Move to Jagran APP

टेनिस की वापसी होने के बाद बदल जाएंगे ये नियम, खिलाड़ी नहीं मिलाएंगे किसी से हाथ

जब टेनिस की वापसी होगी तो इस खेल के कई नियम बदल जाएंगे जिसका ऐलान इंटरनेशनल टेनिस फेडरेशन ने किया है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Sun, 03 May 2020 07:54 AM (IST)Updated: Sun, 03 May 2020 07:54 AM (IST)
टेनिस की वापसी होने के बाद बदल जाएंगे ये नियम, खिलाड़ी नहीं मिलाएंगे किसी से हाथ
टेनिस की वापसी होने के बाद बदल जाएंगे ये नियम, खिलाड़ी नहीं मिलाएंगे किसी से हाथ

लंदन, आइएएनएस। अंतरराष्ट्रीय टेनिस महासंघ (आइटीएफ) ने कोरोना वायरस के कारण लगी पाबंदियों के हटने के बाद स्थानीय और राष्ट्रीय स्तर के टेनिस टूर्नामेंट शुरू करने को लेकर नई गाइडलाइंस जारी की हैं। इन नई गाइडलांइस के बाद टेनिस कोर्ट पर बहुत कुछ बदला-बदला नजर आएगा। अब खिलाड़ियों को मैच स्थल पर तैयार होकर पहुंचना और मैच खत्म होने के बाद जल्द से जल्द निकल जाना होगा।

loksabha election banner

आइटीएफ की नई गाइडलाइंस में ये भी कहा गया है कि अब खिलाड़ी एकदूसरे से हाथ नहीं मिलाएंगे, अपना सामान जैसे रैकेट्स, तौलिया, पानी की बोतल आदि किसी अन्य शख्स को नहीं पकड़ाएंग। इसके साथ-साथ डबल्स मैच न कराना भी शामिल है। इसके अलावा गाइडलाइंस में यह भी बताया गया है कि मैच बिना दर्शकों के खाली स्टेडियम में खेले जाएंगे। आइटीएफ ने कहा है कि खिलाड़ी गेंदें भी अलग इस्तेमाल करेंगे।

आइटीएफ ने कहा कि इस समय स्थानीय और राष्ट्रीय स्तर के टूर्नामेंट के लिए सिर्फ फ्रेमवर्क की जरूरत है जिसमें टेनिस इस तरह से खेला जाए जो कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोके। इस संबंध में कई तरह की सलाह दी गई हैं जो लागू की जा सकती हैं। इन नियमों को मानकर कोरोना के जोखिम को कम किया जाना सुनिश्चित किया जा सकता है। इस समय सभी तरह की टेनिस गतिविधियां कोरोना वायरस के कारण 13 जुलाई तक स्थगित कर दी गई हैं।

भले ही अंतरराष्ट्रीय टेनिस महासंघ ने ये नई गाइडलाइंस जारी कर दी है, लेकिन निकट भविष्य में अभी कोई भी टेनिस टूर्नामेंट होता दिखाई नहीं दे रहा है, क्योंकि कोरोना वायरस महामारी ने अपना विकराल रूप धारण किया हुआ है। कोरोना की वजह से साल में होने वाले चार ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट से एक को कैंसिल कर दिया गया है, क्योंकि इस महामारी की चपेट में आने से अब तक दुनिया भर में 2 लाख 38 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.