न्यूयॉर्क, एएफपी। दुनिया के दो दिग्गज टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल और रोजर फेडरर। 13 साल की प्रतिद्वंद्विता। 37 बार हो चुके हैं आमने-सामने। पर एक ऐसा भी ग्रैंडस्लैम है जिसमें यह दोनों आज तक कभी आपस में टकराए नहीं हैं। पर इस बार इन दोनों दिग्गजों की भिड़ंत तय है। यह टूर्नामेंट है यूएस ओपन।

सोमवार से शुरू होने वाले साल के इस आखिरी ग्रैंडस्लैम में इन दोनों को एक ही ड्रॉ में रखा गया है और यह दोनों सेमीफाइनल में भिड़ सकते हैं। 15 बार के ग्रैंडस्लैम चैंपियन स्पेन के नडाल तीन साल बाद इसी हफ्ते एक बार फिर से दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी बने हैं। दो बार के यूएस ओपन चैंपियन नडाल ने इस साल रिकॉर्ड दसवीं बार फ्रेंच ओपन ट्रॉफी जीती थी। नडाल अपने अभियान की शुरुआत सर्बिया के दुसान लाजोविक के खिलाफ करेंगे। 

 

फेडरर जीते तो बनेगा रिकॉर्ड

पांच बार के यूएस ओपन चैंपियन स्विट्जरलैंड के फेडरर इस सत्र का अपना तीसरा और कुल 20वां ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने उतरेंगे। उन्होंने ऑस्ट्रेलियन ओपन के अलावा विंबलडन की ट्रॉफी भी इस साल जीती। 36 वर्षीय फेडरर अगर यह खिताब जीत जाते हैं तो वह मॉडर्न ओपन एरा के सबसे उम्रदराज यूएस ओपन चैंपियन बन जाएंगे। सबसे उम्रदराज चैंपियन का रिकॉर्ड बिल टिलडेन (1929) के नाम है। फेडरर पहले दौर में 19 वर्षीय अमेरिकी खिलाड़ी फ्रांसेस टियाफोए से खेलेंगे।

 

एंडी मरे टूर्नामेंट से हटे

दुनिया के नंबर दो खिलाड़ी और 2012 के चैंपियन एंडी मरे ने भी कूल्हे की चोट से उबरने में नाकाम रहने के बाद शनिवार को नाम वापस लिया। सर्बिया के नोवाक जोकोविक, गत चैंपियन स्टेन वावरिंका, जापान के केई निशिकोरी और कनाडा के मिलोस राओनिक चोट के चलते पहले ही टूर्नामेंट से हट गए हैं। इनकी अनुपस्थिति में फेडरर और नडाल की दावेदारी मजबूत हो गई है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस