पेरिस, एपी। विश्व के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविक ने चार सेट में जीत दर्ज करके फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में जगह बनाई, जहां उनका सामना 13 बार के चैंपियन स्पेन के राफेल नडाल से होगा।कोविड कफ्र्यू के कारण जोकोविक के रोमांचक मैच को देखने के लिए स्टेडियम में कोई दर्शक नहीं था। जोकोविक ने कुछ विषम पलों से गुजरने के बाद इस मैच में नौवीं वरीयता प्राप्त इटली के मैटियो बेरेटिनी को 6-3, 6-2, 6-7, 7-5 से हराया।

जोकोविक ने जीत के बाद कहा, 'यह बेहद मुश्किल मैच था। मैं पूरे समय तनाव महसूस कर रहा था।' अब जोकोविक का सामना अपने चिर प्रतिद्वंद्वी नडाल से होगा, जिनका क्ले कोर्ट के इस टूर्नामेंट में 105-2 जीत हार का रिकॉर्ड है। नडाल ने क्वार्टर फाइनल में 10वीं वरीयता प्राप्त डिएगो श्वार्टजमैन को 6-3, 4-6, 6-4, 6-0 से पराजित किया।

नडाल फ्रेंच ओपन में 14वीं बार जबकि जोकोविक 11वीं बार सेमीफाइनल में पहुंचे हैं। ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट में जोकोविच 40वीं और नडाल 35वीं बार अंतिम चार में जगह बनाने में सफल रहे। नडाल और रोजर फेडरर ने 20 जबकि जोकोविच ने 18 ग्रैंडस्लैम खिताब जीते हैं। इस लिहाज से नडाल 21वीं बार सबसे अधिक ग्रैंडस्लैम का रिकॉर्ड बनाने के लिए जोकोविक की चुनौती को पार करना चाहेंगे। पुरुष वर्ग में अन्य सेमीफाइनल पांचवीं वरीयता प्राप्त स्टेफानोस सितसिपास और छठे वरीय एलेक्जेंडर ज्वेरेव के बीच होगा। राफेल नडाल ने कहा कि, जोकोविक और मैं एक-दूसरे को अच्छी तरह से जानते हैं। हर कोई जानता है कि इस तरह के मैचों में कुछ भी हो सकता है।'

नंबर गेम-

58वीं बार नडाल और जोकोविक होंगे आमने-सामने, जिसमें 29 बार जोकोविक तो 28 बार जीते राफेल नडाल। 

8वीं बार फ्रेंच ओपन में भिड़े नडाल और जोकोविक, जिसमें सात बार नडाल तो सिर्फ एक बार जीते नोवाक जोकोविक। 

Edited By: Sanjay Savern