Move to Jagran APP

विंबलडन 2019: सेमीफाइनल में फेडरर और नडाल होंगे आमने-सामने

विंबलडन के सेमीफाइनल में स्विट्जरलैंड के दिग्गज खिलाड़ी रोजर फेडरर का सामना उनके चिर प्रतिद्वंद्वी स्पेन के राफेल नडाल से होगा।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 12 Jul 2019 06:30 PM (IST)Updated: Fri, 12 Jul 2019 06:30 PM (IST)
विंबलडन 2019: सेमीफाइनल में फेडरर और नडाल होंगे आमने-सामने
विंबलडन 2019: सेमीफाइनल में फेडरर और नडाल होंगे आमने-सामने

लंदन, एएफपी। साल के तीसरे ग्रैंडस्लैम विंबलडन के सेमीफाइनल में स्विट्जरलैंड के दिग्गज खिलाड़ी रोजर फेडरर का सामना उनके चिर प्रतिद्वंद्वी स्पेन के राफेल नडाल से होगा। 2008 के बाद यह पहला मौका है जब इस ग्रैंडस्लैम के सिंगल्स में फेडरर और नडाल का सामना होगा। इस साल के दूसरे ग्रैंडस्लैम फ्रेंच ओपन में भी इन दोनों खिलाडि़यों के बीच मुकाबला हुआ था जिसमें स्पेनिश दिग्गज ने बाजी मारी थी।

loksabha election banner

फेडरर कुल 20 ग्रैंडस्लैम खिताब जीत चुके हैं और नडाल 18 ग्रैंडस्लैम खिताब के साथ उनसे ज्यादा दूर नहीं हैं। नडाल ने हालांकि, केवल दो बार विंबलडन जीता था, जबकि फेडरर के नाम आठ विंबलडन खिताब हैं, लेकिन फिर भी स्विस दिग्गज का मानना है कि पिछले कुछ वर्षो में नडाल ग्रास कोर्ट पर बेहतर हुए हैं। फेडरर ने कहा, 'पिछले कुछ वर्षो में नडाल ग्रास कोर्ट पर बहुत बेहतर हुए हैं। वह अब अलग तरीके से खेल रहे हैं। हम इस कोर्ट पर लंबे समय से एक-दूसरे के खिलाफ नहीं खेले हैं। वह अब सर्विस भी अलग तरीके से कर रहे हैं। मुझे याद है कि पहले वह कैसे सर्विस किया करते थे और अब वह कितनी बड़ी सर्विस कर रहे हैं, वह कितनी जल्दी अंक बटोर रहे हैं।' वहीं, नडाल ने कहा, 'रोजर के खिलाफ खेलना हमेशा से एक अनोखी स्थिति रही है। 11 साल बाद उनके खिलाफ इस ग्रास कोर्ट पर खेलने से उत्साहित हूं।'

आखिरी बार 2008 विंबलडन के फाइनल में यह दोनों खिलाड़ी भिड़े थे तब एक बेहद रोमांचक मैच में नडाल ने पांच सेटों में 6-4, 6-4, 6-7, 6-7 , 9-7 से जीत दर्ज की थी। फेडरर 2006 और 2007 के फाइनल में नडाल को मात दे चुके हैं। अन्य सेमीफाइनल में विश्व के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविक का सामना शुक्रवार को ही रोबर्टो बातिस्ता आगुट से होगा। इससे पहले बुधवार को फेडरर ने क्वार्टर फाइनल में जापान के केई निशिकोरी को 4-6, 6-1, 6-4, 6-4 से मात दी, जबकि नडाल ने अमेरिका के सैम क्वैरी के खिलाफ 7-5, 6-2, 6-2 से जीत दर्ज की थी।

नंबर गेम :

- 2008 के बाद पहली बार विंबलडन में फेडरर-नडाल एक-दूसरे के खिलाफ खेलेंगे।

- 39 मैचों में दोनों खिलाड़ी अभी तक आमने-सामने हुए हैं जिसमें नडाल हावी रहे हैं। नडाल ने कुल 24 और फेडरर ने 15 मुकाबले अपने नाम किए।

- 03 मैच दोनों के बीच विंबलडन में अब तक खेले गए हैं जिसमें से दो मैच फेडरर ने तो एक मैच नडाल ने जीता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.