ. महेंद्र नाथ पांडे, उप्र के श्रम एवं रोजगार मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य राज्य मंत्री चौधरी उदयभान सिंह और काउंसिल फॉर लेदर एक्सपोट्र्स (सीएलई) के चेयरमैन पीआर अकील अहमद ने आयोजन का उद्घाटन किया। इस दौरान मंच पर सांसद प्रो एसपी सिंह बघेल और राजकुमार चाहर और मेयर नवीन जैन भी मौजूद रहे। एफमेक के अध्‍यक्ष पूरन डावर ने सभी का स्‍वागत किया।

loksabha election banner

 

केंद्रीय कौशल विकास मंत्री डॉ. महेंद्र नाथ पांडे ने कहा कि केंद्र में साफ सुथरी सरकार देश के विकास का प्रयास कर रही है। कश्मीर के निर्णय पर दुनिया का देश के साथ होना प्रधानमंत्री मोदी के दुनिया के देशों के दौरे का असर है। उन्‍होंने आगरा के उद्योगों में आ रही कठिनाइयों पर कहा कि कठिनाई के निदान को पर्यावरण मंत्री के साथ बैठक करेंगे। आगरा में संभावनाएं बहुत हैं और वो किसी का मोहताज नहीं है। द्वापर युग से उसकी पहचान है। 2014 से पूर्व किसी सरकार ने कौशल विकास पर ध्यान नहीं दिया। तब 3-5 फीसद ही स्किल लोग थे,अब करीब 8 फीसद हैं। महेंद्र नाथ पांडे ने गेस्ट हाउस कांड पर मायावती के एफिडेविट देने पर कहा कि सपा और बसपा मिले हुए हैं। भाजपा सबसे बड़ी पार्टी है और रहेगी। उन्होंने राम मंदिर पर कहा कि सुप्रीम कोर्ट के निर्णय का इंतजार करिए। लेदर पार्क की दिक्कतों के समाधान की बात कही।

श्रम मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा कि प्रदेश में सबसे अधिक रोजगार देने वाला जिला है आगरा। उन्होंने कहा कि आगरा की जूता इंडस्ट्री की तरह अगर अन्य जिलों में उद्यमी रोजगार उपलब्ध कराएं तो प्रदेश से बेरोजगारी दूर हो सकती है। आगरा के जूता उद्यमी देश के आर्थिक ढांचे को मजबूत करने का काम कर रहे हैं। केंद्र व राज्य सरकार ने उद्यमियों की दिक्कत दूर करने को डेढ़ दर्जन श्रम कानूनों में संशोधन किया है। उन्‍होंने आगरा के उद्योग की समस्याओं के निदान के लिए मुख्यमंत्री से वार्ता करने का आश्वासन दिया। कहा कि चीन आज कमजोर हो रहा है। उसकी कमजोरी का फायदा भारत उठा सकता है। दुनिया आज आगरा की जूता इंडस्ट्री की ओर निहार रही है।

राज्य मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने कहा कि पीएम मोदी स्किल डेवलपमेन्ट के माध्यम से उद्योगों को बढाने का प्रयास कर रहे हैं। पूर्व की सरकारों में व्यापारी सुरक्षित नहीं थे। योगी सरकार में सुरक्षित माहौल मिला। प्रशिक्षण देकर रोजगार उपलब्ध कराने का काम कर रहे हैं।

एफमेक के अध्यक्ष पूरन डावर ने कहा कि तीन वर्ष से आगरा का प्रमुख उद्योग तदर्थ रोक से जूझ रहे हैं। आगे नहीं बढ़ पा रहे हैं। ग्रोथ रुकी हुई है। जूता उद्योग गैर प्रदूषणकारी है। पर्यावरण के नाम पर उद्योग ही निशाने पर रहते हैं। रुकावट को दूर कराना आवश्यक है।

डावर का समर्थन करते हुए राज्य मंत्री चौधरी उदयभान सिंह ने टीटीजेड पर सवाल उठाया। कहा कि तमाशा बना रखा है, इस समस्या का निदान आवश्यक है। उद्योग को समेटकर रख दिया है। लेदर पार्क की जमीन केंद्र की ओर निहार रही है। केन्द्रीय कौशल विकास मंत्री हस्तक्षेप करें, जिससे वो पनप सके। कॉउन्सिल फ़ॉर लेदर एक्सपोर्ट के चेयरमैन पीआर अकील अहमद ने कहा कि निर्यात भले ही कम हुआ हो, लेकिन 4 लाख लोगों को रोजगार दिया है। अर्थव्यवस्था और रोजगार दोनों बढ़े हैं। पीएम मोदी के नेतृत्व में हम विश्व स्तरीय मैनुफैक्चरर्स बनेंगे। सांसद राजकुमार चाहर ने कहा कि आगरा को उसका हक मिलना चाहिए। जनप्रतिनिधियों को मिलकर आगरा को बढ़ाने का काम करना चहिये।

उपाध्यक्ष गोपाल गुप्ता ने बताया कि आगरा फुटवियर मैन्यूफैक्चरर्स एंड एक्सपोर्टर्स चैंबर (एफमेक) द्वारा आयोजित तीन दिवसीय आयोजन में 10 देशों के 220 एग्जीबिटर्स भाग ले रहे हैं। आयोजन के दौरान 225 से अधिक स्टॉल पर 150 कंपनियों द्वारा अपने उत्पाद, मशीनरी व नई तकनीकी को प्रदर्शित किया जाएगा। तीनों दिन सुबह 10 से शाम छह बजे तक प्रदर्शनी जारी रहेगी। अंतिम दिन शाम चार बजे सर्वोत्तम एग्जीबिटर्स को पुरस्कृत किया जाएगा। फेयर में पहली बार सर्टिफिकेट सेरेमनी होगी। लेदर सेक्टर स्किल काउंसिल द्वारा इस वर्ष प्रशिक्षित 500 कर्मचारियों को प्रमाण-पत्र दिए जाएंगे। शुरुआत के तौर पर 10 मोचियों को टूल किट व छतरी दी जाएगी। बाद में एक शू क्लीनिक मॉडल तैयार किया जाएगा।

ये क्‍या बोल गए सांसद

सांसद एसपी सिंह बघेल ने आयोजन के दौरन विवादित बयान दे दिया। उन्‍होंने कहा कि मुझे राहु और केतु से ग्रस्त आगरा मिला है। एक टीटीजेड, दूसरा एनजीटी और तीसरा सुप्रीम कोर्ट है। केंद्रीय मंत्री पांडे से कैबिनेट की बैठक में आगरा की समस्याओं को रखने की मांग की।

टेस्टिंग लैब का उद्घाटन

केंद्रीय कौशल विकास मंत्री महेंद्र नाथ पांडे ने सींगना स्थित आगरा ट्रेड सेंटर में टेस्टिंग लैब का उद्घाटन किया।अब जूता कारोबारी लैब में ही टेस्ट करा सकेंगे। 

तकनीकी सत्र शनिवार को

महासचिव राजीव वासन ने बताया कि नौ नवंबर की सुबह 11 बजे से पैनल डिस्कशन होगा। इसमें सस्टेनेबल एक्सपोट्र्स ग्रोथ, यूएसए-चाइना ट्रेड वार, ईज ऑफ डूइंग बिजनेस, वन विंडो, वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट पर विशेषज्ञ विचार व्यक्त करेंगे। तकनीकी सत्र के चेयरमैन कैप्टन एएस राना और अभय गुप्ता रहेंगे। इसमें मैनेजमेंट व फुटवियर इंस्टीट्यूट के छात्रों को आमंत्रित किया गया है।

एग्जीबिटर्स बोले उम्दा रहा है अनुभव

वर्ष 2007 से फेयर में आ रहे सुशांत दत्ता ने कहा कि उन्होंने सभी फेयर में भाग लिया है। यहां का अनुभव उम्दा रहा है। बिजनेस बढ़ा है। आस्ट्रिया से आए नन्हे ने बताया कि वो पहले आयोजन से निरंतर आ रहे हैं। उन्होंने फेयर के भविष्य में और बड़ा होने की बात कही।

हाईलाइटर

-15वीं शताब्दी से आगरा की जूता निर्माता के रूप में पहचान।

-250 यूनिट और पांच हजार कुटीर उद्योगों में प्रतिदिन तीन से पांच लाख जोड़ी जूते तैयार होते हैं।

-चार लाख लोगों को रोजगार मिला हुआ है।

-65 फीसद भारतीय आगरा का जूता पहनते हैं।

-देश के जूता निर्यात में 28 फीसद जूता निर्यात आगरा से होता है।

-पिछले वर्ष 4755 बिजनेस विजिटर्स ने फेयर देखा था। इस बार फुटफॉल बढऩे की है उम्मीद।

-2018-19 में आगरा से 3378 करोड़ रुपये का निर्यात हुआ जो वर्ष 2017-18 के 2988 करोड़ रुपये से अधिक था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.