Move to Jagran APP

पाकिस्तान के खिलाफ खेलने के लिए लिएंडर पेस की भारतीय डेविस कप टीम में वापसी

अनुभवी स्टार खिलाड़ी लिएंडर पेस की एक साल से भी अधिक समय बाद भारतीय टीम में वापसी हुई है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Thu, 14 Nov 2019 06:46 PM (IST)Updated: Thu, 14 Nov 2019 06:46 PM (IST)
पाकिस्तान के खिलाफ खेलने के लिए लिएंडर पेस की भारतीय डेविस कप टीम में वापसी
पाकिस्तान के खिलाफ खेलने के लिए लिएंडर पेस की भारतीय डेविस कप टीम में वापसी

नई दिल्ली, प्रेट्र। भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ होने वाले डेविस कप (Davis cup) टेनिस मुकाबले के लिए आठ सदस्यीय टीम चुनी, जिसमें उसने उन खिलाडि़यों को भी जगह दी, जो शीर्ष खिलाडि़यों के इन्कार के बाद इस्लामाबाद जाने को राजी हो गए थे।

loksabha election banner

अनुभवी स्टार खिलाड़ी लिएंडर पेस (Leander Paes) की एक साल से भी अधिक समय बाद भारतीय टीम में वापसी हुई है। टीम में शीर्ष खिलाडि़यों सुमित नागल, रामकुमार रामनाथन, शशि कुमार मुकुंद और रोहन बोपन्ना को भी जगह दी गई है, जिन्होंने सुरक्षा चिंताओं के कारण पाकिस्तान जाने को लेकर आशंका जताई थी। अखिल भारतीय टेनिस संघ (एआइटीए) द्वारा यहां घोषित की गई टीम में जीवन नेदुनचेझियान, साकेत मायनेनी और सिद्धार्थ रावत को भी जगह दी गई।

एआइटीए आमतौर पर पांच सदस्यीय टीम चुनता है और एक या दो रिजर्व खिलाडि़यों को शामिल करता है। अंतरराष्ट्रीय टेनिस महासंघ (आइटीएफ) 29 और 30 नवंबर को होने वाला मुकाबला इस्लामाबाद से बाहर स्थानांतरित करने के मामले में अब भी पाकिस्तान टेनिस महासंघ (पीटीएफ) की अपील पर विचार कर रहा है, लेकिन एआइटीए ने टीम चुनने का फैसला किया।

शीर्ष खिलाड़ी प्रजनेश गुणेश्वरन की गैरमौजूदगी में सिंगल्स में भारतीय चुनौती की अगुआई फॉर्म में चल रहे नागल (127वीं रैंकिंग) और रामकुमार (267वीं रैंकिंग) करेंगे। मुकुंद (250) और मायनेनी (267) बैकअप सिंगल्स खिलाड़ी होंगे। टीम में पहली बार बोपन्ना, पेस और नेदुनचेझियान के रूप में तीन डबल्स विशेषज्ञ होंगे। बायें हाथ के खिलाड़ी नेदुनचेझियान को पिछले दो साल में लगातार अच्छे प्रदर्शन का इनाम मिला है।

पाकिस्तान के खिलाफ जब मुकाबला 14 और 15 सितंबर को होना था तो उसके लिए चुनी गई पांच सदस्यीय टीम में नागल शामिल नहीं थे। नागल ने उस समय चोट के कारण हटने का फैसला किया था। दिविज शरण और प्रजनेश को उस टीम में जगह मिली थी, लेकिन इस्लामाबाद में सुरक्षा चिंताओं के कारण इस मुकाबले में विलंब के बाद ये दोनों अब निजी कारणों से उपलब्ध नहीं हैं। शरण 23 नवंबर को अपनी शादी के रिसेप्शन के बाद दो हफ्ते का ब्रेक ले रहे हैं, जबकि प्रजनेश इस मुकाबले की शुरुआत से एक दिन पहले 28 नवंबर को शादी कर रहे हैं।

पाकिस्तान जाने के लिए उपलब्ध रहे पेस ने अप्रैल 2018 में चीन के खिलाफ मुकाबले के दौरान इतिहास रचने वाला डबल्स मैच जीता था, जिसके बाद से एआइटीए ने चयन के लिए उनके नाम पर विचार नहीं किया। पेस उस समय डेविस कप के इतिहास के सबसे सफल डबल्स खिलाड़ी बन गए थे जब उन्होंने और बोपन्ना ने डि झेंग और माओ शिन गोंग की चीन की जोड़ी को हराया था। पेस की यह 43वीं डबल्स जीत थी और उन्होंने इटली के निकोला पिएत्रांगेली (42 जीत) को पीछे छोड़ा। डीएलटीए में हुई चयन बैठक में नए गैर खिलाड़ी कप्तान रोहित राजपाल, बलराम सिंह, जीशान अली और अंकिता भांबरी ने हिस्सा लिया।

टीम इस प्रकार है : सुमित नागल, रामकुमार रामनाथन, शशि कुमार मुकुंद, साकेत मायनेनी, रोहन बोपन्ना, लिएंडर पेस, जीवन नेदुनचेझियान और सिद्धार्थ रावत।

गैर खिलाड़ी कप्तान : रोहित राजपाल

कोच : जीशान अली


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.