Move to Jagran APP

एसएमएस मिटाएगा बिजली समस्या का अंधेरा

जागरण संवाददाता, आगरा: बिजली की समस्याओं से जुड़ी तमाम शिकायतें एक ही एसएमएस से दूर हो सकेंगी। डीवीवी

By Edited By: Published: Thu, 26 Mar 2015 10:34 PM (IST)Updated: Thu, 26 Mar 2015 10:34 PM (IST)
एसएमएस मिटाएगा बिजली समस्या का अंधेरा

जागरण संवाददाता, आगरा: बिजली की समस्याओं से जुड़ी तमाम शिकायतें एक ही एसएमएस से दूर हो सकेंगी। डीवीवीएनएल ने अपने उपभोक्ताओं की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए एसएमएस सेवा शुरू की है, मगर प्रचार प्रसार के अभाव में उपभोक्ता इस सेवा से अब तक अनजान हैं।

loksabha election banner

बिजली नहीं आ रही। बिल गलत है या आ नहीं रहा है। वहीं पड़ोसी बिजली चोरी से हैवी लोड चलाकर मुश्किल कर रहा है। ये ऐसी समस्याएं हैं, जिनके निराकरण के लिए आम उपभोक्ता बिजली दफ्तरों के चक्कर काटता है। कई बार तो समस्याओं के निराकरण में वह बिचौलियों के हाथ पड़कर अपनी जेबें भी ढीली कर लेता है। दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम (डीवीवीएनएल) के एमडी प्रभु नारायण सिंह ने बताया कि इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए डीवीवीएनएल ने करीब तीन महीने पहले सेवा की शुरुआत की थी। फिलहाल यह सेवा सभी उपभोक्ताओं के लिए नहीं है। विभाग ने ए कटेगरी के 39 टाउन में इसकी शुरूआत की है, जिसमें लगभग 9.6 लाख उपभोक्ता हैं। 3.45 लाख उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर डीवीवीएनएल के पास हैं। ऐसे उपभोक्ता किसी भी समस्या के लिए एसएमएस द्वारा अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। उपभोक्ताओं को हर शिकायत के लिए शिकायत के कोर्ड वर्ड लिखकर उसे 5616195 पर एसएमएस करना होगा। एसएमएस स्वत: कम्प्यूटर में शिकायत दर्ज करेगा और संबंधित अधिकारी को निराकरण के लिए एक एसएमएस प्राप्त होगा। शिकायतों के निस्तारण की मानीट¨रग भी उच्चाधिकारियों द्वारा की जाती है।

ऐसा करना होगा एसएमएस

-बिजली चोरी की सूचना के लिए लिखें-डीवीवीएनएल पॉवरथेफ्ट

-बिजली सप्लाई न होने पर लिखें-डीवीवीएनएल नोसप्लाई

-ट्रांसफार्मर खराब होने पर लिखें-डीवीवीएनएल टीएफबीडी

-मीटर रीडिंग न आने पर लिखें-डीवीवीएनएल नोरीडिंग

-मीटर खराब के लिए लिखें-डीवीवीएनएल मीटरडिफेक्ट

-गलत बिल आने की जानकारी देने के लिए लिखें-डीवीवीएनएल रांगबिल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.