Move to Jagran APP

कोई सोच भी नहीं सकता, 36 वर्ष की उम्र में रोजर फेडरर ने कर दिया कमाल

रोजर फेडरर ने दिखा दिया कि उम्र उनके लिए महज एक आंकड़ा है। वो फिलहाल दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 17 Feb 2018 08:37 PM (IST)Updated: Sat, 24 Feb 2018 10:42 AM (IST)
कोई सोच भी नहीं सकता, 36 वर्ष की उम्र में रोजर फेडरर ने कर दिया कमाल
कोई सोच भी नहीं सकता, 36 वर्ष की उम्र में रोजर फेडरर ने कर दिया कमाल

रोटरडै। सबसे बुजुर्ग विश्व के नंबर एक खिलाड़ी बनकर रोजर फेडरर ने अपने रिकॉर्ड की किताब में एक और अध्याय जोड़ लिया। उन्होंने रोटरडैम ओपन के क्वार्टर फाइनल में हॉलैंड के रॉबिन हास को 4-6, 6-1, 6-1 से हराकर यह उपलब्धि हासिल की। उन्होंने स्पेनिश स्टार राफेल नडाल से नंबर वन का ताज हासिल कर लिया।

loksabha election banner

फेडरर ने क्वार्टर फाइनल के पहले सेट में कुछ गल्तियां कीं। वह नौवें गेम में सर्विस गंवा बैठे, जिसके चलते पहले सेट में उन्हें पिछडऩा पड़ा। हालांकि 36 वर्षीय स्विस खिलाड़ी ने अपने स्वभाव के अनुरूप अगले दो सेटों में कोई गलती नहीं की और शारीरिक तौर पर संघर्ष कर रहे हास को आसानी से मात दी। जीत के बाद उनकी आंखें नम थीं।

इस उपलब्धि पर फेडरर ने कहा, 'फिर से नंबर एक बनना मेरे लिए काफी मायने रखता है। यह बहुत खास है और इसलिए मैं खुश हूं। मैंने वास्तव में नहीं सोचा था कि मैं फिर से नंबर एक पर वापसी कर सकता हूं। यह मेरे करियर का महत्वपूर्ण क्षण है। पिछले महीने आस्ट्रेलियाई ओपन के रूप में अपना फेडरर ने अपना 20वां ग्रैंडस्लैम हासिल किया था। उनसे पहले एटीपी की शीर्ष रैंकिंग में सबसे बुजुर्ग खिलाड़ी अमेरिका के आंद्रे अगासी थे। वह फेडरर को बधाई देने में सबसे आगे रहे। अगासी ने ट्वीट किया, 'रोजर ने हमारे खेल को आगे बढ़ाने में हमेशा योगदान दिया। एक और नए कीर्तिमान के लिए उन्हें बधाई। एक नजर डालते हैं उन टेनिस खिलाड़ियों पर जो बड़ी उम्र में भी दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी बने। 

सबसे उम्रदराज नंबर-1 खिलाड़ी

रोजर फेडरर, 36 वर्ष, 2018

आंद्रे अगासी, 33 वर्ष, 2003

राफेल नडाल, 31 वर्ष, 2017

जिम्मी कोनर्स, 30 वर्ष, 1983

इवान लेंडल, 30 वर्ष, 1990

नंबर गेम

-2012 में इससे पहले फेडरर नंबर एक की कुर्सी पर काबिज रहे थे

-22 साल की उम्र में 2004 में पहली बार नंबर एक बने थे रोजर। फेडरर लगातार 302 सप्ताह तक शीर्ष रैंकिंग पर रहने का रिकॉर्ड पहले ही बना चुके हैं

-36 साल की उम्र में शीर्ष स्थान पर बनाई जगह 

- नडाल को हटा शीर्ष स्थान पर किया कब्जा

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.