मेलबर्न, प्रेट्र। नोवाक जोकोविक के आस्ट्रेलिया के प्रवेश को लेकर हुए नाटक से शर्मसार महसूस कर रहे महान स्पिन गेंदबाज शेन वार्न ने गुरुवार को कहा कि वह कुछ सामान्य सवालों के जवाब चाहते हैं जैसे कि कोरोना संक्रमण के बावजूद सर्बिया के स्टार टेनिस खिलाड़ी ने सार्वजनिक कार्यक्रमों में हिस्सा लिया या नहीं और असल में किसने उन्हें यहां आने के लिए चिकित्सा छूट दी। दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी जोकोविक टेनिस आस्ट्रेलिया द्वारा चिकित्सा छूट दिए जाने के बाद बिना कोरोना टीकाकरण के आस्ट्रेलिया पहुंचने के बाद वैश्विक विवाद का केंद्र रहे हैं।

आस्ट्रेलिया पहुंचने पर 34 साल के इस खिलाड़ी का वीजा कर दिया गया और उन्हें क्वारंटाइन होटल में रखा गया। उन्होंने हालांकि अदालत में कानूनी लड़ाई लड़कर अपना वीजा बहाल कराया और सोमवार को उन्हें मेलबर्न पार्क पर अभ्यास करते हुए देखा गया। जोकोविक ने कहा था कि उन्हें टीकाकरण की जरूरत नहीं है क्योंकि वह पिछले महीने की कोरोना पाजिटिव पाए गए थे। उस समय हालांकि विवाद हो गया जब बीमारी के दौरान उनके सार्वजनिक कार्यक्रमों में हिस्सा लेने की तस्वीरें साझा की गई।

वार्न ने ट्वीट किया, 'क्या ये तथ्य सही हैं? इस शर्मनाक प्रकरण में मैंने इतनी सारी अलग-अलग खबरें पढ़ी हैं। जोकोविक 16 दिसंबर को कोविड पाजिटिव पाए गए और 17 को उन्होंने सार्वजनिक कार्यक्रम में हिस्सा लिया जिसमें बच्चे भी शामिल थे। जोकोविक ने कहा कि आस्ट्रेलिया आने से पहले उन्होंने 14 दिन यात्रा नहीं की लेकिन क्या दो जनवरी को स्पेन गए थे?' 

विक्टोरिया में जन्मे वार्न जानना चाहते हैं कि किसने जोकोविक को चिकित्सा छूट देने को स्वीकृति दी। वार्न ने दूसरे ट्वीट में पूछा, 'और क्या नोवाक को चिकित्सा छूट मिली थी? अगर ऐसा था तो क्या उसे छूट देने वाले व्यक्ति की पहचान हुई है? यह छूट क्या थी? तथ्यों को जानने का प्रयास कर रहा हूं क्योंकि विक्टोरिया का नागरिक होने के नाते मैं इस स्थिति से शर्मसार हूं। विक्टोरिया सरकार चुप है। क्या कोई हमें सामान्य अंग्रेजी में समझा सकता है।'

जोकोविक ने कहा है कि वह टीकाकरण के खिलाफ हैं और वह नहीं चाहते कि यात्रा करने या प्रतिस्पर्धा पेश करने के लिए कोई उन्हें इसे लेने को बाध्य करे।इस बीच, आस्ट्रेलिया और सर्बिया के प्रधानमंत्रियों ने मंगलवार को जोकोविक के वीजा मुद्दे पर चर्चा की। आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्काट मारिसन और सर्बिया की उनकी समकक्ष अना बर्नाबिक ने टेलीफोन पर बातचीत के दौरान सहमति जताई कि वे जोकोविक के विवादास्पद वीजा मुद्दे पर संपर्क में रहेंगे।

Edited By: Tanisk