2009 के आस्ट्रेलियन ओपन में ब्वायज सिंगल कैटेगरी का खिताब जीतकर भारतीय टेनिस में सनसनी मचाने वाले युकी भांबरी एक बार फिर कंगारुओं के देश में धूम मचाने की जुगत में हैं। उन्होंने नोवाक जोकोविच से लेकर भारतीय टेनिस तक विभिन्न विषयों पर मेलबोर्न से विशाल श्रेष्ठ से खास बातचीत की। 17 जनवरी से शुरू होने जा रहे आस्ट्रेलियन ओपन का सोनी सिक्स, सोनी टेन 3 और सोनी टेन 4 पर सीधा प्रसारण होगा।

प्रश्न ::: घुटने की चोट के कारण आप दो-तीन साल आउट आफ एक्शन रहे। उस दौरान कोरोना संक्रमित भी हो गए। 2018 के बाद फिर से कोई ग्रैंड स्लैम खेलने जा रहे हैं। साल के पहले ग्रैंड स्लैम आस्ट्रेलियन ओपन के लिए आपने शारीरिक और मानसिक तौर पर कितनी तैयारी की है?

उत्तर::: नया साल, नई शुरुआत। इसी को लेकर आगे बढ़ने और अच्छा करने की कोशिश रहेगी। जो होना था, वह हो चुका है। चोट भी लग गई और कोविड भी हो गया। उम्मीद है अब ज्यादा समय कोर्ट पर ही रहूंगा। आस्ट्रेलियन ओपन को लेकर काफी उत्साहित हूं। इसके लिए काफी समय से तैयारी कर रहा था। यह मेरा पसंदीदा टूर्नामेंट भी है। अब समय आ गया है कि जितनी भी ट्रेनिंग की है और टेनिस खेली है, उसे मैच में डाल सकूं।

प्रश्न ::: रोहन बोपन्ना और रामकुमार रामनाथन की जोड़ी ने एडिलेड इंटरनेशनल टूर्नामेंट मैं परचम लहराया है। आस्ट्रेलियन ओपन से ठीक पहले मिली इस जीत से भारतीय टेनिस खेमे का उत्साह कितना बढ़ेगा?

उत्तर ::: लोगों को लग रहा था कि हमारा डबल्स का कैबिनेट कमजोर हो गया है। राम-रोहन की जोड़ी यह दिखाने आ गई है कि भारतीय डबल्स में पीछे नहीं रहेंगे और समय-समय पर टूर्नामेंट जीतते रहेंगे। भारतीय टेनिस के लिए 2022 में यह बहुत अच्छी शुरुआत है। उम्मीद है कि साल का अंत भी अच्छा जाएगा।

प्रश्न ::: आस्ट्रेलियन ओपन से पहले दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच को लेकर जो प्रकरण चल रहा है, उस बारे में क्या कहेंगे?

उत्तर ::: मेरा मानना है कि थोड़ी स्पष्टता दिखाई गई होती तो इस स्थिति को टाला जा सकता था। उन्हें (जोकोविच) यहां बुलाने के बाद उनका वीजा कैंसिल करने की जरूरत नहीं थी। अगर उन्हें देश में एंट्री नहीं देनी थी तो पहले ही मना कर सकते थे। स्पष्टता दिखाने पर ऐसी समस्या पेश नहीं आई होती। उन्हें अगर वैक्सीन के मामले में छूट नहीं देनी थी तो पहले ही रोक सकते थे। वे फ्लाइट से आए, अब डिटेंशन सेंटर में रहकर कोर्ट के फैसले का इंतजार कर रहे हैं। इन सबकी कोई जरूरत नहीं पड़ती, लेकिन नियम तो नियम हैं और सुरक्षा के लिए है। दो-तीन साल पहले लोग चाह रहे थे कि कब वैक्सीन आएगी और जब यह आ गई है तो कुछ लोग लगवा नहीं रहे हैं।

प्रश्न ::: पूर्व भारतीय टेनिस स्टार लिएंडर पेस राजनीति में कदम रख चुके हैं। वे कुछ समय पहले ही गोवा में ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस में शामिल हुए हैं। अपने सीनियर के लिए क्या कहना चाहेंगे?

उत्तर ::: मुझे लगता है कि उन्हें (लिएंडर) राजनीति सूट करती है। अगर वे इसमें आगे बढ़े और गोवा की तरक्की कर सके तो बहुत अच्छी बात होगी। जितनी मेहनत उन्होंने टेनिस कोर्ट में की है, उम्मीद है कि उतनी ही मेहनत राजनीति में करेंगे और उन्हें सफलता भी मिलेगी।

प्रश्न ::: तो क्या भविष्य में युकी को भी राजनीति के कोर्ट में देखा जा सकता है?

उत्तर ::: फिलहाल तो मुश्किल है।कभी इस बारे में सोचा भी नहीं इसलिए कुछ नहीं कह सकता। बहुत से लोग मना करते हैं लेकिन आगे चलकर क्या होगा, कुछ कहा नहीं जा सकता। अभी तो पूरा ध्यान टेनिस पर है और इसी में अच्छा प्रदर्शन करना चाहता हूं।

प्रश्न ::: आपने कहा था कि कोरोना ने आपकी चोट और बढ़ा दी थी। ऐसा क्यों लगा था आपको ?

उत्तर ::: मुझे ऐसा इसलिए लगा था क्योंकि कोरोना से पहले मैं पूरी तरह से ठीक था। न मैं कहीं गिरा था और न ही मेरे साथ कुछ हुआ था। जिस दिन मेरी कोरोना रिपोर्ट पाजिटिव आई थी, उसी दिन से दर्द बढ़ गया था इसलिए ऐसा लगा था। इसके पीछे कोई वैज्ञानिक कारण नहीं है और न ही कोई प्रमाण है, चूंकि दोनों चीजें एक साथ हुई थीं इसलिए ऐसा महसूस हुआ। कोरोना के कारण मेरे जोड़ों का दर्द बढ़ गया था और मुझे वापसी करने में काफी समय लग गया।

प्रश्न ::: अपनी रैंकिंग को प्रोटेक्ट करने के लिए आपको इस साल कई टूर्नामेंट का कोटा पूरा करना होगा। आगे कौन-कौन से टूर्नामेंट में आप शिरकत करने वाले हैं?

उत्तर ::: इसके बाद महाराष्ट्र ओपन है। फिर डेविस कप भी है।फरवरी-मार्च में भारत में ही कई टूर्नामेंट होने वाले हैं। उम्मीद है कि सारे टूर्नामेंट ठीक तरीके से हो पाएंगे।

प्रश्न ::: आस्ट्रेलियन ओपन में आप किसे फेवरेट के तौर पर देख रहे हैं?

उत्तर ::: अगर जोकोविच नहीं खेलें तो फील्ड काफी ओपन हो जाएगा। दानिल मेदवेदेव यूएस ओपन, 2021 जीत चुके हैं। उनका कांफिडेंस काफी हाई होगा। नडाल भी वापस आ चुके हैं इसलिए कड़ा मुकाबला देखने को मिलेगा।

Edited By: Sanjay Savern