Move to Jagran APP

फेडरर ने स्विट्जरलैंड को होपमैन कप के फाइनल में पहुंचाया

रोजर फेडरर ने मौजूदा विजेता स्विट्जरलैंड को होपमैन कप के फाइनल में पहुंचा दिया।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 04 Jan 2019 03:40 PM (IST)Updated: Fri, 04 Jan 2019 03:40 PM (IST)
फेडरर ने स्विट्जरलैंड को होपमैन कप के फाइनल में पहुंचाया
फेडरर ने स्विट्जरलैंड को होपमैन कप के फाइनल में पहुंचाया

पर्थ, रायटर। दिग्गज टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर ने मौजूदा विजेता स्विट्जरलैंड को होपमैन कप के फाइनल में पहुंचा दिया। फेडरर ने ग्रीस के स्टोफानोस सिटसिपास को 7-6, 7-6 से मात देकर अपनी टीम को लगातार दूसरी बार फाइनल में पहुंचाया। फेडरर ने यह मैच सिर्फ 93 मिनट में अपने नाम किया। फेडरर ने कहा कि मेरे लिए इस अच्छे स्तर के खेल को बनाए रखना चुनौती है। मेरा खेल जिस स्तर पर है उससे मैं काफी खुश हूं। स्टेफन (सिटसिपास) के खेल में मैंने जो देखा उससे मैं काफी प्रभावित हुआ। इससे पहले स्विट्जरलैंड ने ब्रिटेन को 3-0 और अमेरिका को 2-1 से हराया था। शनिवार को होने वाले फाइनल में स्विट्जरलैंड का सामना जर्मनी या ऑस्ट्रेलिया से हो सकता है।

loksabha election banner

सोंगा क्वार्टर फाइनल में

ब्रिसबेन, एएफपी : फ्रांस के टेनिस खिलाड़ी जो-विलफ्रेड सोंगा ने गुरुवार को यहां जारी ब्रिसबेन इंटरनेशनल टूर्नामेंट के दूसरे दौर में जापान के टारो डेनियल को सीधे सेटों में 7-6, 6-2 से पराजित किया। 33 वर्षीय फ्रेंच खिलाड़ी ने एक घंटे और 40 मिनट तक चले इस मैच में जीत दर्ज करते हुए टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। वह अभी तक अपने करियर में इस टूर्नामेंट का खिताब नहीं जीत पाए हैं। सोंगा ने कहा कि ऐसे दर्शकों के सामने खेलना सम्मान की बात है। मैं यहां दूसरा मैच जीतकर बहुत खुश हूं और मुझे उम्मीद है कि यह आगे भी जारी रहेगा। क्वार्टर फाइनल में फ्रेंच खिलाड़ी का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के एलेक्स डी मिनाउर से होगा, जिन्होंने बुधवार को जॉर्डन थॉम्पसन को सीधे सेटों में 6-4, 6-2 से मात दी। सोंगा ने जीत के बाद कहा कि वह एक बेहतरीन खिलाड़ी हैं और मुझे उनकी मानसिकता पसंद है। वह एक जुझारू खिलाड़ी हैं और हर अंक के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। मैं कोशिश करुंगा और अपना खेल खेलूंगा। दर्शकों के लिए भी यह मैच अच्छा होगा।

हमें नडाल की जरूरत है: जोकोविक

दोहा, एएफपी : नोवाक जोकोविक ने कहा कि खेल को दिग्गज राफेल नडाल की एक बार फिर वापसी की जरूरत है। नडाल ने चोट के कारण ही ब्रिसबेन में चल रहे टूर्नामेंट से अपना नाम वापस ले लिया है। 17 बार के ग्रैंडस्लैम खिताब विजेता नडाल सितंबर से टेनिस कोर्ट से दूर हैं। बुधवार को कतर ओपन के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने के बाद जोकोविक ने कहा कि नडाल ने अपने करियर में कई बार वापसी की है। ऐसे में आपको हमेशा लगता है कि वह इस बार भी ऐसा कर सकते हैं। वह जैसा टेनिस खेलते हैं उससे वह अपने घुटनों पर ज्यादा दबाव डालते हैं। इसमें कोई शक नहीं कि खेल को राफेल की जरूरत है। वह टेनिस के दिग्गज खिलाडि़यों में से एक हैं। हम उनको दोबारा खेलते देखना चाहते हैं। जोकोविक और नडाल चार बार ग्रैंडस्लैम के फाइनल में भिड़े हैं और कुल 52 बार एक-दूसरे के खिलाफ कोर्ट पर उतरे हैं। दूसरी ओर, 32 वर्षीय नडाल ने कहा कि डॉक्टर काफी आत्मविश्वास में हैं कि मैं 14 जनवरी से शुरू होने वाले ऑस्ट्रेलिया ओपन में खेल पाऊंगा।

जीशान फिर बने चयनकर्ता

पुणे, प्रेट्र : राष्ट्रीय टेनिस महासंघ ने गुरुवार को पैतरा बदलते हुए डेविस कप कोच जीशान अली को सीनियर राष्ट्रीय चयन समिति में फिर शामिल कर लिया, क्योंकि किसी अन्य सदस्य का टूर पर खिलाडि़यों से सीधे संपर्क नहीं है। गुरुग्राम में एआइटीए की कार्यकारी समिति की बैठक में जीशान और एसपी मिश्रा को हटाकर पूर्व खिलाड़ी विशाल उप्पल और अंकिता भांबरी को शामिल किया था। रोहित राजपाल को नया प्रमुख बनाया गया था, जबकि नंदन बल और बलराम सिंह को बरकरार रखा गया था। राजपाल ने बताया कि जीशान खिलाडि़यों से हमेशा संपर्क में रहते हैं तो हमने सोचा कि उन्हें फिर से रखा जाए। वह खिलाडि़यों के बारे में ताजा जानकारी दे सकते हैं। यह पूछने पर कि उप्पल को हटाने से पहले बताया गया था, राजपाल ने कहा कि उन्हें इसकी जानकारी दे दी गई थी और उन्होंने इसे सहजता से लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.