लंदन, एजेंसी। स्विस टेनिस स्टार रोजर फेडरर अपने करियर के अंतिम प्रतिस्पर्धी टूर्नामेंट लावेर कप से पहले जब बुधवार को पत्रकारों से बातचीत करने के लिए सामने आए तो उनके चेहरे पर कोई उदासी नहीं थी। अपने संन्यास से जुड़े सवालों के जवाब देने के लिए जब वह आए तो वह सहज दिख रहे थे। फेडरर लावेर कप में शुक्रवार को एक डबल्स मैच से अपने करियर का अंत करेंगे जिसमें उनके साथी उनके लंबे समय के प्रतिद्वंद्वी राफेल नडाल हो सकते हैं। फेडरर के करियर में मुख्य प्रतिद्वंद्वी रहे नोवाक जोकोविक और एंडी मरे भी इसमें हिस्सा लेंगे।

फेडरर ने कहा कि वह संन्यास के फैसले के बाद 'शांति' महसूस कर रहे हैं और चाहते हैं कि टेनिस से उनकी विदाई एक जश्न की तरह हो। उन्होंने कहा, 'मैं इसे दुखद नहीं बनाना चाहता। मैं वास्तव में खुश होना चाहता हूं और चाहता हूं कि 'पार्टी' का माहौल रहे।' फेडरर ने करीब आधे घंटे तक सवालों के जवाब दिए। उन्होंने कहा, 'मैं खेलने को लेकर थोड़ा 'नर्वस' हूं क्योंकि मैं इतने लंबे समय से खेला नहीं हूं। मैं आशा करता हूं कि मैं थोड़ा प्रतिस्पर्धी हो सकूं।' घुटने की कई सर्जरी कराने के बाद फेडरर ने पिछले हफ्ते इंटरनेट मीडिया पर घोषणा की थी कि वह लावेर कप के बाद संन्यास ले लेंगे। लावेर कप उनकी प्रबंधन टीम द्वारा आयोजित किया जाता है जो शुक्रवार से शुरू होगा। यह पांचवां चरण होगा जिसमें टीम यूरोप का सामना टीम विश्व से होगा।

फेडरर ने कहा, 'मैं सिर्फ प्रशंसकों को बताना चाहता था कि मैं टेनिस का भूत नहीं बनूंगा। यह मजाकिया है, मैंने ब्योर्न बोर्ग के बारे में बात की, वह 25 साल तक ¨वबलडन में नहीं लौटे और इससे हर प्रशंसक को दुख होता है।'' फेडरर बोर्ग के बारे में बात कर रहे थे जिन्होंने 26 साल की उम्र में टेनिस को छोड़ दिया था। उन्होंने आगे कहा, ' लेकिन मुझे नहीं लगता कि मैं वह आदमी बनूंगा। मुझे लगता है कि टेनिस ने मुझे बहुत कुछ दिया है। मैं बहुत लंबे समय से खेल के आसपास रहा हूं। बहुत सी चीजों से प्यार हो गया है। आप मुझे फिर से देखेंगे। किस भूमिका में, मुझे नहीं पता। अभी भी इसके बारे में थोड़ा सोचना है।'' 

Edited By: Sanjay Savern