Move to Jagran APP

नोवाक जोकोविक बने दुनिया के नंबर वन टेनिस प्लेयर, राफेल नडाल को छोड़ा पीछे

World No 1 Tennis Player सर्बिया के नोवाक जोकोविक एटीपी रैंकिंग में दुनिया के नंबर वन टेनिस प्लेयर बन गए हैं। जोकोविक ने राफेल नडाल को पीछे छोड़ा है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Tue, 04 Feb 2020 10:51 AM (IST)Updated: Tue, 04 Feb 2020 10:51 AM (IST)
नोवाक जोकोविक बने दुनिया के नंबर वन टेनिस प्लेयर, राफेल नडाल को छोड़ा पीछे
नोवाक जोकोविक बने दुनिया के नंबर वन टेनिस प्लेयर, राफेल नडाल को छोड़ा पीछे

नई दिल्ली, जेएनएन। ऑस्ट्रेलियन ओपन 2020 का पुरुष सिंगल्स खिताब जीतने के साथ ही सर्बिया के नोवाक जोकोविक नवीनतम एटीपी रैंकिंग में राफेल नडाल को पछाड़कर एक बार फिर शीर्ष पर पहुंच गए। स्पेन के दिग्गज टेनिस प्लेयर राफेल नडाल ने पिछले साल चार नवंबर को जोकोविक को हराकर पहला स्थान हासिल किया था। वह रोजर फेडरर के शीर्ष पर रिकॉर्ड 310 सप्ताह के रिकॉर्ड से ज्यादा पीछे नहीं है। अगर वह पांच अक्टूबर तक रैंकिग में शीर्ष पर रहते हैं तो फेडरर का रिकॉर्ड तोड़ देंगे।

loksabha election banner

फेडरर रैंकिंग में तीसरे स्थान पर बरकरार हैं जिनके नाम 7130 अंक हैं। इस साल अपने सभी 13 मुकाबले जीतने वाले जोकोविक के नाम 9720 अंक हैं जबकि ऑस्ट्रेलियन ओपन के सेमीफाइनल में थिएम से हारने वाले नडाल के 9395 रेटिंग अंक हैं। रैंकिंग में थिएम को भी फायदा हुआ है जो एक स्थान के सुधार के साथ 7045 रेटिंग अंक लेकर चौथे स्थान पर पहुंच गए जबकि ऑस्ट्रेलियन ओपन के प्री-क्वार्टर फाइनल में हार का सामना करने वाले रूस के डेनिल मेदवेदेव चौथे से पांचवें स्थान पर खिसक गए। इस मुकाबले में मेदवेदेव को हराने वाले स्विट्जरलैंड के स्टेन वावरिंका को दो स्थान का फायदा हुआ और वह 13वें पायदान पर पहुंच गए।

महिलाओं की डब्ल्यूटीए रैंकिंग में ऑस्ट्रेलियन ओपन की विजेता अमेरिका की सोफिया केनिन को सात स्थान का फायदा हुआ और वह सातवें पायदान पर पहुंच गईं। इसके साथ ही वह सेरेना विलियम्स को पछाड़कर अमेरिका की नंबर एक खिलाड़ी बन गई हैं। सेरेना नौवें पायदान पर बनी हुई हैं। पहली बार ग्रैंडस्लैम के फाइनल में पहुंची केनिन ने दो बार की ग्रैंडस्लैम चैंपियन गार्बाइन मुगुरुजा को 4-6, 6-2, 6-2 से हराया था।

मुगुरुजा की रैंकिग में 16 स्थान का सुधार हुआ जो अब 16वें पायदान पर पहुंच गई। सेमीफाइनल में केनिन से हार का सामना करने वाली ऑस्ट्रेलिया की एश्ले बार्टी शीर्ष पर बनीं हुई हैं जबकि गैरवरीय मुगुरुजा के हाथों शिकस्त झेलने वाली सिमोना हालेप एक स्थान के सुधार के साथ दूसरे पायदान पर काबिज हो गईं। चेक गणराज्य की कैरोलिना प्लिस्कोवा दूसरे से तीसरे स्थान, जबकि जापान की नाओमी ओसाका रैंकिंग में चौथे से 10वें स्थान पर खिसक गईं।

नागल टाटा ओपन टेनिस से बाहर

भारत के सुमित नागल कड़ी चुनौती पेश करने के बावजूद सोमवार को यहां तीसरे टाटा ओपन महाराष्ट्र टेनिस टूर्नामेंट के पुरुष सिंगल्स के पहले दौर में सर्बिया के विक्टर ट्रोइकी के खिलाफ शिकस्त के साथ टूर्नामेंट से बाहर हो गए। भारत के दूसरे नंबर के खिलाड़ी नागल को दुनिया के 12वें नंबर के पूर्व खिलाड़ी के खिलाफ 6-2, 6-7, 1-6 से शिकस्त झेलनी पड़ी। वापसी कर रहे जर्मनी के सेड्रिक मार्सेल स्टीब ने पिछले साल के उप विजेता इवो कार्लोविक को पहले ही दौर में 6-3, 6-4 से हराकर उलटफेर किया। पांचवीं वरीय युइची सुगिता ने भी इटली के थमास फाबियानो के खिलाफ 6-3, 6-0 की जीत के साथ दूसरे दौर में जगह बनाई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.