Move to Jagran APP

फ्रेंच ओपन: नाओमी ओसाका जीतीं, उलटफेर का शिकार हुईं एंजेलिक कर्बर

दुनिया की दूसरे नंबर की जापान की महिला टेनिस खिलाड़ी नाओमी ओसाका ने रविवार को फ्रेंच ओपन में जीत से आगाज किया। दूसरी तरफ तीन बार की ग्रैंडस्लैम चैंपियन और पूर्व नंबर एक एंजेलिक कर्बर को लगातार तीसरी बार फ्रेंच ओपन ग्रैंडस्लैम के पहले दौर में हारकर बाहर होना पड़ा।

By TaniskEdited By: Published: Sun, 30 May 2021 08:52 PM (IST)Updated: Sun, 30 May 2021 10:27 PM (IST)
नाओमी ओसाका ने फ्रेंच ओपन में जीत से आगाज किया।

पेरिस, एपी। दुनिया की दूसरे नंबर की जापान की महिला टेनिस खिलाड़ी नाओमी ओसाका ने रविवार को फ्रेंच ओपन में जीत से आगाज किया। दूसरी तरफ, तीन बार की ग्रैंडस्लैम चैंपियन और पूर्व नंबर एक एंजेलिक कर्बर को लगातार तीसरी बार फ्रेंच ओपन ग्रैंडस्लैम के पहले दौर में हारकर बाहर होना पड़ा। 23 साल की ओसाका ने अपने पहले मैच में रोमानिया की पैट्रिसिया मारिया टिग को हराकर टूर्नामेंट के दूसरे दौर में जगह बनाई। चार बार की ग्रैंडस्लैम विजेता ओसाका ने एक घंटे 47 मिनट तक चले मुकाबले में 63वें रैंकिंग की पैट्रिसिया को 6-4, 7-6 से हराया।

loksabha election banner

यूएस ओपन और ऑस्ट्रेलियन ओपन की गत विजेता ओसाका 2019 के बाद इस टूर्नामेंट में खेल रही हैं। पिछले साल चोट के कारण वह फ्रेंच ओपन में हिस्सा नहीं ले सकी थीं। वहीं, पहले ही दिन बड़ा उलटफेर हुआ और महिलाओं में पूर्व नंबर एक जर्मनी की एंजेलिक कर्बर को यूक्रेन की क्वालीफायर एनहेलिना कालिनिना के हाथों 2-6, 4-6 से हार का सामना करना पड़ा। विश्व रैंकिंग में 139वें स्थान की खिलाड़ी एनहेलिना ने पुर्तगाल और क्रोएशिया में आइटीएफ चैंलेंजर इवेंट जीतने के बाद फ्रेंच ओपन में बेहतरीन शुरुआत की। रोलां गैरां एकमात्र ग्रैंडस्लैम हैं जिसमें कर्बर खिताब नहीं जीत पाई हैं। वह पेरिस में 14 बार खेली हैं जिसमें से उन्हें आठ बार हार मिली। उनका यहां सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 2012 और 2018 में क्वार्टर फाइनल तक पहुंचना रहा था।

ओसाका पर लगा जुर्माना

फ्रेंच ओपन के पहले दौरे में जीतने के बाद नाओमी ओसाका ने प्रेसवार्ता में भाग नहीं लिया, जिसके चलते उनपर 15,000 यूएस डॉलर (करीब 10 लाख रुपये) का जुर्माना लगाया गया है। इसके साथ ही फ्रेंच टेनिस फेडरेशन के अध्यक्ष गाइल्स मोरेटन ने कहा कि अगर वह जुर्माने के बाद भी मीडिया से बात नहीं करना जारी रखेंगी तो उन्हें आचार संहिता के उल्लंघन के तहत परिणामों का भी सामना करना होगा। मालूम हो कि ओसाका ने फ्रेंच ओपन की शुरुआत के पहले ही इस बात का एलान कर दिया था कि वह इस टूर्नामेंट के दौरान मीडिया से बात नहीं करेंगी।

थिएम भी हुए बाहर

फ्रेंच ओपन में दो बार के रनर अप रहे ऑस्टि्रयाई टेनिस खिलाड़ी डोमिनिक थिएम को भी पहले दौरे में बड़े उलटफेर का शिकार होना पड़ा। उन्हें स्पेन के पाब्लो एंडूजार ने 4-6, 5-7, 6-3, 6-4, 6-4 से हराया। इसके साथ ही थिएम को पहली बार इस ग्रैंडस्लैम के पहले दौरे में हार का मुंह देखना पड़ा। फिलिप चैटरियर कोर्ट में खेले गए मैच की शुरुआत के दो सेट जीतने के बाद एक समय ऐसा लग रहा था कि थिएम इस मैच को आसानी से तीन सेटों में जीतकर खत्म कर देंगे। हालांकि इसके बाद एंडूजार ने शानदार वापसी करते हुए अंतिम तीन सेटों में जीत दर्ज करके थिएम को टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखा दिया। एंडूजार पहली बार तब टेनिस जगत में चर्चा में आए थे, जब उन्होंने हाल ही में जेनेवा में खेले गए टूर्नामेंट के दौरान 20 ग्रैंडस्लैम अपने नाम कर चुके रोजर फेडरर को पहले दौर में बाहर कर दिया था। वहीं, साल 2018 और 2019 में फ्रेंच ओपन के खिताबी मुकाबले में हार झेलने वाले थिएम का सफर इस बार पहले दौर में ही समाप्त हो गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.