Move to Jagran APP

यूएस ओपन: मेडिसन कीज व स्लोएने स्टीफंस में होगा ड्रीम फाइनल

पंद्रह साल बाद एक बार फिर यूएस ओपन में महिलाओं का ड्रीम फाइनल दो अमेरिकी खिलाडिय़ों के बीच खेला जाएगा।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 08 Sep 2017 08:17 PM (IST)Updated: Fri, 08 Sep 2017 08:17 PM (IST)
यूएस ओपन: मेडिसन कीज व स्लोएने स्टीफंस में होगा ड्रीम फाइनल

न्यूयार्क। पंद्रह साल बाद एक बार फिर यूएस ओपन में महिलाओं का ड्रीम फाइनल दो अमेरिकी खिलाडिय़ों के बीच खेला जाएगा। शनिवार को जब मेडिसन कीज और स्लोएने स्टीफंस फाइनल के लिए कोर्ट में उतरेंगी तो 14 साल बाद अमेरिका को विलियम्स बहनों से इतर कोई नया ग्रैंडस्लैम चैंपियन मिलेगा। इससे पहले 2003 में एंडी रोड्रिक ने यह ट्रॉफी जीती थी। वहीं महिलाओं के वर्ग में 2002 में जेनिफर ने ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीता था। इन दोनों खिलाडिय़ों के बाद से विलियम्स बहनों को छोड़कर कोई भी अमेरिकी खिलाड़ी ग्रैंडस्लैम खिताब नहीं जीत पाया है।   

loksabha election banner

बायें पैर में चोट के कारण करीब 11 महीने कोर्ट से दूर रही 25 वर्षीय स्टीफंस ने सेमीफाइनल में सात बार की चैंपियन वीनस विलियम्स को 6-1, 0-6, 7-5 से पराजित किया। इस हार के साथ ही 37 वर्षीय वीनस का यूएस ओपन के इतिहास की सबसे उम्रदराज फाइनलिस्ट बनने का सपना भी टूट गया। कलाई के ऑपरेशन के दस महीने बाद कोर्ट पर लौटी अमेरिकी की ही 15वीं वरीय कीज ने हमवतन 20वीं वरीय कोको वांडेवेघे को आसानी से 6-1, 6-2 से बाहर का रास्ता दिखाया। स्टीफंस और कीज दोनों करीबी दोस्त हैं और फेडरेशन कप टीम में साथ खेलती हैं। 

सबसे कम रैंकिंग वाली फाइनलिस्ट : 83 रैंकिंग की स्टीफंस पिछले सात वर्षों में किसी गैं्रडस्लैम के फाइनल में पहुंचने वाली सबसे कम रैंकिंग की महिला खिलाड़ी हैं। उनसे पहले गैर वरीय जस्टिन हेनिन 2010 में ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में पहुंची थी। वहीं 2009 में किम क्लिस्टर्स ने गैर वरीय खिलाड़ी के रूप में यूएस ओपन का खिताब जीता था। अपने इस शानदार प्रदर्शन के दम पर स्टीफंस अगले हफ्ते जारी होने वाली रैंकिंग में शीर्ष 25 में शुमार हो जाएंगी। 

दोनों हैं करीबी दोस्त : स्टीफंस ने कहा कि मैं उसे लंबे समय से जानती हूं। टूर पर वह मेरे सबसे करीबी दोस्तों में से है। एक दोस्त के खिलाफ खेलना आसान नहीं होता। वहीं कीज ने कहा कि वह इस समय अलग ही रंग में है। कोर्ट पर वापसी को लेकर काफी उत्साहित है। मुझे बहुत खुशी है कि हम फाइनल में एक-दूसरे से खेलेंगे। 

- नंबर गेम 

-36 साल (1981 के बाद) में पहली बार और ओपन ईरा में यह कुल छठा मौका था जब चार अमेरिकी खिलाडिय़ों के बीच ग्रैंडस्लैम का सेमीफाइनल खेला गया 

-15 साल बाद यूएस ओपन के फाइनल में दोनों अमेरिकी खिलाड़ी आपस में टकराएंगी। इससे पहले 2002 के फाइनल में सेरेना ने वीनस को हराया था 

-01 बार किसी ग्रैंडस्लैम के खिताबी मुकाबले में पहुंची हैं कीज और स्टीफंस 

-02 मुकाबला दोनों खिलाडिय़ों के बीच खेला जाएगा। इससे पहले दोनों के बीच एकमात्र मुकाबला मियामी में 2015 में हुआ था, जिसमें स्टीफंस ने कीज को मात दी थी। 

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.