Move to Jagran APP

US Open 2020 Winner बनीं 22 साल की नाओमी ओसाका, दूसरी बार जीता खिताब

US Open 2020 Winner जापान की स्टार प्लेयर नाओमी ओसाका ने दूसरी बार यूएस ओपन का खिताब जीता है। उन्होंने विक्टोरिया अजारेंका को हराया है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Sun, 13 Sep 2020 02:18 PM (IST)Updated: Sun, 13 Sep 2020 02:18 PM (IST)
US Open 2020 Winner बनीं 22 साल की नाओमी ओसाका, दूसरी बार जीता खिताब
US Open 2020 Winner बनीं 22 साल की नाओमी ओसाका, दूसरी बार जीता खिताब

 न्यूयॉर्क, आइएएनएस। जापान की स्टार टेनिस खिलाड़ी नाओमी ओसाका ने शनिवार को अमेरिका ओपन(US Open 2020) के महिला एकल (Women's Single) का खिताब जीता है। 22 साल की नाओमी ओसाका ने अनुभवी स्टार खिलाड़ी विक्टोरिया अजारेंका को मात दी है। नाओमी ओसाका ने दूसरी बार यूएस ओपन का खिताब जीता है। नाओमी ओसाका ने यूएस ओपन वुमेंस सिंगल्स के फाइनल में विक्टोरिया अजारेंका को 1-6, 6-3, 6-3 से मात देकर खिताब पर कब्जा जमाया।

loksabha election banner

चौथी वरीय खिलाड़ी नाओमी ओसाका का ये दूसरा यूएस ओपन और तीसरा ग्रैंड स्लैम खिताब है। इससे पहले वो 2018 में अमेरिकी ओपन और 2019 में ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब अपने नाम कर चुकी हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने नाओमी ओसाका के हवाले से लिखा है, "अंत में मेरा ध्यान सिर्फ इस बात पर था कि मैं कोर्ट पर किस चीज को नियंत्रण में कर सकती हूं। मेरा ध्यान 2018 में भी इसी बात पर था। मुझे लगता है कि इस बार भी मैंने यही किया।" ओसाका ने साल 2018 में यूएस ओपन के फाइनल में दिग्गज सेरेना विलियम्स को मात दी थी।

वहीं, 2020 के यूएस ओपन फाइनल की बात करें तो बेलारूस की विक्टोरिया अजारेंका पहले सेट को अपने नाम करने में सफल रहीं और उन्होंने महज 26 मिनट में पहला सेट 6-1 से जीत लिया। ओसाका पहले सेट में एकदम हताश लग रही थीं, लेकिन स्टार खिलाड़ी की तरह उन्होंने वापसी की। दूसरे सेट में अजारेंका ने ओसाका की सर्विस को फिर तोड़ा और 2-0 से आगे हो गईं, लेकिन यहां से ओसाका ने दमदार वापसी की और अजारेंकी की दो बार सर्विस तोड़कर 4-3 की बढ़त ले ली।

इस तरह ओसाका ने पहली बार मैच में अपना पलड़ा भारी किया और तीसरी बार सर्विस तोड़ते हुए मैच को तीसरे सेट में ले गईं। अपनी तीसरी ग्रैंड स्लैम जीत पर नाओमी ओसाका ने कहा, "पहले सेट में मैं घबराई हुई थी। मैं अपने पैर नहीं हिला पा रही थी। मुझे लग रहा था कि मैं अपना सर्वश्रेष्ठ नहीं खेल रही हूं। मेरे दिमाग में काफी कुछ चल रहा था। एक घंटे में इस मैच को हारना काफी खराब होता इसलिए मैं अपना सर्वश्रेष्ठ देती रही।"

दूसरे सेट को जीतने के बाद नाओमी ओसाका ने तीसरे सेट में 3-1 की बढ़त ले ली थी और यहां अजारेंका के पास तीन ब्रेक प्वाइंट जीत मैच में वापसी का मौका था, जिसे वह भुना नहीं सकीं और ओसाका ने बढ़त को 4-1 कर लिया। इसके बाद नाओमी ओसाका ने इस सेट को जीत लिया और ट्रॉफी अपने नाम की। अजारेंका ने कहा, "लंबे समय से मैंने यह परिणाम नहीं देखा। इसलिए मैं काफी उत्साहित थी। आज, मुझे हार मिली, लेकिन इसने मुझे ज्यादा बदला नहीं। जाहिर सी बात है कि मैं जीतना पसंद करती।"

लंबे सयम के बाद कोर्ट पर वापसी करने वाली विक्टोरिया अजारेंका ने कहा, "मैं आज कोर्ट पर जो कर सकती थी किया। मुझे लगा कि मैं काफी आगे बढ़ी हूं। मैंने काफी शानदार मैच खेले। मुझे लगाता है कि मैंने अपने आप को मानसिक और शारीरिक तौर पर काफी परखा। यह शानदार सफर रहा। मैं इसे जारी रखना चाहती हूं।" यूएस ओपन के मेंस सिंगल्स का फाइनल मुकाबला आज होना है, जिसमें डोमनिक थिएम को एलेक्जेंडर ज्वेरेव से सामना करना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.