Move to Jagran APP

US Open final 2022: 19 साल के अलकराज यूएस ओपन फाइनल में, कैस्पर रूड से होगा सामना

US Open final 2022 स्पेन के कार्लोस अलकराज ने पांच सेट तक चले कड़े मुकाबले में अमेरिका के फ्रांसेस टियाफो को हराकर वर्ष के आखिरी ग्रैंडस्लैम यूएस ओपन के पुरुष सिंगल्स वर्ग के फाइनल में जगह बनाई। उन्होंने 6-7 (6) 6-3 6-1 6-7 (5) 6-3 से जीत दर्ज की।

By Viplove KumarEdited By: Published: Sat, 10 Sep 2022 07:12 PM (IST)Updated: Sat, 10 Sep 2022 07:12 PM (IST)
US Open final 2022: 19 साल के अलकराज यूएस ओपन फाइनल में, कैस्पर रूड से होगा सामना
स्पेन के कार्लोस अलकराज- फोटो ट्विटर पेज

न्यूयार्क, एजेंसी। स्पेन के कार्लोस अलकराज ने पांच सेट तक चले कड़े मुकाबले में अमेरिका के फ्रांसेस टियाफो को हराकर वर्ष के आखिरी ग्रैंडस्लैम यूएस ओपन के पुरुष सिंगल्स वर्ग के फाइनल में जगह बनाई। खिताबी मुकाबले में उनका सामना नार्वे के कैस्पर रूड से होगा। टियाफो ने कई सहज गलतियां की जिसका तीसरी वरीयता प्राप्त अलकराज ने पूरा फायदा उठाया और फ्लेशिंग मीडोज में 6-7 (6), 6-3, 6-1, 6-7 (5), 6-3 से जीत दर्ज करके पहली बार किसी ग्रैंडस्लैम के फाइनल में प्रवेश किया।

loksabha election banner

इस जीत से अलकराज 19 वर्ष की उम्र में दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी बनने की राह पर हैं, लेकिन इसके लिए उन्हें रूड की कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ेगा जो स्वयं खिताब जीतने पर विश्व रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच जाएंगे। अगर अलकराज खिताबी मुकाबले में रूड को हराने में सफल रहे तो वह नंबर एक बनने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बन जाएंगे।ऑस्ट्रेलिया के लिटोन हेविट 20 साल की उम्र में 2001 में रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचे थे। अलकराज को क्वार्टर फाइनल में भी पांच सेट तक जूझना पड़ा था, लेकिन उनमें थकान के कोई लक्षण नहीं थे।

उन्होंने टियाफो के विरुद्ध महत्वपूर्ण अवसरों पर अंक बटोरे और अमेरिकी दर्शकों को निराश किया। इससे पहले, अलकराज ने संघर्षपूर्ण शुरुआत की और पहले सेट के टाईब्रेकर में दो बार डबल फाल्ट किए, जिससे टियाफो ने बढ़त बनाई। अलकराज ने हालांकि आसानी से दूसरा सेट अपने नाम किया, फिर तीसरा सेट एकतरफा अंदाज में जीता। चौथे सेट में टियाफो ने वापसी की और टाईब्रेकर में इसे जीत मैच को निर्णायक सेट तक ले गए। पांचवें सेट में अलकराज अलग ही अंदाज में दिखे, उन्होंने पहला गेम जीता और फिर पीछे मुढ़कर नहीं देखते हुए खिताबी मुकाबले में प्रवेश किया।

इस साल दूसरी बार ग्रैंडस्लैम के फाइनल में पहुंचे रूड :

विश्व में सातवें नंबर के रूड ने पहले सेट में 55 शॉट तक चला प्वाइंट जीतकर अपनी लय बरकरार रखी और सेमीफाइनल में रूस के कारेन खचानोव को 7-6 (5), 6-2, 5-7, 6-2 से हराकर खिताबी मुकाबले में जगह बनाई। नार्वे के 23 वर्षीय रूड ने वर्ष में दूसरी बार किसी ग्रैंडस्लैम प्रतियोगिता के फाइनल में प्रवेश किया। वह जून में फ्रेंच ओपन के फाइनल में राफेल नडाल से हार गए थे। यूएस ओपन के सेमीफाइनल में पहुंचने वाले चारों खिलाड़ी पहली बार इस ग्रैंडस्लैम में इस मुकाम पर पहुंचे थे। इसका मतलब है कि यूएस ओपन में इस बार पुरुष सिंगल्स में नया चैंपियन सामने आएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.