Move to Jagran APP

मोंट्रियल मास्टर्स टूर्नामेंट: सेरेना विलियम्स ने नाओमी ओसाका को हराया, सेमीफाइनल में बनाई जगह

सेरेना विलियम्स ने शानदार प्रदर्शन करते हुए जापान की नाओमी ओसाका को सीधे सेटों में 6-3 6-4 से पराजित किया।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 10 Aug 2019 07:42 PM (IST)Updated: Sat, 10 Aug 2019 07:42 PM (IST)
मोंट्रियल मास्टर्स टूर्नामेंट: सेरेना विलियम्स ने नाओमी ओसाका को हराया, सेमीफाइनल में बनाई जगह

मोंट्रियल, एएफपी। अमेरिका की दिग्गज महिला टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स ने मोंट्रियल मास्टर्स टूर्नामेंट के महिला सिंगल्स के सेमीफाइनल में जगह बनाई। विलियम्स ने शानदार प्रदर्शन करते हुए जापान की नाओमी ओसाका को सीधे सेटों में 6-3, 6-4 से पराजित किया। ओसाका के खिलाफ सेरेना की यह पहली जीत है, दोनों खिलाडि़यों के बीच अब तक तीन मुकाबले हो चुके हैं। हालांकि इस जीत के साथ सेरेना ने 21 वर्षीय ओसाका से अपनी हार का भी बदला ले लिया जब इस जापानी ने खिलाड़ी ने पिछले साल अमेरिकी ओपन के फाइनल में सेरेना को शिकस्त दी थी। यह अमेरिकी ओपन का फाइनल मैच विवादों से घिर गया था जब सेरेना चेयर अंपायर से भिड़ गई थी। हालांकि मांट्रियल के मैच में ऐसा कोई विवाद नहीं हुआ।

loksabha election banner

सेमीफाइनल में सेरेना का सामना चेक गणराज्य की क्वालीफायर मारी बुजकोवा से होगा जो विंबलडन चैंपियन और पूर्व विश्व नंबर एक सिमोना हालेप के चोट के कारण रिटायर होने से अगले दौर में पहुंची। हालेप जब पहला सेट 4-6 से गंवा बैठी थी तब उन्होंने मैच से हटने का फैसला किया। इस हार के बावजूद ओसाका के लिए अच्छी खबर है कि वह डब्ल्यूटीए रैंकिंग में नंबर एक खिलाड़ी अगले सप्ताह बन जाएंगी और इसकी आधिकारिक घोषणा सोमवार को जारी होने वाली रैंकिंग में होगी।

पूरे मैच में विलियम्स का खेल शानदार रहा और ओसाका एक बार भी उनकी सर्विस ब्रेक नहीं कर पाई। दोनों खिलाडि़यों के बीच हुए इस मैच के दौरान तेज हवाएं चल रही थीं, लेकिन विलियम्स ने अपने खेल का स्तर गिरने नहीं दिया। सेरेना ने पहले सेट में 5-3 की बढ़त बनाई और इसके बाद अगला गेम जीतकर यह सेट 6-3 से अपने नाम किया। दूसरे सेट में भी विलियम्स ने बेहतरीन शुरुआत की और 2-1 की बढ़त बनाई। इसके बाद वह दो गेम जरूर गंवा बैठी थी लेकिन उन्होंने अपनी बढ़त को नहीं खोया।

37 वर्षीय सेरेना ने कहा, 'हम न्यूयॉर्क के बाद से नहीं खेले। पिछले मैच में ओसाका का प्रदर्शन दमदार रहा था। मैं इस बार जीतना चाहती थी क्योंकि वह मुझे पहले मात दे चुकी हैं इसलिए मैं अपना सर्वश्रेष्ठ देना चाहती थी।' सेरेना यह खिताब तीन बार 2001, 2011 और 2013 में जीत चुकी हैं। वहीं, ओसाका ने कहा, 'जब सेरेना छोटे रिटर्न कर रही थीं तो मेरे पास मौका था लेकिन मैंने उनसे छोटे रिटर्न की उम्मीद नहीं की थी।' वहीं, अन्य क्वार्टर फाइनल मैच में चेक गणराज्य की कैरोलिना प्लिस्कोवा एक घंटे और 49 मिनट तक चले मुकाबले में कनाडा की बियांका एंड्रेस्कू के खिलाफ 0-6, 6-2, 4-6 से हार गई। इस हार के बाद प्लिस्कोवा नंबर एक खिलाड़ी बनने से भी दूर हो गई। एंड्रेस्कू का सेमीफाइनल में मुकाबला सोफिया केनिन से होगा जिन्होंने यूक्रेन की छठीं वरीय एलिना स्वितोलिना को 7-6, 6-4 से हराया।

नडाल ने सेमीफाइनल में जगह बनाई

मांट्रियल : स्पेन के दिग्गज खिलाड़ी राफेल नडाल ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए यहां मांट्रियल मास्टर्स टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में जगह बनाई। शीर्ष वरीय नडाल ने विश्व के सातवें नंबर के खिलाड़ी इटली के फेबियो फोग्निनी को तीन सेट तक चले मुकाबले में 2-6, 6-1, 6-2 से हरा दिया। नडाल को इस क्वार्टर फाइनल में जीत हासिल करने में दो घंटे लगे।

नडाल ने चार बार इस टूर्नामेंट का खिताब का जीता है। एटीपी मास्टर्स 1000 टूर्नामेंट में स्पेनिश खिलाड़ी ने अब तक 380 मुकाबले जीते हैं। अंतिम-4 में जगह बनाने के बाद नडाल ने कहा, 'मैच उतार-चढ़ाव भरा रहा, लेकिन मुझे काफी सकारात्मक चीजें मिलीं। मैं लगातार बेहतर खेल रहा हूं।' फोग्निनी ने मोंटे कार्लोस मास्टर्स के सेमीफाइनल में नडाल को मात दी थी, लेकिन इस बार वह ऐसा नहीं कर पाए। वहीं, कई शीर्ष वरीय खिलाड़ी डोमिनिक थिएम और अलेंक्जेंडर ज्वेरेव बाहर हो गए। ऑस्टि्रया के थिएम को रूस के आठवें वरीय डेनिल मेदवेदेव ने 6-3, 6-1 से हराया तो वहीं तीसरे नंबर के खिलाड़ी ज्वेरेव रूस के छठे वरीय कारेन खाचनोव से 74 मिनट में 3-6, 3-6 से पराजित हो गए।

बोपन्ना और शापोवालोव की जोड़ी अंतिम-चार में

मांट्रियल : भारत के रोहन बोपन्ना और उनके जोड़ीदार डेनिस शापोवालोव ने अपने प्रतिद्वंद्वियों से वाकओवर मिलने के बाद एटीपी मोंट्रियल मास्टर्स टूर्नामेंट में पुरुष डबल्स के सेमीफाइनल में प्रवेश किया। फ्रांस के बेनो पेरे और स्विट्जरलैंड के स्टेन वावरिंका ने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में भारत-कनाडा की जोड़ी को वाकओवर दिया। बोपन्ना और शापोवालोव का सामना अब सेमीफाइनल में रोबिन हासे और वेस्ले कूलहोफ की नीदरलैंड्स की जोड़ी से होगा।

सिंगल्स में वापसी करेंगे मरे

वाशिंगटन : तीन बार के ग्रैंडस्लैम विजेता ब्रिटेन के टेनिस खिलाड़ी एंडी मरे सिनसिनाटी ओपन के जरिये पुरुष सिंगल्स में वापसी करेंगे। मरे की कूल्हे की सफल सर्जरी के बाद से सिंगल्स में नहीं खेल रहे थे जबकि पुरुष डबल्स में उन्होंने हिस्सा लिया था। अब वह सात महीनों के बाद सिंगल्स में लौटेंगे। 32 वर्षीय मरे ने कहा, 'सिनसिनाटी में पुरुष सिंगल्स में वाइल्डकार्ड के जरिये खेलने का निमंत्रण मिला था जिसे मैंने स्वीकार कर लिया है।' मरे का सिंगल्स में पहले दौर में सामना सोमवार को रिचर्ड गैस्केट के खिलाफ होगा। हालांकि वह इस टूर्नामेंट में पुरुष डबल्स में भी खेलते दिखाई देंगे। मरे की सिंगल्स में वापसी को लेकर स्पेनिश दिग्गज खिलाड़ी राफेल नडाल ने कहा, 'इस खेल के लिए अच्छी खबर है। मरे सिंगल्स में वापसी कर रहे हैं। यह उनके लिए भी अच्छा है। इसका मतलब है कि वह पूरी तरह से फिट हैं।'

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.