Move to Jagran APP

विंबलडन 2018: नडाल और जोकोविक के बीच होगा सेमीफाइनल

सेमीफाइनल में नडाल का सामना जोकेविक से होगा।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Thu, 12 Jul 2018 11:55 PM (IST)Updated: Fri, 13 Jul 2018 10:28 AM (IST)
विंबलडन 2018:  नडाल और जोकोविक के बीच होगा सेमीफाइनल
विंबलडन 2018: नडाल और जोकोविक के बीच होगा सेमीफाइनल

लंदन, एएफपी। सेंटर कोर्ट पर चले सांसे रोक देने वाले पुरुष सिंगल्स के क्वार्टर फाइनल मुकाबले में दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी राफेल नडाल ने अर्जेंटीना के जॉन मार्टिन डेल पोत्रो को हराकर रोमांचक सेमीफाइनल का मंच तैयार कर दिया है। सेमीफाइनल में नडाल का सामना उनके पुराने प्रतिद्वंद्वी नोवाक जोकोविक से होगा। नडाल ने चार घंटे 48 मिनट तक चले क्वार्टर फाइनल में डेल पोत्रो को 7-5, 6-7, 4-6, 6-4, 6-4 से शिकस्त देकर छठी बार विंबलडन के सेमीफाइनल में जगह बनाई। 

loksabha election banner

2008 और 2010 के विंबलडन चैंपियन नडाल को रविवार को होने वाले फाइनल में जगह बनाने के लिए तीन बार के विजेता जोकोविक की चुनौती का सामना करना होगा। इन दोनों के बीच अब तक हुए मुकाबलों में जोकोविक 26-25 से बढ़त बनाए हुए हैं। पांचवीं वरीयता प्राप्त डेल पोत्रो के खिलाफ 16वीं भिड़ंत में 11वीं जीत हासिल करते हुए स्पेन के नडाल ने अपना 18वां ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने की उम्मीद कायम रखीं। हालांकि, नडाल की यहां खिताब जीतने की उम्मीदों को उस समय कुछ बल मिला जब एक अन्य क्वार्टर फाइनल में दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन ने गत चैंपियन रोजर फेडरर को टूर्नामेंट से बाहर कर नडाल का काम आसान कर दिया। नडाल और डेल पोत्रो के बीच यह एक महीने के दौरान दूसरा मुकाबला था। इससे पहले फ्रेंच ओपन के सेमीफाइनल में भी नडाल ने बाजी मारी थी।

इस्नर भी अंतिम-चार में : एक अन्य क्वार्टर फाइनल मुकाबले में अमेरिका के 10वीं रैंकिंग के जॉन इस्नर ने 32वीं रैंकिंग पर काबिज कनाडा के मिलोस राओनिक को 6-7, 7-6, 6-4, 6-3 से शिकस्त दी। इस्नर अब सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन से भिड़ेंगे। एंडरसन ने उलटफेर करते हुए शीर्ष वरीयता प्राप्त रोजर फेडरर को हराकर अंतिम-चार में जगह बनाई थी।

नंबर गेम :

-2011 के बाद पहली बार विंबलडन के सेमीफाइनल में जगह बनाई

-36 मुकाबले खेले हैं नडाल ने इस साल, जिनमें से उन्हें 34 में जीत हासिल हुई है।

-28वां ग्रैंडस्लैम सेमीफाइनल होगा नडाल का और ओपन ऐरा के बाद इतने ग्रैंडस्लैम सेमीफाइनल खेलने वाले वह सिर्फ पांचवें खिलाड़ी बनेंगे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.