Move to Jagran APP

दिग्गज टेनिस प्लेयर मेरी पियर्स बोलीं- भविष्य में भारत से निकलेंगे ग्रैंडस्लैम चैंपियन

दिग्गज महिला टेनिस खिलीड़ी मेरी पियर्स ने कहा है कि भारत से भी भविष्य में ग्रैंडस्लैम चैंपियन निकलेंगे क्योंकि महिला टेनिस में किसी एक-दो खिलाड़ियों का दबदबा नहीं है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Wed, 26 Feb 2020 12:08 PM (IST)Updated: Wed, 26 Feb 2020 12:08 PM (IST)
दिग्गज टेनिस प्लेयर मेरी पियर्स बोलीं- भविष्य में भारत से निकलेंगे ग्रैंडस्लैम चैंपियन
दिग्गज टेनिस प्लेयर मेरी पियर्स बोलीं- भविष्य में भारत से निकलेंगे ग्रैंडस्लैम चैंपियन

नई दिल्ली, जेएनएन। चार बार की ग्रैंडस्लैम विजेता फ्रांस की मेरी पियर्स ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय सर्किट में महिला वर्ग में किसी भी खिलाड़ी का दबदबा नहीं होना खेल के लिए अच्छा है क्योंकि अनिश्चितता से रोमांच बना रहता है। पिछले 13 महिला ग्रैंडस्लैम सिंगल्स टूर्नामेंट में 11 अलग-अलग विजेता देखने को मिले हैं जो दर्शाता है कि पिछले तीन साल में कोई भी खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय सर्किट पर दबदबा नहीं बना पाई।

loksabha election banner

फ्रेंच ओपन की जूनियर वाइल्ड कार्ड सीरीज के यहां चल रह मुकाबलों के लिए पहुंची इस ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट की ब्रांड दूत पियर्स ने कहा, "यह अच्छा है कि किसी भी खिलाड़ी का दबदबा नहीं है। जब टूर्नामेंट शुरू होता है तो किसी को नहीं पता होता कि कौन खिताब जीतेगा। युवा खिलाड़ी लगातार अच्छी प्रदर्शन कर रहीं हैं और स्तर में सुधार कर रही हैं। टेनिस बॉल, टेनिस कोर्ट, जूते, रैकेट, स्टि्रंग सभी चीजों के लिए काफी खर्चा करना होता है। इसके अलावा कोचिंग और ट्रेनिंग पर भी काफी खर्चा होता है। जब मैं 13 साल की थी तो मुझे प्रायोजक मिल गया था जिससे 16 साल तक मुझे पैसों की तंगी नहीं हुई। मुझे नहीं पता कि अगर मुझे प्रायोजक नहीं मिलता तो मेरे माता-पिता के लिए यह कितना आसान या मुश्किल होता।"

भूपति के साथ जीता था विंबलडन

उन्होंने कहा, "भारत ने पिछले कुछ समय में कुछ अच्छे खिलाड़ी दिए हैं। लिएंडर पेस, महेश भूपति, रोहन बोपन्ना और सानिया मिर्जा। भूपति के साथ मिलकर मैंने 2005 में विंबलडन का मिक्स्ड डबल्स खिताब जीता। इन खिलाडि़यों ने अंतरराष्ट्रीय टेनिस में भारत को पहचान दिलाई।" पियर्स रोला गैरां पर खिताब जीतने वाली मेजबान देश की आखिरी खिलाड़ी हैं। उन्होंने 2000 में महिला सिंगल्स और डबल्स दोनों वर्ग का खिताब जीता था।

इस खिताब जीत के 20 साल पूरे होने के संदर्भ में उन्होंने कहा, "2000 मेरे लिए काफी विशेष वर्ष रहा। उस साल मेरा सपना साकार हुआ। मेरे लिए पहले दौर का मुकाबला काफी महत्वपूर्ण था। उसे खेलने के बाद मैंने सोचा कि इस बार इस टूर्नामेंट को मैं अपना बना सकती हूं। मैंने यह बात किसी को नहीं बताई लेकिन मैच दर मैच मेरे खेल में निखार आता गया और मैं चैंपियन बनीं।" रिकॉर्ड 24वें सिंगल्स ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने की कोशिशों में जुटी अमेरिकी की अनुभवी सेरेना विलियम्स की पियर्स ने जमकर तारीफ की।

उन्होंने कहा, "सेरेना ने अब तक जो हासिल किया है वह काबिले तारीफ है। उसने महिला टेनिस में लंबे समय तक दबदबा बनाया। मां बनने के बाद उसने जिस तरह वापसी की वह उसके आत्मविश्वास और क्षमता को दिखाता है। उम्मीद करती हूं कि वह रिकॉर्ड खिताब जीतने में सफल रहेगी क्योंकि यही उसकी प्रेरणा है।" आगामी फ्रेंच ओपन में महिला वर्ग के विजेता के बारे में पूछने पर पियर्स ने कहा, "अगर आप पुरुष सिंगल्स के बारे में पूछते तो शायद मैं आसानी से कह सकती थी कि राफेल नडाल खिताब जीतेगा। लेकिन महिला वर्ग में किसी का भी नाम लेना आसान नहीं है क्योंकि कोई भी खिलाड़ी जीत सकती है।"


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.