Move to Jagran APP

Paris Masters 2019: नोवाक जोकोविच ने जीता पांचवां पेरिस मास्टर्स खिताब

Paris Masters 2019 जोकोविच ने रविवार को फाइनल में कनाडा के युवा डेनिस शापोवालोव को हराकर रिकॉर्ड पांचवां पेरिस मास्टर्स खिताब अपने नाम किया।

By Viplove KumarEdited By: Published: Mon, 04 Nov 2019 10:15 AM (IST)Updated: Mon, 04 Nov 2019 10:15 AM (IST)
Paris Masters 2019: नोवाक जोकोविच ने जीता पांचवां पेरिस मास्टर्स खिताब
Paris Masters 2019: नोवाक जोकोविच ने जीता पांचवां पेरिस मास्टर्स खिताब

 पेरिस, एएफपी। सर्बिया के टेनिस स्टार दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविक ने पेरिस मास्टर्स का खिताब अपने नाम कर लिया है। जोकोविच ने रविवार को फाइनल में कनाडा के युवा डेनिस शापोवालोव को हराकर रिकॉर्ड पांचवां पेरिस मास्टर्स खिताब अपने नाम किया। इस ट्रॉफी को जीतने के साथ ही उन्होंने साल के अंत में जारी होने वाली विश्व रैंकिंग में शीर्ष पर रहने की उम्मीद बढ़ा दी।

loksabha election banner

अपने 50वें मास्टर्स फाइनल में खेल रहे जोकोविक ने 28वीं रैंकिंग पर काबिज अपने 20 साल के प्रतिद्वंद्वी शापोवालोव को 6-3, 6-4 से शिकस्त दी, जो राफेल नडाल के सेमीफाइनल से हटने के कारण फाइनल में पहुंचे थे। जोकोविक हालांकि अगले हफ्ते जारी होने वाली रैंकिंग में नडाल से पीछे ही रहेंगे, लेकिन वह फिर भी पीट सम्प्रास के छठे साल शीर्ष पर रहने के रिकॉर्ड की बराबरी कर सकते हैं।

16 बार के ग्रैंडस्लैम चैंपियन के नाम अब 34 मास्टर्स खिताब और एटीपी टूर में कुल 77 ट्रॉफियां हैं। वह मास्टर्स खिताब में नडाल (35 ट्रॉफियां) से केवल एक ट्रॉफी पीछे हैं। यह जोकोविक की इस सत्र में पांचवीं ट्रॉफी थी। इससे पहले उन्होंने विंबलडन और ऑस्ट्रेलियाई ओपन ग्रैंडस्लैम के अलावा मैड्रिड ओपन और टोक्यो में खिताब जीते हैं।

सर्बिया के नोवाक जोकोविक शनिवार को बुल्गारिया के ग्रिगोर दिमित्रोव को एक बेहद ही रोमांचक हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई थी। यह मैच जोकोविच ने 7-6, 6-4 से जीता था। इस जीत के साथ ही वह छठी बार पेरिस मास्टर्स के फाइनल में पहुंचने में कामयाब हुए थे। 19 बार के ग्रैंडस्लैम विजेता और खिताब के दावेदार स्पेन के राफेल नडाल को चोट की वजह से सेमीफाइनल मुकाबले से हटना पड़ा था। नडाल के टूर्नामेंट से हटने के बाद जोकोविच की खिताबी जीत पक्की माना जा रही थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.