Move to Jagran APP

US Open 2022: शानदार वापसी कर तीसरे दौर में पहुंचे राफेल नडाल, अपनी ही रैकेट से खाई चोट

US Open 2022 22 बार के ग्रैंडस्लैम चैंपियन नडाल ने फैबियो फोगनिनी पर 2-6 6-4 6-2 6-1 से जीत दर्ज की। अब उनका सामना रिचर्ड गासक्वेट से होगा। पहले दौर की तरह दूसरे दौर में भी नडाल शुरुआती सेट नहीं जीत सके।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 02 Sep 2022 09:01 PM (IST)Updated: Fri, 02 Sep 2022 09:01 PM (IST)
US Open 2022: शानदार वापसी कर तीसरे दौर में पहुंचे राफेल नडाल, अपनी ही रैकेट से खाई चोट
स्पेन के टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल (एपी फोटो)

न्यूयार्क, एजेंसी। स्पेन के राफेल नडाल पहला सेट गंवाने और गलती से अपनी नाक को चोट पहुंचानेके बावजूद यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट के अगले दौर में जगह बनाने में सफल रहे। 22 बार के ग्रैंडस्लैम चैंपियन नडाल ने फैबियो फोगनिनी पर 2-6, 6-4, 6-2, 6-1 से जीत दर्ज की। अब उनका सामना रिचर्ड गासक्वेट से होगा। पहले दौर की तरह दूसरे दौर में भी नडाल शुरुआती सेट नहीं जीत सके। फोगनिनी ने इस मैच में 4-2 की बढ़त ली और नडाल लय हासिल करने के लिए संघर्ष करते हुए नजर आए और पहला सेट गंवा बैठे।

loksabha election banner

दूसरे सेट में दोनों के बीच थोड़ी प्रतिद्वंद्विता दिखी, लेकिन नडाल ने इसे अपने नाम किया। तीसरे सेट में नडाल पूरी तरह लय में दिखे और उन्होंने फोगनिनी की सर्विस तोड़कर 4-2 की बढ़त बनाई। उन्होंने एक बार फिर फोगनिनी की सर्विस तोड़ी और इस सेट को अपने नाम करने में सफल रहे। चौथे सेट में 3-0 की बढत हासिल करने के बाद नडाल को खुद के रैकेट से चोट लग गई और उन्होंने मेडिकल टाइम आउट लिया। वापसी पर नडाल ने अपना आक्रमक रवैया जारी रखा और जीत दर्ज की।

अलकराज भी जीते : पुरुषों में तीसरी वरीयता प्राप्त कार्लोस अलकराज ने अजर्ेंटीना के फेडेरिको कोरिया को 6-2, 6-1, 7-5 से हराया। उनके अलावा पुरुष वर्ग में कैमरून नोरी, आंद्रे रुबलेव, जानिक सिनर और मारिन सिलिक ने भी जीत दर्ज की, लेकिन 25वीं वरीयता प्राप्त बोर्ना कोरिक को हार का सामना करना पड़ा।

स्वियातेक ने पार की दूसरी बाधा : महिलाओं में नंबर एक पोलैंड की इगा स्वियातेक ने 2017 की यूएस ओपन विजेता स्लोएन स्टीफंस को दूसरे दौर में 6-3, 6-2 से हराकर इस सत्र में अपनी डब्ल्यूटीए टूर की 50वीं जीत दर्ज की। महिला वर्ग में पिछले साल फाइनल में पहुंचने वाली चार खिलाडि़यों में से अब केवल छठी वरीयता प्राप्त अरिना सबालेंका ही टूर्नामेंट में बनी हुई हैं। उन्होंने दूसरे सेट में 1-5 से पिछड़ने के बाद शानदार वापसी करके काया कानेपी को 2-6, 7-6 (8), 6-4 से हराया। चौथी वरीयता प्राप्त पाउला बाडोसा को क्रोएशियाई पेट्रा मार्टिक ने 6-7 (5), 6-1, 6-2 से हराया। महिला वर्ग के अन्य मैचों में जेसिका पेगुला, गरबाइन मुगुरुजा, बेलिंडा बेनकिक और विक्टोरिया अजारेंका ने भी जीत दर्ज की।

नडाल ने अपने ही रैकेट से नाक पर लगाई चोट

राफेल नडाल यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट के दूसरे दौर के मैच के दौरान गलती से नाक पर चोट लगा बैठे जिसके कारण खून बहने लग गया था। फैबियो फोगनिनी के विरुद्ध मैच के दौरान चौथे सेट में गलती से उन्होंने एक शाट बचाने के प्रयास में अपने ही रैकेट से नाक पर चोट लगा दी। इससे उनकी नाक से खून बहने लग गया। आर्थर ऐस स्टेडियम में इस घटना से अजीबोगरीब स्थिति बन गई और लगभग पांच मिनट तक खेल रुका रहा। नडाल ने तुरंत ही दोनों हाथों से अपना मुंह ढक दिया और मैच के बाद इस घटना को लेकर मजाकिया अंदाज में बात भी की।

नडाल से पूछा गया क्या इससे पहले भी उनके साथ ऐसी घटना घटी थी, उन्होंने मजाकिया अंदाज में कहा,'गोल्फ कोर्स में ऐसा हुआ था, लेकिन टेनिस रैकेट से पहले ऐसा कभी नहीं हुआ। शुरू में मुझे थोड़ा चक्कर जैसा आया। तब हल्का दर्द हो रहा था।

किर्गियोस पर लगा जुर्माना

आस्ट्रेलिया के तुनक मिजाजी खिलाड़ी निक किर्गियोस पर यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट के दूसरे दौर के मैच के दौरान खेल भावना के विपरीत व्यवहार करने के लिए 7500 डालर (करीब छह लाख रुपये) का जुर्माना लगाया गया है।

किर्गियोस को बुधवार को खेले गए मैच के दौरान दर्शक दीर्घा में मौजूद किसी के प्रति अभद्र भाषा का उपयोग करने के लिए चेतावनी भी दी गई। ऐसा लग रहा था कि वह अपने ही बाक्स में किसी पर चिल्ला रहे थे और उससे अधिक समर्थन करने या फिर वहां से चले जाने के लिए कह रहा थे। आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने दूसरे सेट के दौरान चेयर अंपायर से गांजा की गंध आने की भी शिकायत की थी। किर्गियोस ने इस मैच में जीत दर्ज की थी। यह टूर्नामेंट में अभी तक किसी खिलाड़ी पर लगाया गया सर्वाधिक जुर्माना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.