पेरिस, एपी। विश्व के नंबर एक पुरुष टेनिस खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविक ने वर्ष के दूसरे ग्रैंडस्लैम फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट में अपनी पहली बाधा पार कर ली है और जीत के साथ दूसरे दौर में जगह बनाई है।

20 बार के ग्रैंडस्लैम विजेता जोकोविक यहां पिछली बार के विजेता हैं और इस बार अपना खिताब बचाने के लिए उतरे हैं। जोकोविक ने पहले दौर के मुकाबले में जापान के योशिहितो निशिओका को 6-3, 6-1, 6-0 से हराया। जोकोविक को पूरे मैच के दौरान निशिओका से चुनौती का सामना नहीं करना पड़ा। सर्बियाई खिलाड़ी को पहले सेट में भले ही थोड़ी मेहनत करनी पड़ी लेकिन दूसरे और तीसरे सेट में उन्होंने निशिओका को अपने ऊपर हावी होने का कोई भी मौका नहीं दिया। मालूम हो कि जोकोविक इस साल की शुरुआत में कोरोना टीकाकरण नहीं कराने के कारण आस्ट्रेलियन ओपन में नहीं खेल सके थे।

मेदवेदेव दूसरे दौर में : रूस के दूसरे वरीय डेनिल मेदवेदेव ने आसान जीत के साथ दूसरे दौर में जगह बनाई। यूएस ओपन चैंपियन मेदवेदेव ने अर्जेटीना के फाकुंडो बाग्निस को सीधे सेट में 6-2, 6-2, 6-2 से हराया। लगभग दो महीने पहले हर्निया की सर्जरी कराने के बाद मेदवेदेव की यह पहली जीत है। पिछले हफ्ते सर्जरी के बाद वापसी करते हुए उन्हें जेनेवा ओपन के पहले दौर में शिकस्त का सामना करना पड़ा था। फ्रेंच ओपन के पहले दौर में लगातार चार बार शिकस्त झेलने वाले मेदवेदेव पिछले साल फ्रेंच ओपन के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने में सफल रहे थे।

प्लिसकोवा भी जीतीं : महिलाओं के वर्ग में आठवीं रैंकिंग की चेक गणराज्य की कैरोलिना प्लिसकोवा ने फ्रांस की तेसाह एंड्रियानजाफित्रिमो को 2-6, 6-3, 6-1 से हराकर दूसरे दौर में प्रवेश किया।

जोकोविक ने विंबलडन आयोजकों की आलोचन की

नोवाक जोकोविक ने रूस और बेलारूस के खिलाड़ियों को विंबलडन से बाहर रखने के फैसले पर विंबलडन के आयोजकों की आलोचना की और इस फैसले को गलती करार दिया। जोकोविक ने साथ ही एटीपी के विंबलडन के रैंकिंग अंक हटाने के फैसले का समर्थन किया। फ्रेंच ओपन के पहले दौर के मैच के बाद जोकोविक ने कहा, आल इंग्लैंड क्लब ने एटीपी या किसी भी खिलाड़ी से इस बारे में चर्चा नहीं की। मेरे खयाल से यह गलत फैसला है। मैं इसका समर्थन नहीं कर सकता। मुझे खुशी है कि खिलाड़ी एटीपी के साथ हैं।

बोपन्ना-मिडिलकूप की जोड़ी दूसरे दौर में

पेरिस, प्रेट्र। रोहन बोपन्ना और नीदरलैंड्स के उनके जोड़ीदार मात्वे मिडिलकूप की जोड़ी ने मंगलवार को यहां सीधे सेटों में जीत के साथ फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट के पुरुष डबल्स के दूसरे दौर में जगह बनाई। भारत और नीदरलैंड्स की अनुभवी 16वीं वरीय जोड़ी को पहले दौर के मुकाबले में गुएमार्ड वेनबर्ग और लुका वेन एशे की स्थानीय वाइल्ड कार्ड धारक जोड़ी को 6-4, 6-1 से हराने में कोई परेशानी नहीं हुई।

Edited By: Sanjay Savern