Move to Jagran APP

टेनिस डायरी: पैन पेसेफिक टेनिस ओपन के क्वार्टर फाइनल में ओसाका

ओसाका ने पैन पेसेफिक टेनिस ओपन में दमदार खेल दिखाते हुए स्लोवाकिया की डोमिनिका सिबुलकोवा को 6-2, 6-1 से हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया

By Lakshya SharmaEdited By: Published: Wed, 19 Sep 2018 08:31 PM (IST)Updated: Wed, 19 Sep 2018 08:31 PM (IST)
टेनिस डायरी: पैन पेसेफिक टेनिस ओपन के क्वार्टर फाइनल में ओसाका
टेनिस डायरी: पैन पेसेफिक टेनिस ओपन के क्वार्टर फाइनल में ओसाका

 नई दिल्ली, जेएनएन। यूएस ओपन में ऐतिहासिक खिताबी जीत के बाद अपना पहला मैच खेल रही जापान की नाओमी ओसाका ने पैन पेसेफिक टेनिस ओपन में दमदार खेल दिखाते हुए स्लोवाकिया की डोमिनिका सिबुलकोवा को 6-2, 6-1 से हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।

loksabha election banner

20 वर्षीय खिलाड़ी ने यूएस ओपन के फाइनल में दिग्गज अमेरिकी खिलाड़ी सेरेना विलियम्स को हराकर उलटफेर किया था, जिसके बाद वह ग्रैंडस्लैम सिंगल्स खिताब जीतने वाली पहली जापानी खिलाड़ी बन गई थीं।

नाओमी ने टोक्यो में 10 ऐस जमाकर अगले दौर में प्रवेश किया। सिबुलकोवा के पास ओसाका के शॉट का कोई जवाब नहीं था जिससे जापान की खिलाड़ी महज 59 मिनट में जीत दर्ज करने में सफल रही। नाओमी 2016 में टोक्यो फाइनल में पहुंची थी।

इससे पहले छठी वरीय गार्बिन मुगुरुजा को अमेरिकी क्वालीफायर एलिसन रिस्के से उलटफेर का सामना करना पड़ा, जिन्होंने 6-1, 6-2 से जीत दर्ज की। अब एलिसन का सामना चौथी वरीय कैरोलिना प्लिस्कोवा से होगा जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया की दारिया गावरिलोवा से एक सेट से पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए 4-6, 6-4, 6-4 से जीत दर्ज की।

नडाल एशियन चरण के मैचों से हटे 

विश्व नंबर एक खिलाड़ी राफेल नडाल ने बुधवार को कहा कि वह एटीपी टूर के एशियन चरण के मुकाबलों में घुटने की चोट के कारण नहीं खेल पाएंगे जिस कारण उन्होंने इस टूर्नामेंट से हटने का फैसला लिया। उनके हटने के बाद इस साल यूएस ओपन के विजेता नोवाक जोकोविक के पास इस साल का अंत शीर्ष रैंकिंग के साथ खत्म करने का मौका रहेगा। नडाल यूएस ओपन में अर्जेटीना के जुआन मार्टिन डेल पोत्रो के खिलाफ चोट के कारण सेमीफाइनल मैच से हट गए थे। 

वह अगले महीने होने वाले बीजिंग और शंघाई टूर्नामेंटों में भी नहीं खेलेंगे। जोकोविक ने इस साल दूसरा ग्रैंडस्लैम खिताब जीता था और वह नडाल और फेडरर के बाद विश्व रैंकिंग में तीसरे स्थान पर है। नडाल ने कहा, 'मैंने बार्सिलोना में डॉक्टरों से अपने घुटने के बारे में सलाह ली और इसमें अभी सुधार की जरूरत है। इसके बाद मैंने इस चोट से उबरने के लिए एशियन टूर में पर नहीं खेलने का फैसला लिया।' नडाल 8760 अंक के साथ शीर्ष पर है जबकि फेडरर से 1860 अंक ज्यादा है। नडाल और जोकोविक के बीच अंकों का अंतर 2315 अंक है। 

किर्गियोस को मैच के दौरान सलाह देने वाला अंपायर निलंबितलास एंजिलिस 

ऑस्ट्रेलिया के निक किर्गियोस को मैच के दौरान सलाह देने के कारण आलोचना झेलने वाले यूएस ओपन के अंपायर को दो सप्ताह के लिए निलंबित कर दिया गया।स्वीडन के अधिकारी मुहम्मद लाहयानी ने पिछले महीने उस समय विवाद खड़ा कर दिया था जब वह पियरे ह्यूजेस हर्बर्ट के खिलाफ किर्गियोस के दूसरे दौर के मुकाबले के दौरान अपनी चेयर से उतरकर इस ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी को सलाह देने लगे थे।

लाहयानी को किर्गियोस को यह कहते हुए सुना गया, 'मैं आपकी मदद करना चाहता हूं।' किर्गियोस इस समय पहले सेट गंवाने के बाद दूसरे सेट में भी 0-3 से पीछे थे। लाहयानी ने कहा, 'यह तुम नहीं हो। मैं जानता हूं। मैंने तुम्हारे मैच देखे हैं। तुम टेनिस के लिए महान हो।' किर्गियोस ने इसके बाद अगले 25 में से 19 गेम जीतकर मुकाबला 4-6, 7-6, 6-3, 6-0 से अपने नाम किया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.