नई दिल्ली, पीटीआइ। सर्बिया के टेनिस स्टार नोवाक जोकोविच अब टेनिस इतिहास में सबसे ज्यादा समय तक नंबर एक रैंकिंग पर बने रहने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। हाल ही में अपना नौवां ऑस्ट्रेलियन ओपन और 18वां ग्रैंडस्लैम का खिताब जीतने वाले जोकोविक ने दिग्गज रोजर फेडरर को पछाड़कर एटीपी रैंकिंग में सबसे अधिक समय तक शीर्ष पर रहने का रिकॉर्ड अपने नाम किया।

20 ग्रैंड स्लैम जीतने वाले स्वीट्जरलैंड के दिग्गज फेडरर के नाम इससे पहले यह रिकॉर्ड था जिसे जोकोविच ने अपने नाम कर लिया। एटीपी की ताजा रैंकिंग में जोकोविक शीर्ष पर हैं जिससे वह कुल 311वें सप्ताह में शीर्ष पर बनें हुए है जबकि फेडरर 310 सप्ताह तक शीर्ष पर रहे थे।

जोकोविक ने कहा, 'मुझे यह वास्तव में दिग्गजों के रास्ते पर चलने के लिए उत्साहित करता है। यह जानना बहुत ही शानदार है कि मैंने अपने बचपन के सपने को उनके बीच रहते हुए पूरा किया। इस उपलब्धि से यह भी पुष्टि होती है कि जब आप लगन और जुनून से कुछ करते है, तो सब कुछ संभव है।'

एटीपी मास्टर्स 1000 की रिकॉर्ड 36 ट्रॉफिया जीतने वाले जोकोविक पहली बार चार जुलाई 2011 को रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचे थे। वह इसके बाद पांच अलग-अलग समय पर रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज रहे।

फेडरर ने 16 जुलाई 2012 को पीट संप्रास के 286 सप्ताह तक रैंकिंग में शीर्ष पर रहने का रिकॉर्ड को तोड़ा था। 33 वर्षीय जोकोविक 21 मई 2018 को रैंकिंग में 22वें स्थान पर खिसक गए थे लेकिन इसी साल (2018) पांच नवंबर को उन्होंने शीर्ष पायदान पर अपनी वापसी की थी।

उन्होंने पिछले साल रिकॉर्ड की बराबरी करते हुए छठी बार रैंकिग में शीर्ष पर रहते हुए खत्म किया था। इस मामले में उन्होंने संप्रास की बराबरी की थी। फेडरर, राफेल नडाल और जिमी कॉनोर्स ने पांच-पांच बार शीर्ष पर रहते हुए साल खत्म किया है।जोकोविक पिछले साल फरवरी में पांचवीं बार रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचे थे और तब से इसी स्थान पर काबिज है।

 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप