Move to Jagran APP

US Open 2020: नोवाक जोकोविक की एक गलती की वजह से 'बिग थ्री' का दबदबा खत्म

2016 के बाद से स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर स्पेन के राफेल नडाल और सर्बिया के नोवाक जोकोविक के अलावा कोई अन्य खिलाड़ी कभी ग्रैंडस्लैम जीत ही नहीं पाया।

By Viplove KumarEdited By: Published: Mon, 07 Sep 2020 11:28 PM (IST)Updated: Mon, 07 Sep 2020 11:28 PM (IST)
US Open 2020: नोवाक जोकोविक की एक गलती की वजह से 'बिग थ्री' का दबदबा खत्म
US Open 2020: नोवाक जोकोविक की एक गलती की वजह से 'बिग थ्री' का दबदबा खत्म

नई दिल्ली, जेएनएन। नोवाक जोकोविक को रविवार को अपने चौथे दौर के मैच के दौरान लाइन जज के गले पर गलती से टेनिस गेंद मारने के कारण यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट से बाहर कर दिया गया। इससे उनका 29 मैचों से चला आ रहा विजय अभियान थम गया और उनका 18वां ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने का सपना भी टूट गया।

loksabha election banner

दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविक की यूएस ओपन से निराशाजनक विदाई के बाद ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट में बिग थ्री का दबदबा भी हट गया। 2016 के बाद से स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर, स्पेन के राफेल नडाल और सर्बिया के नोवाक जोकोविक के अलावा कोई अन्य खिलाड़ी कभी ग्रैंडस्लैम जीत ही नहीं पाया। यानी पिछले 13 ग्रैंडस्लैम खिताब इस त्रिमूर्ति के ही नाम रहे।

स्टेन वावरिंका आखिरी खिलाड़ी थे, जिन्होंने साल 2016 में यूएस ओपन जीता था। इतना ही नहीं, 2003 विंबलडन के बाद हुए 67 बड़े टूर्नामेंट में 56 बिग थ्री के ही नाम रहे। मगर इस बार कोरोना संक्रमण के मद्देनजर राफेल नडाल ने अपना नाम वापस ले लिया था तो रोजर फेडरर चोट की वजह से नहीं खेल रहे। ऐसे में जोकोविक अपने 18वें ग्रैंडस्लैम के बेहद करीब माने जा रहे थे। टूर्नामेंट में बाकी बचे खिलाड़ी शायद जोकोविक के बाहर होने पर बेहद उत्साहित होंगे। इस बार यूएस ओपन को भी पुरुष सिंगल्स में नया चैंपियन मिलेगा।

ज्वेरेव ने कहा, 'अभी मैं इतना जानता हूं। पुरुष वर्ग में अब कोई पूर्व चैंपियन नहीं बचा है। यह युवा लोगों में से एक का होने जा रहा है। मुझे लगता है कि अगर आप डोमिनिक थिएम को एक युवा व्यक्ति के रूप में भी गिनते हैं। उनके पास स्पष्ट रूप से जीतने का मौका है। अब मुझे लगता है कि यह वह समय है जहां यह वास्तव में दिलचस्प हो जाता है। हम देखेंगे कि हम यहां से कहां जाते हैं।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.