Move to Jagran APP

डेविस कप: भारत के खिलाफ जूनियर खिलाडि़यों के साथ खेलेगा पाकिस्तान

सीनियर खिलाडि़यों के इन्कार के बाद पाकिस्तान को टीम में 17 साल के दो नए खिलाडि़यों को लेना पड़ा।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Wed, 20 Nov 2019 09:19 PM (IST)Updated: Wed, 20 Nov 2019 09:19 PM (IST)
डेविस कप: भारत के खिलाफ जूनियर खिलाडि़यों के साथ खेलेगा पाकिस्तान
डेविस कप: भारत के खिलाफ जूनियर खिलाडि़यों के साथ खेलेगा पाकिस्तान

नई दिल्ली, प्रेट्र। भारत के खिलाफ नूर सुल्तान में होने वाले डेविस कप मुकाबले खेलने से ऐसाम उल हक कुरैशी और अकील खान जैसे सीनियर खिलाडि़यों के इन्कार के बाद पाकिस्तान को टीम में 17 साल के दो नए खिलाडि़यों को लेना पड़ा।

loksabha election banner

अंतरराष्ट्रीय टेनिस महासंघ (आइटीएफ) ने सुरक्षा चिंताओं के कारण 29-30 नवंबर को इस्लामाबाद में होने वाला यह मुकाबला नूर सुल्तान में कराने का फैसला किया। पाकिस्तान टेनिस महासंघ (पीटीएफ) ने युवा हुजाइफा अब्दुल रहमान और शोएब खान को टीम में लिया है जो जूनियर आइटीएफ रैंकिंग में क्रमश: 446 और 1004वें स्थान पर हैं। उनके अलावा युसूफ खान, अहमद कामिल और अमजद भी टीम में हैं।

पाकिस्तान के शीर्ष खिलाडि़यों ऐसाम और अकील ने मुकाबला तटस्थ स्थान पर कराने के विरोध में नाम वापस ले लिया। ऐसे में पीटीएफ के सामने जूनियर खिलाडि़यों को चुनने के अलावा कोई विकल्प नहीं था। पीटीएफ अध्यक्ष सलीम सैफुल्लाह ने कहा, 'यह अच्छा मुकाबला हो सकता था, लेकिन अब हमें जूनियर खिलाड़ी भेजने पड़ रहे हैं। हमारे सीनियर खिलाड़ी डेविस कप खिलाड़ी नहीं खेल रहे हैं। हमारी टीम में 17 साल के खिलाड़ी हैं जिन्हें इससे अनुभव मिलेगा। भारत यह मुकाबला जीतना चाहता था और अब आराम से जीत सकता। रोज सैकड़ों भारतीय पाकिस्तान आ रहे हैं। हमारे होटलों में भारतीय भरे पड़े हैं, लेकिन सिर्फ छह भारतीय नहीं आ सकते। यह शर्मनाक है।'

पाकिस्तान ने 2017 के बाद से चार डेविस कप टीमों की मेजबानी की है और सिर्फ हांगकांग ही इस्लामाबाद नहीं आया। यह पूछने पर कि क्या उन्होंने नाम वापस लेकर टीम का नुकसान किया है, अकील ने कहा, 'हमने ऐसा कुछ नहीं किया है। पीटीएफ भी हमारे साथ है। हमारे फैसले का नैतिक आधार है। ऐसा नहीं है कि आप कुछ भी करें और हम जाकर आपके साथ खेलें। पहले भी आइटीएफ ने हमारे खिलाफ फैसले लिए हैं।' इस मुकाबले के विजेता को डेविस कप 2020 क्वालीफायर खेलने का मौका मिलेगा जिसमें विजयी रहने वाली टीम विश्व ग्रुप खेलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.